Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़Know How to check mobile number online linked with your Aadhaar card - Tech news hindi

जरूरी खबर: घर बैठे ये छोटा सा काम कर Aadhaar से जुड़े Fraud से बच सकते हैं आप

यदि आप अपने आधार कार्ड से जुड़े पंजीकृत मोबाइल नंबर के बारे में श्योर नहीं हैं, तो चिंता न करें। आप इन स्टेप्स को फॉलो कर के मिनटों में आसानी से पता लगा सकते हैं की आपका कौनसा नंबर आधार से लिंक है:

Deepika Gupta लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीFri, 23 June 2023 07:01 AM
share Share

Check mobile number linked with your Aadhaar: आधार कार्ड (Aadhaar Card) भारत में रहने वाले हर नागरिक के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है। यह बैंक अकाउंट खोलने, पासपोर्ट के लिए अप्लाई करने, ई-टिकट बुक करने, सरकारी सेवाओं का फायदा लेने के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट है। आधार कार्ड के साथ आपका मोबाइल नंबर पंजीकृत होना जरूरी है। 

यदि आप अपने आधार कार्ड से जुड़े पंजीकृत मोबाइल नंबर के बारे में श्योर नहीं हैं, तो चिंता न करें। आप इन स्टेप्स को फॉलो कर के मिनटों में आसानी से पता लगा सकते हैं की आपका कौनसा नंबर आधार से लिंक है:

 

 

1. कोई भी ब्राउज़र खोलें और यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाएं।

2. होमपेज पर "मेरा आधार" ढूंढें और क्लिक करें।

3. एक ड्रॉप-डाउन मेनू दिखाई देगा और "आधार सेवाएँ" के अन्दर, "पंजीकृत मोबाइल या ईमेल आईडी वेरिफिकेशन का ऑप्शन चुनें।

4. आपका सिस्टम एक नया टैब लॉन्च करेगा, अपना आधार नंबर और वह मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी दर्ज करें जिसे आप वेरीफाई करना चाहते हैं।

5. कैप्चा कोड भरें और "ओटीपी भेजें" पर क्लिक करें।

 

 

यदि आपके द्वारा दर्ज किया गया मोबाइल नंबर यूआईडीएआई के रिकॉर्ड से मेल खाता है, तो स्क्रीन पर एक मेसेज दिखाई देगा, जिसमें लिखा होगा, "आपके द्वारा दर्ज किया गया मोबाइल नंबर पहले ही हमारे रिकॉर्ड से वेरीफाई हो चुका है।" हालाँकि, यदि आपके द्वारा दर्ज किया गया मोबाइल नंबर यूआईडीएआई के रिकॉर्ड से मेल नहीं खाता है, तो आपको मेसेज मिलेगा कि आपके द्वारा दर्ज किया गया मोबाइल नंबर उनके रिकॉर्ड से मेल नहीं खाता है।

 

आधार कार्ड में फ़ोन नंबर कैसे बदलें: क्या यह ऑनलाइन किया जा सकता है? 
कृपया ध्यान दें कि मोबाइल नंबर अपडेट ऑनलाइन नहीं किया जा सकता है। अपना मोबाइल नंबर अपडेट करने के लिए आपको नजदीकी आधार केंद्र पर जाना होगा। इन स्टेप्स का पालन करके, आप तुरंत यह चेक कर सकते हैं कि आपके आधार कार्ड से कौन सा मोबाइल नंबर जुड़ा हुआ है। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें