Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़Alert Government ban these six passport websites check full list here - Tech news hindi

Alert! सरकार ने BAN की ये 6 Passport बनाने वाली नकली वेबसाइट, यहां देखें लिस्ट

Government Ban 6 Passport Websites: सरकार ने पासपोर्ट सर्विस देने का दावा करने वाली फर्जी वेबसाइटों और ऐप्स के बारे में चेतावनी जारी की। पासपोर्ट के लिए आधिकारिक वेबसाइट www.passportindia.gov.in है।

Deepika Gupta लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीFri, 18 Aug 2023 10:55 AM
share Share

Government Ban these 6 Passport Websites: भारत सरकार ने पासपोर्ट सर्विस देने का दावा करने वाली फर्जी वेबसाइटों और ऐप्स के बारे में चेतावनी जारी की है। कृपया ध्यान दें कि यह सलाह नई नहीं है। जब आप पासपोर्ट वेबसाइट www.passportindia.gov.in खोलते हैं तो यह फेक साइट तुरंत फ्लैश हो जाती हैं। कई पासपोर्ट आवेदक इन धोखाधड़ी वाली वेबसाइटों और ऐप्स के झांसे में आ जाते हैं। 

 

ये वेबसाइटें और ऐप्स ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने, अपॉइंटमेंट शेड्यूल करने और कई सारी सर्विसेज देती हैं। मंत्रालय को मालूम चला है कि कई फर्जी वेबसाइटें और मोबाइल एप्लिकेशन आवेदकों से डेटा एकत्र कर रहे हैं। इसलिए सभी को सलाह दी जाती है कि पासपोर्ट बनवानी के लिए सही वेबसाइट का यूज करें और धोखाधड़ी वाली वेबसाइटों पर जाने से बचें। इसके अलावा, आपके पासपोर्ट आवेदन की स्थिति को ट्रैक करने के लिए कोई ऐप या अलग वेबसाइट नहीं है।

 

 

पासपोर्ट आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट - www.passportindia.gov.in है। मंत्रालय ने अपनी वेबसाइट पर स्पष्ट रूप से कहा है कि यह भारत भर में आवेदकों के लिए पासपोर्ट संबंधी सभी जरूरतों को पूरा करने वाला एकमात्र अधिकृत पोर्टल है। 

 

नकली वेबसाइट की लिस्ट 
1) www.indiapassport.org
2) www.online-passportindia.com​
3) www.passportindiaportal.in
4) www.passport-india.in
5) www.passport-seva.in
6) www.applypassport.org

 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें