Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़Beware From Chinese loaner racket this loan app steals more than Rs 10 crores from victims Know how this scam worked - Tech news hindi

चीन की करतूत: ऐप के जरिए भारतीयों से वसूले 10 करोड़ रुपये, आप मत करना इंस्टॉल

अगर किसी कारण से आपने भी किसी Loan App से लोन लिया है, तो आपको थोड़ा सावधान रहने की जरूरत है। ऐसा इसलिए, क्योंकि धोखेबाज पैसे ऐंठने के लिए अब लोन ऐप्स का सहारा ले रहे हैं। पढ़िए ये रिपोर्ट

Arpit Soni लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीFri, 22 July 2022 09:45 AM
share Share

अगर किसी कारण से आपने भी किसी लोन ऐप से लोन लिया है, तो आपको थोड़ा सावधान रहने की जरूरत है। ऐसा इसलिए, क्योंकि धोखेबाज पैसे ऐंठने के लिए अब लोन ऐप्स (Loan Apps) का सहारा ले रहे हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक, एक चीनी लोन ऐप्स (Chinese Loan Apps) ने लोगों को डरा-धमकाकर 10 करोड़ रुपये वसूल लिए। एक हालिया घटना में, एक लोन ऐप सामने आया जो कागजी कार्रवाई या क्रेडिट स्कोर के बिना तुरंत लोन देने का वादा करके लोगों को अपने जाल में फंसा रहा था। फिर मोटी रकम वसूलने के लिए ऑनलाइन स्कैम के संचालक पीड़ित और उनके कॉन्टैक्ट्स को धमकी भरे मैसेज, फोन कॉल कर अपमानित करना शुरू कर देते हैं। पुलिस ने हाल ही में चीन से जुड़े एक ऐसे ही लोन ऐप के संबंधिंत चार लोगों को गिरफ्तार किया था। यह चीनी लोन ऐप कैसे काम करता है और अपनी सुरक्षा कैसे करें, आपके लिए जानने बेहद जरूरी है...

टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली पुलिस ने द्वारका सेक्टर 7 में एक तीन मंजिला इमारत में छापेमारी की और लोन स्कैम चलाने के आरोप में चार लोगों को गिरफ्तार किया। माना जा रहा है कि इन चारों को ऐप से कर्ज लेने वालों से पैसे वसूलने का काम सौंपा गया था। पुलिस के मुताबिक, गिरफ्तार किए गए लोगों में ऑपरेशन का मुख्य सूत्रधार भी था।

ऐसे काम करता है Online Chinese Loan App Scam
टीओआई ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि इस लोन स्कैम का कामकाज का तरीका बहुत सरल है। सबसे पहले, इस चीनी लोन ऐप को फेसबुक और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर प्रमोट किया जाता है और कागजी कार्रवाई या क्रेडिट स्कोर के बिना तत्काल लोन मुहैया कराने का वादा किया जाता है। एक बार जब कोई व्यक्ति लोन ऐप डाउनलोड करता है, तो उनसे कॉन्टैक्ट, फोटो आदि तक पहुंचने की अनुमति मांगी जाती है। लोन के लिए आवेदन करने के बाद पीड़ित को प्रोसेसिंग शुल्क घटाकर 6,870 रुपये का तुरंत भुगतान कर दिया जाता है।

इसके बाद, जल्द ही लोन की वसूली के लिए कॉल्स आना शुरू हो जाते हैं और स्कैमर्स बहुत ज्यादा ब्याज दर वसूलते हैं, जिससे कुल राशि बहुत अधिक हो जाती है। टीओआई की रिपोर्ट के अनुसार, पीड़ितों को आमतौर पर 6,870 रुपये के लोन पर 1 लाख रुपये का भुगतान करने के लिए कहा जाता था। यदि पीड़ित इतने पैसे देने से मना करता था, तो स्कैमर्स उन्हें फोन कॉल और मैसेज के जरिए परेशान करना और धमकाना शुरू कर देते थे। इतना ही नहीं, स्कैमर्स उनके अन्य कॉन्टैक्ट्स को भी अपमानजनक मैसेज भेजते थे।

पुलिस के अनुसार, गिरफ्तार गिरोह कथित तौर पर एक चीनी लोन ऐप कंपनी के लिए काम करता था और पीड़ितों से 10 करोड़ रुपये से अधिक की उगाही कर चुका है। एक पुलिस अधिकारी ने टीओआई को बताया "टेलीकॉलर्स लोन लेने वाले लोगों से पैसे वसूलने की उन्हें धमकी देते थे। दबाव में आकर कई पीड़ितों ने कई बार लोन राशि का भुगतान किया।"

ऑनलाइन लोन ऐप्स स्कैम से खुद को कैसे बचाएं:

स्टेप 1: फाइनेशियल ऐप तब तक डाउनलोड न करें जब तक कि आप यह न पहचान लें कि वे एक सुरक्षित सोर्स से हैं।

स्टेप 2: हमेशा यह पता लगाने का प्रयास करें कि क्या डिजिटल लोन ऐप एक अच्छे बैंक द्वारा समर्थित है या एक एनबीएफसी (NBFC) के रूप में रजिस्टर्ड है क्योंकि केवल उन्हें RBI द्वारा लोन देने की अनुमति है।

स्टेप 3: इन ऐप्स को कभी भी अतिरिक्त अनुमति जैसे कॉन्टैक्ट, लोकेशन आदि न दें।

स्टेप 4: आसान रीपेमेंट शेड्यूल और कम ब्याज दरों के झांसे में न आएं। यदि आपको लोन लेने की आवश्यकता है, तो हमेशा ऑथेंटिक चैनलों के माध्यम से जाएं।

(कवर फोटो क्रेडिट- telanganatoday)
 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें