Notification Icon
Hindi Newsक्रिकेट न्यूज़WTC 2021 23 Updated Points Table India World Test Championship final qualification scenario Australia South Africa Srilanka Pakistan in tops 5

WTC के फाइनल में कैसे पहुंच सकता है भारत, रेस में है ये 5 टीमें; यहां समझें पूरा समीकरण

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप प्वाइंट्स टेबल में टीम इंडिया के अभी 52.08 प्रतिशत अंक है, टीम इंडिया को अगर कोई डिमेरिट प्वाइंट नहीं मिलता तो ज्यादा से ज्यादा वह 68.05 प्रतिशत अंक तक पहुंच सकता है।

Lokesh Khera लाइव हिंदुस्तान टीम, नई दिल्लीTue, 6 Dec 2022 01:17 AM
share Share

टी20 वर्ल्ड कप 2022 के बाद एक बार फिर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप चर्चा में आ गई है। इंग्लैंड द्वारा टी20 खिताब जीतने के बाद एक बार फिर टीमें सफेद जर्सी में नजर आई और WTC के फाइनल में पहुंचने की जद्दोजहद में लग गई। ऑस्ट्रेलिया ने वेस्टइंडीज को हराकर पहले स्थान पर अपनी स्थिति को मजबूत किया। वहीं इंग्लैंड ने पाकिस्तान को धूल चटाकर भारत का फायदा करा दिया। इस हार के बाद पाकिस्तान वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की मौजूदा टेबल में चौथे से पांचवे पायदान पर किसक गया है, वहीं भारत एक स्थान ऊपर चौथे स्थान पर पहुंच गया है। टीम इंडिया के पास अब कुल 6 टेस्ट मैच बचे हैं और इन्हीं मैचों से रोहित शर्मा की टीम का WTC फाइनल में पहुंचना तय होगा।

हसन अली के साथ फैंस ने की बदतमीजी तो तेज गेंदबाज ने खोया आपा, वीडियो वायरल

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप प्वाइंट्स टेबल में टीम इंडिया के अभी 52.08 प्रतिशत अंक है, टीम इंडिया को अगर कोई डिमेरिट प्वाइंट नहीं मिलता तो ज्यादा से ज्यादा वह 68.05 प्रतिशत अंक तक पहुंच सकता है, WTC फाइनल में पहुंचने के लिए शायद इतने अंक काफी होंगे। भारत के अभी कुल 6 मैच बाकी है। 2 टेस्ट टीम इंडिया को बांग्लादेश दौरे पर खेलने है और इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घर में टीम इंडिया 4 मैच की टेस्ट सीरीज खेलेगी। इन मैचौं को जीतने के साथ भारत को अन्य दो टीमों की हार की भी दुआ करनी होगी जो इस समय उनसे ऊपर है।

ताजा प्वाइंट्स टेबल में ऑस्ट्रेलिया 72.73 प्रतिशत अंकों के साथ पहले पायदान पर है, जबकि दूसरे नंबर पर साउथ अफ्रीका की टीम है, जिसका जीत प्रतिशत 60 है और तीसरे नंबर पर 53.33 प्रतिशत जीत के साथ श्रीलंका की टीम है। श्रीलंका की आखिरी टेस्ट सीरीज केन विलियमसन की टीम के खिलाफ न्यूजीलैंड में है, वहीं साउथ अफ्रीका को ऑस्ट्रेलिया दौरे पर तीन टेस्ट मैच की सीरीज के अलावा वेस्टइंडीज के खिलाफ घर पर दो टेस्ट खेलने है। श्रीलंका से ज्यादा साउथ अफ्रीका भारत की परेशानी बढ़ा सकता है।

वहीं बात पाकिस्तान की करें तो उन्हें अब बाकी चारों मुकाबले घर में ही खेलने है। दो मुकाबले अभी उनके इंग्लैंड के खिलाफ बाकी है, वहीं इसके बाद उन्हें न्यूजीलैंड के खिलाफ ही घर में टेस्ट सीरीज खेलनी है। अगर पाकिस्तान को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में दमखम दिखाना है तो उन्हें अपनी पिच पर काम करना होगा। इन फ्लैट ट्रैक पर खेलकर तो उनके अधिकतर मैच ड्रॉ ही होंगे।
 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें