Hindi Newsगुजरात न्यूज़gujarat university attack on foreign student for offering namaz

लाठी-चाकू लेकर हॉस्टल में घुसी भीड़, नमाज पर क्यों हुआ बवाल; विदेशी छात्रों ने बताया

इस घटना से जुड़े अब तक कई वीडियो सामने आए हैं जिसमें कुछ लोग जय श्री राम के नारे लगाते और तोड़फोड़ करते नजर आ रहा है। इस घटना में 5 विदेशी छात्रों के घायल होने की खबर है।

Aditi Sharma लाइव हिन्दुस्तान, अहमदाबादSun, 17 March 2024 01:42 PM
share Share

गुजरात यूनिवर्सिटी में शनिवार देर रात नमाज को लेकर हुए बवाल के मामले पर विदेश मंत्रालय भी लगातार नजर बनाए हुए हैं। ये बवाल उस वक्त हुआ जब कुछ विदेशी छात्र यूनिवर्सिटी के हॉस्टल कैम्पस में नमाज पढ़ रहे थे। इसी दौरान कुछ लोगों ने मस्जिद के बजाय कैम्पस में नमाज पढ़ने पर आपत्ति जताई जिसके बाद छात्रों और उन लोगों के बीच बहस शुरू हो गई। बाद में ये बहस इतनी बढ़ गई कि बात हाथापाई पर उतर आई।

इस घटना से जुड़े अब तक कई वीडियो सामने आए हैं जिसमें कुछ लोग जय श्री राम के नारे लगाते और तोड़फोड़ करते नजर आ रहा है। इस घटना में 5 विदेशी छात्रों के घायल होने की खबर है जो अफगानिस्तान, उज्बेकिस्तान, श्रीलंका और  ताजिकिस्तान के बताए जा रहे हैं।  इस बीच विदेशी छात्रों ने घटना के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि आखिर ये पूरा बवाल क्यों और कैसे शुरू हुआ। 

कैम्पस में नहीं एक भी मस्जिद इसलिए हॉस्टल में पढ़ी नमाज

बता दें, जिस गुजरात यूनिवर्सिटी की ये घटना है उसमें करीब 300 विदेशी छात्र पढ़ते हैं और A ब्लॉक हॉस्टल में करीब 75 छात्र रहते हैं। एनडीटीवी की रिपोर्ट के मुताबिक छात्रों ने बताया कि अहमदाबाद कैम्पस में एक भी मस्जिद नहीं है इसलिए वे  रमजान के दौरान रात में पढ़ी जाने वाली नमाज तरावीह अदा करने के लिए हॉस्टल के अंदर इकट्ठा हुए थे। उन्होंने कहा, इसी दौरान लाठियों और चाकुओं से लैस एक भीड़ ने हॉस्टल पर धावा बोल दिया, उन पर हमला किया और उनके कमरों में तोड़फोड़ की। छात्रों ने बताया कि हॉस्टल के सिक्योरिटी गार्ड ने भीड़ को रोकने की कोशिश की लेकिन भीड़ जबरदस्ती अंदर घुस गई।  अफगानिस्तान के एक छात्र ने बताया कि वो लोग हमारे हॉस्टल के कमरों में भी घुस गए और लैपटॉप फोन तोड़ दिए। इसके बाद बाइक भी लठियों से तोड़ने की कोशिश की गई।

मामले को बढ़ता देख पुलिस ने कार्रवाई तेज की और 25 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की। पुलिस ने बताया कि घटना रात करीब 10.30 बजे की है। 20-25 लोग अंदर घुसे और विदेशी छात्रों के मस्जिद के बजाय बाहर नमाज अदा करने का कारण पूछने लगे। इसके बाद छात्रों और अज्ञात लोगों के बीच बहस हो गई और हंगामा मच गया। उधर राज्य सरकार ने भी मामले में जांच के आदेश दे दिए। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें