Notification Icon
Hindi Newsएंटरटेनमेंट न्यूज़Amitabh Bachchan Birthday Special know about big b and politics is connection with politician like Mulayam Singh Yadav Indira Gandhi Amar Singh

अमिताभ बच्चन के इन राजनेताओं संग रहे रिश्ते; किसी ने चुनाव लड़ाया, किसी ने मरने से बचाया

Amitabh Bachchan and Politics: बच्चन परिवार की कई नेताओं के साथ दोस्त हुई। किसी के साथ उनके संबंध तीन पीढ़ियों तक चले। वहीं कुछ के साथ उतार-चढ़ाव भरे रहे। पढ़िए अमिताभ बच्चन और उनके दोस्तों के बारे में।

Vartika Tolani लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीTue, 10 Oct 2023 07:01 PM
share Share

बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन का आज 81वां जन्मदिन है। यूं तो हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के मेगास्टार राजनीति से बहुत दूर रहते हैं। लेकिन, उनके राजनेताओं के साथ बहुत गहरे संबंध रहे हैं। उनके भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस, समाजवादी पार्टी और शिवसेना के नेताओं के साथ पारिवारिक संबंध रहे हैं। इनमें से कुछ संबंध टूट गए। वहीं कुछ संबंध आखिरी सांस तक अटूट रहे। आइए बिग बी के जन्मदिन पर उनके और राजनेताओं के संबंध के बारे में बताते हैं।

गांधी परिवार
अमिताभ की माता तेजी बच्चन और भारत की तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी बहुत अच्छी दोस्त थीं। इंदिरा गांधी, अमिताभ बच्चन को अपना तीसरा बेटा मानती थीं। वहीं तेजी बच्चन भी राजीव गांधी और संजय गांधी को बेटे जैसा प्यार देती थीं। जब राजीव गांधी, सोनिया गांधी से शादी करना चाहते थे तब तेजी बच्चन ने ही इंदिरा गांधी से बात की थी। इसके बाद अमिताभ बच्चन और राजीव गांधी के रिश्ते नई ऊंचाइयों पर चले गए थे। राजीव गांधी ने अमिताभ बच्चन को कांग्रेस के टिकट पर इलाहाबाद से चुनाव लड़वाया। अमिताभ बच्चन बड़े अंतर से चुनाव जीत भी गए। लेकिन, तीन साल बाद उन्होंने इस्तीफा दे दिया। कहा जाता है कि इसके बाद दोनों परिवारों के बीच मतभेद शुरू हो गए थे।

अमर सिंह
समाजवादी पार्टी के पूर्व नेता अमर सिंह के साथ भी अमिताभ बच्चन के बहुत गहरे संबंध थे। अमिताभ बच्चन, अमर सिंह को अपना छोटा भाई मानते थे। एक बार उन्होंने अपने और अमर सिंह के संबंध के बारे में बात करते हुए कहा था, 'उन्होंने मुसीबत में मेरी बहुत मदद की।' कहा जाता है कि अमर सिंह ही वो शख्स थे जिन्होंने अमिताभ बच्चन की पत्नी जया बच्चन का पॉलिटिकल करियर शुरू करवाया था। हालांकि, कुछ साल बाद दोनों के बीच दूरियां आ गईं। 10 साल तक दोनों एक-दूसरे से दूर रहे। लेकिन, अमर सिंह ने जाते-जाते अमिताभ बच्चन से एक बार फिर दोस्ती कर ली थी। 

मुलायम सिंह यादव
समाजवादी पार्टी के पूर्व महासचिव अमर सिंह ने ही अमिताभ बच्चन और मुलायम सिंह यादव की दोस्ती करवाई थी। अमर सिंह, अमिताभ बच्चन और मुलायम सिंह यादव की तिकड़ी को लोग ने अमर, अकबर और एंथनी कहते थे। साल 1993 में मुलायम सिंह यादव जब दूसरी बार उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री बने थे तब उन्होंने यश भारती सम्मान की शुरूआत की थी। उन्होंने ये सम्मान अमिताभ के पिता हरिवंश राय बच्चन को देने की घोषणा की। लेकिन, तबीयत बिगड़ जाने की वजह से अमिताभ के पिता मुंबई से लखनऊ नहीं आ पाए। ऐसे में मुलायम सिंह यादव ने मुंबई जाकर हरिवंश राय बच्चन को सम्मानित किया था। इतना ही नहीं, साल 2007 में मुलायम सिंह यादव ने अमिताभ बच्चन को उत्तर प्रदेश का ब्रांड एंबेसडर भी बनाया था। मुलायम सिंह और अमिताभ बच्चन की दोस्ती अटूट रही थी।

बाला साहेब ठाकरे
शिवसेना के संस्थापक और दिवंगत नेता बाला साहेब ठाकरे का फिल्मी सितारों के साथ काफी गहरा कनेक्शन रहा है। लेकिन, अमिताभ बच्चन के साथ उनका रिश्ता कुछ खास था। दरअसल, बाला साहेब ठाकरे ने ही बिग बी को दूसरा जन्म दिया था। कैसे? आइए बताते हैं। फिल्म 'कुली' की शूटिंग के दौरान जब अमिताभ बच्चन गंभीर रूप से घायल हो गए थे तब मुंबई का मौसम बहुत खराब था। कोई भी एंबुलेंस उन तक पहुंच नहीं पा रही थी। ऐसे में बाला साहेब ठाकरे ने शिवसेना की एंबुलेंस भेजी थी और उन्हें वक्त रहते अस्पताल पहुंचाया था। 

लेटेस्ट Hindi News, Entertainment News के साथ-साथ TV News, Web Series और Movie Review पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।
अगला लेखऐप पर पढ़ें