Notification Icon
Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़whatsapp chat lock feature is here to ensure full privacy for private messages how to use - Tech news hindi

पर्सनल Whatsapp चैट पर ताला लगाने आया नया फीचर, इतना करते ही मिलेगी सबसे तगड़ी प्राइवेसी

लोकप्रिय मेसजिंग प्लेटफॉर्म Whatsapp की ओर से ढेरों सुरक्षा और प्राइवेसी फीचर्स यूजर्स को दिए जा रहे हैं और। नए Chat Lock फीचर को ऐप का हिस्सा बनाया जा रहा है, जिसके साथ बेहतर प्राइवेसी मिलेगी।

Pranesh Tiwari लाइव हिंदुस्तान, नई दिल्लीWed, 26 April 2023 12:52 PM
share Share

मेटा की ओनरशिप वाले मेसेजिंग प्लेटफॉर्म Whatsapp की ओर से यूजर्स को लगातार नए फीचर्स दिए जाते हैं और अब प्लेटफॉर्म यूजर्स को बेहतर सुरक्षा व प्राइवेसी देने पर काम कर रहा है। हाल ही में यूजर्स को एक ही नंबर से 4 डिवाइसेज में लॉगिन का आसान विकल्प दिया गया है और अब नया Chat Lock फीचर रिलीज किया गया है। हालांकि, यह फीचर सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध नहीं है और बीटा वर्जन में इसकी टेस्टिंग की जा रही है। 

वॉट्सऐप अपडेट्स और फीचर्स की जानकारी देने वाली ब्लॉग साइट WABetaInfo ने बताया है कि कुछ बीटा टेस्टर्स को नया Chat Lock फीचर दिया गया है। इस फीचर का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यूजर्स को पूरी तरह वॉट्सऐप लॉक नहीं करना पड़ता और वे केवल वही चैट विंडो लॉक कर सकते हैं, जिसके मेसेजेस बाकियों से छुपाना चाहते हैं। रिपोर्ट में बताया गया है कि नवए फीचर के साथ लॉक किए गए चैट्स के फोटोज और वीडियोज भी अपने डाउनलोड होकर फोन की गैलरी में नहीं दिखेंगे।

Whatsapp में ऐसे लॉक कर सकते हैं चैट्स
रिपोर्ट में शेयर किए गए स्क्रीनशॉट्स से पता चला है कि यूजर्स को चैट इन्फो सेक्शन में जाने के बाद नया Chat Lock फीचर इस्तेमाल करने का विकल्प मिलेगा, जहां यूजर के प्रोफाइल से जुड़ी जानकारी और कस्टम नोटिफिकेशंस सेट करने का ऑप्शन मिलता है। आपको नीचे बताए गए स्टेप्स फॉलो करने होंगे।
1. वॉट्सऐप को लेटेस्ट बीटा वर्जन पर अपडेट करें। 
2. इसके बाद ऐप ओपेन करें और वह चैट विंडो ओपेन करें, जिसे लॉक करना चाहते हैं। 
3. इस विंडो में सबसे ऊपर दिख रहे कॉन्टैक्ट के नाम पर टैप करने के बाद Chat Lock का विकल्प नीचे स्क्रॉल करने पर दिखेगा। 
4. आखिर में आप 'Lock this chat with fingerprint' ऑप्शन इनेबल कर सकते हैं। 

नया फीचर चुनिंदा यूजर्स के साथ टेस्ट किया जा रहा है और इसमें मौजूद बग्स फिक्स करने के बाद इसे सभी के लिए स्टेबल वर्जन का हिस्सा बनाकर रिलीज किया जा सकता है। अगर आप बीटा टेस्टर हैं तो इसका इस्तेमाल शुरू कर सकते हैं।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें