Hindi Newsएंटरटेनमेंट न्यूज़bollywood movies box report of 6 months 2023 Pathaan and The Kerala Story hit see flop list

2023 Report Card: पठान-केरल स्टोरी हुई हिट तो फ्लॉप रहीं ये फिल्में, आदिपुरुष का सबसे बुरा हाल

इस साल शुरुआती 6 महीने बॉलीवुड के लिए औसत रहा है। कई बड़े बजटे की फिल्म बॉक्स ऑफिस पर औंधे मुंह गिरी हैं। इनमें सलमान खान की 'किसी का भाई किसी की जान' और 'आदिपुरुष' सहित अन्य फिल्में हैं।

Shrilata लाइव हिंदुस्तान, मुंबईTue, 4 July 2023 10:34 AM
share Share

साल 2023 आधा खत्म हो चुका है। बॉक्स ऑफिस रिपोर्ट कार्ड पर नजर डालें तो अभी तक यह बॉलीवुड के लिए मिल-जुला रहा है। 6 महीने में कई बड़ी फिल्में आईं। कुछ का प्रदर्शन उम्मीद के मुताबिक धुआंधार रहा तो कई फिल्मों ने बेहद ही निराश किया। साल के बाकी बचे महीनों में बॉलीवुड की बड़ी फिल्मों पर निगाहें रहेंगी लेकिन उससे पहले अभी तक के आंकड़े देखते हैं। 2023 में किस फिल्म ने कितने करोड़ कमाए और कौन हिट रही, कौन फ्लॉप। 

हिट फिल्मों की लिस्ट

1.पठान
साल 2023 की शुरुआत बेहद ही शानदार रही। शाहरुख खान की 'पठान' आई। 4 साल बाद शाहरुख ने बड़े पर्दे पर वापसी की और फैन्स ने उन्हें हाथों हाथ लिया। 'पठान' ने कुल 512 करोड़ का बंपर कलेक्शन किया। फिल्म के अन्य कलाकारों में दीपिका पादुकोण, जॉन अब्राहम, डिंपल कपाड़िया और आशुतोष राणा हैं। यशराज बैनर की इस फिल्म का निर्देशन सिद्धार्थ आनंद ने किया।

2.तू झूठी मैं मक्कार
रणबीर कपूर और श्रद्धा कपूर ने पहली बार फिल्म 'तू झूठी मैं मक्कार' में साथ काम किया। लव रंजन की यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर हिट रही। फिल्म ने 128 करोड़ का कलेक्शन किया।

3.द केरल स्टोरी
छोटे बजट की 'द केरल स्टोरी' की सफलता ने सभी को हैरान कर दिया। हालांकि फिल्म अपने विषय को लेकर विवादों में घिरी रही लेकिन दर्शकों ने इस पर खूब प्यार लुटाया। फिल्म में अदा शर्मा लीड  रोल में हैं। 

4.जरा हटके जरा बचके
विकी कौशल और सारा अली खान की फिल्म 'जरा हटके जरा बचके' अभी भी सिनेमाघरों में लगी हुई है। फिल्म ने ओपनिंग ठीक ठाक की थी लेकिन फिर धीरे-धीरे इसने रफ्तार पकड़ ली। फिल्म की अभी तक की कुल कमाई 83 करोड़ हो गई है।

ये  फिल्में रहीं फ्लॉप

1.शहजादा
'भूल भुलैया 2' की जबरदस्त सफलता के बाद कार्तिक आर्यन की 'शहजादा' रिलीज हुई। फिल्म को दर्शकों ने बुरी तरह नकार दिया। यह महज  30 करोड़ कमाने में ही सफल रही।

2.किसी का भाई किसी की जान
सलमान खान की 'किसी का भाई किसी की जान' ईद के मौके पर रिलीज हुई थी। फिल्म के ट्रेलर को फीका रिस्पॉन्स मिला था जिसके बाद गानों का भी वही हाल रहा। फिल्म को समीक्षकों से तो खराब प्रतिक्रिया मिली ही लोगों ने भी इसे खारिज कर दिया। इसका कुल कलेक्शन 101 करोड़ रहा।

3.सेल्फी
अक्षय कुमार और इमरान हाशमी की 'सेल्फी' मलयालम फिल्म की रीमेक है। मलयालम में तो यह हिट रही लेकिन हिंदी फिल्म पिट गई। फिल्म केवल 17 करोड़ ही कमाने में कामयाब रही।

4.आदिपुरुष
साल की बहुप्रीतिक्षित फिल्म 'आदिपुरुष' थी। मेकर्स से लेकर सिनेमाघर मालिक तक उम्मीद कर रहे थे कि बॉक्स ऑफिस पर यह नया रिकॉर्ड सेट करेगी। रिलीज के साथ ही यह विवादों में घिर गई और बंपर ओपनिंग के बावजूद फ्लॉप हो गई। रिपोर्ट के मुताबिक फिल्म का बजट 500-600 करोड़ के बीच है। कलेक्शन की बात करें तो यह 270 करोड़ रुपये कमा पाई। 

लेटेस्ट Hindi News, Entertainment News के साथ-साथ TV News, Web Series और Movie Review पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।
अगला लेखऐप पर पढ़ें