Notification Icon
Hindi Newsएंटरटेनमेंट न्यूज़actress kajol breaks silence on discrimination against women in bollywood

महिलाओं के साथ बॉलीवुड में भेदभाव के सवाल पर काजोल ने तोड़ी चुप्पी, जानें- क्या कहा

फिल्म इंडस्ट्री में ज्यादा उम्र होने पर एक्ट्रेस के लिए काम के मौके कम होने के सवाल पर अकसर चर्चा होती रहती है। अब इस पर एक्ट्रेस काजोल की प्रतिक्रिया भी सामने आई है। बीते 29 सालों से फिल्म इंडस्ट्री...

Surya Prakash हिन्दुस्तान , मुंबईFri, 22 Jan 2021 07:33 AM
share Share

फिल्म इंडस्ट्री में ज्यादा उम्र होने पर एक्ट्रेस के लिए काम के मौके कम होने के सवाल पर अकसर चर्चा होती रहती है। अब इस पर एक्ट्रेस काजोल की प्रतिक्रिया भी सामने आई है। बीते 29 सालों से फिल्म इंडस्ट्री का हिस्सा काजोल का कहना है कि यह बात कुछ हद तक सही है, लेकिन ऐसे उदाहरण भी देखने को मिलते हैं, जहां कोई भेदभाव नहीं हुआ है। पिछले दिनों यह मसला उठाते हुए एक्ट्रेस दीया मिर्जा ने कहा था कि 50 साल से ज्यादा उम्र के एक्टर्स का अपनी से आधी उम्र की लड़कियों के साथ रोमांस की एक्टिंग करना अजीब लगता है। 

इस मसले पर बात करते हुए काजोल ने कुछ उदाहरण देते हुए कहा, 'सच्चाई यह है कि शर्मिला टैगोर, साधना, नरगिस दत्त जैसी एक्ट्रेस ने शादी के बाद भी लंबे समय तक काम किया है। इन एक्ट्रेस की उम्र 40 के करीब थी और इन्होंने इंडस्ट्री में काम किया था।  हां, यह सही है कि आज लोग इस मसले को कुछ अलग नजरिए से देख रहे हैं। आज हम अचानक ही कुछ ऐसी चीजों के बारे में देख रहे हैं, जो पहले कभी नहीं हुई थीं। लेकिन ऐसा पहले भी हुआ था। यहां तक कि मेरी मां तनुजा ने भी काम करना बंद नहीं किया था।' काजोल ने कहा कि ऐसी कई फीमेल एक्टर्स हैं, जो लगातार नौकरी करती रही हैं।

अपना उदाहरण देते हुए काजोल ने कहा कि मैं यहां हूं और काम कर रही हूं। मुझे इस बात पर बहुत गर्व है। मैं बॉलीवुड में उम्र के मुद्दे को बहुत ज्यादा महत्व नहीं देती हूं। मैंने कभी ऐसा नहीं किया। बात सिर्फ इतनी है कि क्या आप खुद महसूस करती हैं कि आप की उम्र किसी काम को लेकर ज्यादा हो गई है। आखिर आमिर खान क्यों 40 साल की उम्र मे थ्री इडियट फिल्म में एक कॉलेज स्टूडेंट का रोल प्ले कर सकते हैं और मैं क्यों नहीं। वह मानते थे कि वह ऐसा कर सकते हैं और कुछ स्पेशल इफेक्ट्स के साथ उन्होंने ऐसा किया भी। 

काजोल ने कहा कि बात यह है कि लोग आपके बारे में क्या सोचते हैं। यदि लोगों की धारणा है कि आप कोई काम कर सकती हैं तो ऐसा हो सकता है और यदि वे ऐसा नहीं सोचते हैं तो फिर आपको काम नहीं मिलेगा। हाल ही में रिलीज हुई फिल्म त्रिभंगा में काजोल एक ओडिसी डांसर के रोल में नजर आई थीं।

लेटेस्ट Hindi News, Entertainment News के साथ-साथ TV News, Web Series और Movie Review पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।
अगला लेखऐप पर पढ़ें