Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़google launched money saving feature to book cheaper flights tickets check details - Tech news hindi

खुशखबरी: अब Google कराएगा सस्ती हवाई यात्रा, पैसे बचाने लाया कमाल के फीचर

यात्रियों के लिए अच्छी खबर है! अब गूगल, फ्लाइट टिकट बुक करने के दौरान आपको पैसे बचने में मदद करेगा। दरअसल, Google Flights ने कुछ नए फीचर्स को रोलआउट कर दिए हैं, जो आपको पैसे बचाने में मदद करेंगे।

Arpit Soni लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीWed, 30 Aug 2023 07:04 AM
share Share

यात्रियों के लिए अच्छी खबर है! अब गूगल, फ्लाइट टिकट बुक करने के दौरान आपको पैसे बचने में मदद करेगा। दरअसल, Google Flights ने कुछ नए फीचर्स को रोलआउट कर दिए हैं, जो हॉलीडे सीजन या किसी भी समय फ्लाइट का टिकट बुक करते समय आपके पैसे बचाने में मदद करेंगे। गूगल ने एक ब्लॉग पोस्ट में आधिकारिक तौर पर इन फीचर्स की घोषणा की है। सस्ता टिकट बुक करके अलावा, नए फीचर्स यात्रियों को फ्लाइट टिकट बुक करने के लिए सबसे बजट-फ्रेंडली टाइम के बारे में भी जानकारी देंगे। बता दें कि Google Flights, गूगल की एक सर्विस है, जो थर्ड पार्टी सप्लायर्स के माध्यम से फ्लाइट टिकट खरीदने की सुविधा प्रदान करती है। कैसे काम करेगा नया फीचर, चलिए डिटेल में बताते हैं सबकुछ...

गूगल ने ब्लॉग पोस्ट में कहा, "यदि आप इस छुट्टियों के मौसम में, या साल के किसी भी समय फ्लाइट्स पर पैसे बचाना चाहते हैं, तो थोड़ी सी प्लानिंग आपके बहुत काम आ सकती है। ज्यादातर समय, शुरुआती दौर में बुकिंग करना बेहतर होता है, खासकर जब आपकी योजनाएं बहुत फ्लेक्सिबल न हों। लेकिन फ्लाइट की कीमतें बार-बार बदलती रहती हैं, और सही टूल के साथ अक्सर कम किराए मिलते हैं। इसलिए सभी यात्रियों के लिए, हम कुछ नए और मौजूदा तरीके शेयर कर रहे हैं जिनसे गूगल फ्लाइट आपको बढ़िया डील ढूंढने में मदद कर सकती हैं।"

कंपनी ने अपने ब्लॉग में तीन तरीके बताएं हैं, चलिए एक-एक कर इनके बारे में जानते हैं:

अपग्रेडेड इनसाइट: विश्वसनीय ट्रेंड डेटा वाले सर्च के लिए, सिस्टम अब दिखाएगा कि चुनी गई तारीखों और डेस्टिनेशन को बुक करने के लिए आने वाले दिनों के लिए किराया सबसे कम कब होगा। यह अपग्रेड मौजूदा सुविधा के अलावा है, जिसके तहत यूजर यह चेक कर सकते हैं कि उसी रूट के लिए पिछले एवरेज की तुलना में उनके सर्च के लिए मौजूदा कीमतें कम, सामान्य या अधिक हैं।

प्राइस ट्रैकिंग: यह फीचर उन लोगों के लिए है जो टिकट बुक करने से पहले किराया कम होने तक इंतजार करना चाहते हैं। यह फीचर इनेबल होने पर, कीमतों में ज्यादा उल्लेखनीय गिरावट होने पर यह ऑटोमैटिकली आपको अलर्ट करेगा। इसके साथ, आप किसी स्पेसिफिक तारीखों के लिए फेयर ट्रैकिंग भी सेट कर सकते हैं, या, यदि आप फ्लेक्सिबल होने के इच्छुक हैं, तो आप अगले तीन से छह महीनों के भीतर डील्स के लिए 'किसी भी तारीख' को एक्टिवेट कर सकते हैं।

प्राइस गारंटी: कुछ फ्लाइट रिजस्ट पर, आपको एक कलरफुल प्राइस गारंटी बैज दिखाई देगा। जो यह बताया है कि यदि सिस्टम 'स्पेशियली कॉन्फिडेंट' है कि आज आप जो किराया देख रहे हैं वह डिपार्चर से पहले कम नहीं होगा। हालांकि, किराए में गिरावट आती है, तो ओरिजनल और कम कीमत के बीच का अंतर ग्राहक को Google Flights द्वारा Google Pay के माध्यम से वापस कर दिया जाएगा।

 

(कवर फोटो क्रेडिट-thesun)

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें