Notification Icon
Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़how to download instagram reels video without third party apps and websites - Tech news hindi

Instagram Reels डाउनलोड करना अब चुटकियों का काम, सबसे मजेदार ट्रिक

इंस्टाग्राम रील्स डाउनलोड करने के लिए आपको किसी थर्ड-पार्टी ऐप की मदद लेने या फिर वेबसाइट पर जाने की जरूरत नहीं है। खास ट्रिप के साथ आप स्टोरीज फीचर की मदद से आप रील्स डाउनलोड कर सकते हैं।

Pranesh Tiwari लाइव हिंदुस्तान, नई दिल्लीThu, 19 Oct 2023 11:49 AM
share Share

मेटा ने साल 2020 में टिकटॉक ऐप की तर्ज पर Reels को Instagram का हिस्सा बनाया था और अब इसकी लोकप्रियता की बदौलत कई चेहरे सिलेब्रिटी बन चुके हैं। इंस्टाग्राम पर मजेदार रील्स वीडियोज देखने के बाद अगर आपको मन भी कुछ वीडियोज डाउनलोड करने को करना है तो ऐसा खास ट्रिक के साथ बेहद आसानी से किया जा सकता है। 

इंस्टाग्राम रील्स डाउनलोड करने के लिए अगर आप अब तक लिंक कॉपी करने के बाद थर्ड-पार्टी ऐप्स और वेबसाइट्स की मदद लेते रहे हैं तो ऐसा करने की जरूरत नहीं है। अगर सहगी ट्रिक पता हो तो आप इंस्टाग्राम ऐप से ही पब्लिक अकाउंट की रील्स डाउनलोड कर सकते हैं। यह ट्रिक एंड्रॉयड और iOS दोनों प्लेटफॉर्म्स पर काम करती है। 

यह भी पढ़ें: गलती से डिलीट हो गए जरूरी ऐप्स तो ना हों परेशान, आसानी से ऐसे कर सकते हैं रीस्टोर

ऐसे डाउनलोड कर सकते हैं रील्स
सोशल मीडिया ऐप में मिलने वाले स्टोरीज फीचर के साथ आसानी से रील्स डाउनलोड की जा सकती हैं और किसी थर्ड-पार्टी ऐप या वेबसाइट की जरूरत नहीं पड़ती। आपको केवल नीचे दिए गए स्टेप्स फॉलो करने होंगे। 

- सबसे पहले अपने एंड्रॉयड या iOS स्मार्टफोन में इंस्टाग्राम ऐप ओपेन करें। 
- अब उस रील पर जाएं, जिसे आप डाउनलोड करना चाहते हैं। 
- यहां Share आइकन पर टैप करने के बाद आपको Add reel to your story विकल्प का चुनाव करना होगा। 
- इसके बाद रील वीडियो का प्रिव्यू पूरी स्क्रीन पर जूम कर लें और थ्री-डॉट मेन्यू पर टैप करें। 
- यहां Save विकल्प पर टैप करते हुए आप वीडियो सेव कर सकेंगे। 
- इसके बाद स्टोरी ना शेयर करें और रील वीडियो आपको फोन की गैलरी में दिखने लगेगा। 

आपको बता दें, इंस्टाग्राम की ओर से केवल वही रील्स वीडियोज डाउनलोड करने का विकल्प मिल रहा है, जो पब्लिक अकाउंट्स से शेयर किए गए हैं। प्राइवेट अकाउंट्स से शेयर किए गए रील्स डाउनलोड करने का विकल्प यूजर्स को नहीं दिया जा रहा है। इसके अलावा चुनिंदा मार्केट्स में जल्द यूजर्स को शेयर मेन्यू से ही डाउनलोड का विकल्प दिया जाएगा। हालांकि, यह क्रिएटर खुद तय कर सकेगा कि अन्य यूजर्स उसका वीडियो डाउनलोड कर सकेंगे या नहीं। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें