Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़Government launch e-passport soon What is it and how it works check all details here - Tech news hindi

मोदी सरकार Passport में करने वाली है बड़ा बदलाव! एयरपोर्ट पर अब लगेगा कम टाइम, आ रही नई तकनीक

आज पासपोर्ट एक अहम डॉक्यूमेंट में से एक बन गया है, यही वजह है की सरकार ने पासपोर्ट बनवाने के नियमों को काफी सरल बना दिया है। अब आप घर बैठे-बैठे पासपोर्ट के लिए अप्लाई कर सकते हैं और पासपोर्ट ऑफिस में...

Deepika Gupta लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्ली Fri, 21 Jan 2022 06:48 AM
share Share

आज पासपोर्ट एक अहम डॉक्यूमेंट में से एक बन गया है, यही वजह है की सरकार ने पासपोर्ट बनवाने के नियमों को काफी सरल बना दिया है। अब आप घर बैठे-बैठे पासपोर्ट के लिए अप्लाई कर सकते हैं और पासपोर्ट ऑफिस में जाने के लिए अपॉइंटमेंट ले सकते हैं। इस तरह मामूली प्रक्रिया के बाद पासपोर्ट तैयार होकर आपके घर आ जाता है। विदेश मंत्रालय में भारत सरकार के सचिव संजय भट्टाचार्य ने हाल ही में घोषणा की कि देश जल्द ही नागरिकों के लिए ई-पासपोर्ट पेश करेगा। 


एक ट्विटर पोस्ट में, उन्होंने कहा कि नेक्स्ट जनरेशन पासपोर्ट बायोमेट्रिक डेटा की सुरक्षा सुनिश्चित करेंगे और एयरपोर्ट पर इमिग्रेशन जांच में लगने वाले समय को भी कम करेंगे। बता दें कि ई-पासपोर्ट ( e-passport) का विचार नया नहीं है और इसकी घोषणा कुछ समय पहले विदेश मंत्री एस जयशंकर ने की थी। बायोमेट्रिक पासपोर्ट वर्तमान में जर्मनी, यूके और बांग्लादेश सहित देशों में जारी किए जाते हैं।

 

ई-पासपोर्ट कैसे काम करता है?
ये एक ई-पासपोर्ट सामान्य पासपोर्ट की तरह ही दिखता है। हालांकि, एक ई-पासपोर्ट में एक छोटी इलेक्ट्रॉनिक चिप लगी होती है, जो ड्राइविंग लाइसेंस के समान होती है। माइक्रोचिप नाम, जन्म तिथि, पता और अन्य डिटेल्स सहित आपके पासपोर्ट पर छपी सभी जानकारी को संग्रहीत करती है। माइक्रोचिप इमीग्रेशन काउंटरों को किसी यात्री डिटेल्स को जल्दी से वेरीफाई करने में मदद करेगी। इस कदम से नकली पासपोर्ट के प्रचलन को कम करने में भी मदद मिलेगी। ई-पासपोर्ट के साथ, इमिग्रेशन काउंटर पर बिताया गया समय 50% से अधिक कम होने की उम्मीद है। 

 

ई-पासपोर्ट में बायोमेट्रिक डेटा क्या है?
ई-पासपोर्ट के मामले में यह बायोमेट्रिक डेटा आपके उंगलियों के निशान हो सकते हैं। सरकार नया पासपोर्ट जारी करने से पहले ही आपकी उंगलियों के निशान सहेज लेती है। माइक्रोचिप में संग्रहीत इस जानकारी के साथ, किसी भी इमिग्रेशन काउंटर पर अपनी पहचान वेरीफाई करना आसान हो जाएगा।

 

ई-पासपोर्ट से क्या बदलेगा और क्या नहीं?
नए पासपोर्ट के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया वही रहेगी और आवेदन पत्र में भी कोई बदलाव नहीं होगा। रिपोर्टों के अनुसार, विदेश मंत्रालय के तहत भारत के सभी 36 पासपोर्ट कार्यालय ई-पासपोर्ट जारी करेंगे। जारी करने की प्रक्रिया भी वही रहेगी। अभी तक ट्रायल रन में सरकार द्वारा जारी ई-पासपोर्ट personalised printed booklets के रूप में आय था। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें