Hindi Newsविदेश न्यूज़Pakistan Government issued diplomatic passport former PM Nawaz Sharif back to country - International news in Hindi

नवाज शरीफ की होगी 'घर वापसी'! पाकिस्तान सरकार ने पूर्व PM को जारी किया राजनयिक पासपोर्ट

मालूम हो कि इस महीने की शुरुआत में PML-N की वाइस प्रेसिडेंट मरियम नवाज ने पूर्व पीएम नवाज शरीफ की वापसी का संकेत दिया था। उन्होंने कहा था कि अब उनके खिलाफ कोई भी मामला नहीं चल रहा है।

Niteesh Kumar लाइव हिन्दुस्तान, इस्लामाबादFri, 11 Nov 2022 07:22 AM
share Share

पाकिस्तान की सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को राजनयिक पासपोर्ट जारी कर दिया है। पूर्व पीएम अब अपने देश वापस आ सकेंगे। मालूम हो कि शरीफ 2019 से ही लंदन में रह रहे हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, सत्तारूढ़ पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N) की ओर से यह पासपोर्ट जारी किया गया, जिससे नवाज शरीफ को पांच साल तक पाकिस्तान में रहने की इजाजत मिल जाएगी।

मौजूदा प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने लंदन में अपने बड़े भाई और पीएमएल-एन के प्रमुख नवाज शरीफ से हाल ही भेंट की थी। बताया गया कि उन्होंने इस महीने के अंत में की जाने वाली नए सेना प्रमुख की नियुक्ति को लेकर यह मुलाकात की। खबर है कि शहबाज अपने भाई नवाज से मिलने के लिए मिस्र में चल रहे सीओपी 27 जलवायु सम्मेलन से 'निजी उड़ान से निजी यात्रा पर' लंदन गए। पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा 29 नवंबर को सेवानिवृत हो जाएंगे। 

इमरान सरकार पर पासपोर्ट रिन्यू न करने का आरोप
पाकिस्तान के गृह मंत्रालय ने इस साल की शुरुआत में नवाज शरीफ को एक साधारण पासपोर्ट जारी किया था। दूसरी ओर, नवाज ने दावा किया कि उन्होंने राजनयिक पासपोर्ट हासिल कर लिया था, लेकिन इमरान खान के नेतृत्व वाली सरकार ने उसे रिन्यू नहीं किया। मालूम हो कि जुलाई 2017 में सुप्रीम कोर्ट ने पनामा पेपर लीक मामले को लेकर नवाज शरीफ को सत्ता से बेदखल कर दिया। इसके बाद सत्ता में आई इमरान खान के नेतृत्व वाली सरकार ने पूर्व पीएम के खिलाफ भ्रष्टाचार के कई मामले दर्ज किए। 

2019 में लंदन चले गए थे नवाज शरीफ
नवाज शरीफ नवंबर 2019 में लंदन चले गए। दरअसल, लाहौर हाई कोर्ट ने उन्हें अपना इलाज कराने के लिए चार हफ्ते के लिए विदेश जाने की इजाजत दी थी। ब्रिटेन में तीन साल रहने के बाद पूर्व पीएम अब पाकिस्तान वापस आने का मन बना रहे हैं। इस महीने की शुरुआत में PML-N की वाइस प्रेसिडेंट मरियम नवाज ने पूर्व पीएम की वापसी का संकेत दिया था। उन्होंने कहा था कि अब उनके खिलाफ कोई भी मामला नहीं चल रहा है। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें