Hindi Newsविदेश न्यूज़Italy PM Georgia Meloni participate G20 summit praise Modi who is she in detail - International news in Hindi

इस्लाम और LGBT का विरोध, PM मोदी की तारीफ; खूबसूरती को लेकर छाईं इटली की पीएम जॉर्जिया कौन?

जॉर्जिया मेलोनी नव-फासीवादी विचारों से जुड़ी पार्टी की नेता हैं। वह इटली की पहली महिला प्रधानमंत्री हैं। उन्होंने द्वितीय विश्वयुद्ध के बाद इटली की पहली धुर दक्षिणपंथी पीएम के तौर पर शपथ ली।

Niteesh Kumar लाइव हिन्दुस्तान, रोमSun, 10 Sep 2023 02:10 PM
share Share

भारत की अध्यक्षता में जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने नई दिल्ली आईं इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी की खूब चर्चा हो रही है। सोशल मीडिया पर एक तरफ जहां मेलोनी की खूबसूरती के चर्चे हैं तो दूसरी ओर उनकी विचारधारा को लेकर भी बहस छिड़ गई है। जॉर्जिया मेलोनी ने भारत के प्रति अपने प्रेम का खुलकर इजहार किया है। इसे लेकर यूजर्स उनकी जमकर तारीफ कर रहे हैं और ढेर सारे मीम्स व वीडियो वायरल हो रहे हैं। एक वीडियो में वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रशंसा करती नजर आ रही हैं जिसे काफी शेयर किया जा रहा है। 

इटली की पीएम मेलोनी ने कहा, 'हमारी सरकार हमारे संबंधों (भारत के साथ) को और आगे बढ़ाने जा रही है। मेरा विश्वास है कि हम एक साथ मिलकर बहुत कुछ कर सकते हैं। इस बात का मुझे यकीन नहीं है कि मैं अप्रूवल रेटिंग के मामले में मोदी जी की बराबरी कर सकती हूं। मेरा मानना है कि वह दुनिया भर में सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले शख्स हैं।' मालूम हो कि प्रधानमंत्री मोदी ने शनिवार को मेलोनी के साथ द्विपक्षीय वार्ता की थी। इस दौरान उन्होंने वैश्विक जैव ईंधन गठबंधन और भारत-मध्य पूर्व-यूरोप आर्थिक गलियारा साझेदारी में शामिल होने के लिए इटली की सराहना की।

इटली की पहली महिला प्रधानमंत्री
बता दें कि जॉर्जिया मेलोनी नव-फासीवादी विचारों से जुड़ी पार्टी की नेता हैं। वह इटली की पहली महिला प्रधानमंत्री हैं। उन्होंने द्वितीय विश्वयुद्ध के बाद इटली की पहली धुर दक्षिणपंथी पीएम के तौर पर शपथ ली। शपथ लेने के बाद मेलोनी ने शपथ पत्र पर दस्तखत किए और उनके बाद राष्ट्रपति सर्गियो मतारेल्ला ने राष्ट्र प्रमुख और संविधान के संरक्षक के तौर पर हस्ताक्षर किए। इस संविधान को फासीवादी तानाशाह बेनितो मुसोलिनी के पतन और द्वितीय विश्वयुद्ध के तुरंत बाद तैयार किया गया था। 46 वर्षीय मेलोनी गठबंधन सरकार का नेतृत्व कर रही हैं, जिसमें दक्षिणपंथी लीग ऑफ माटेओ साल्विनिक और पूर्व प्रधानमंत्री सिल्वियो बर्लुस्कोनी की अध्यक्षता वाली पार्टी फ्रोजा इटालिया पार्टी शामिल हैं।

PM बनते ही तानाशाही लौटने की चर्चा
'ब्रदर्स ऑफ इटली' पार्टी की नेता जॉर्जिया मेलोनी जब पीएम बनीं तो देश में तानाशाही लौटने की चर्चा होने लगी। दरअसल, तानाशाह बेनिटो मुसोलिनी के बाद एक बार फिर से देश में धुर-दक्षिणपंथी सरकार बनी थी। मेलोनी खुद को मुसोलिनी का प्रशंसक बताती रही हैं और कई बार सार्वजनिक मंचों पर उसकी तारीफ भी कर चुकी हैं। मेलोनी की पार्टी अप्रवास विरोधी रही है। इसके अलावा उनकी पार्टी ने LGBTQ और गर्भपात के अधिकारों में कमी लाने का भी प्रस्ताव रखा था। 2018 के बाद मेलोनी की लोकप्रियता तेजी से बढ़ी। इससे पहले वह खेल मंत्री का पदभार संभाल चुकी थीं।

एलजीबीटी के खिलाफ जमकर बयानबाजी
पीएम बनने से पहले जॉर्जिया मेलोनी का अपनी पहचान को लेकर एक बयान खूब वायरल हुआ था। उन्होंने कहा था, 'मैं जॉर्जियन हूं, मैं एक महिला हूं, मैं एक मां हूं, मैं इतालवी हूं, मैं एक ईसाई हूं और आप इसे नहीं ले सकते।' कहते हैं कि इस भाषण के बाद मेलोनी लोगों के बीच बेहद पॉपुलर हो गईं। 2019 में उनके इस भाषण ने लोगों के बीच उनकी रूढ़िवादी राजनीति की मजबूत नींव रखी। LGBT समुदाय और इस्लाम के विरोध का बैनर लेकर चली मेलोनी धीरे-धीरे पोस्टर गर्ल बन गईं। 30 जनवरी 2016 को एलजीबीटी अधिकार विरोधी प्रदर्शन में वह शामिल हुई थीं, जहां उन्होंने एलजीबीटी समुदाय के खिलाफ जमकर बयानबाजी की। मेलोनी को पारिवारिक व्यवस्था और कल्चर बचाए रखने वाले नेता के तौर पर देखा जाता है।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें