Notification Icon
Hindi Newsक्रिकेट न्यूज़Will Jasprit Bumrah not play a match even after 81 days might be rested for Bangladesh Test series Mohammed Shami Can Return

क्या जसप्रीत बुमराह 81 दिन बाद भी नहीं खेलेंगे मैच, आखिर क्या है माजरा? इस गेंदबाज को मिलेगी बड़ी जिम्मेदारी

Jasprit Bumrah India vs Bangladesh Test Series: भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज से भी आराम दिया जा सकता है। बुमराह ने आखिरी मैच टी20 वर्ल्ड कप में खेला था।

Md.Akram लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीMon, 12 Aug 2024 06:19 AM
share Share

भारत को टी20 वर्ल्ड कप 2024 चैंपियन बनाने में अहम भूमिका निभाने वाले धाकड़ तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह फिलहाल ब्रेक पर हैं। बुमराह का आखिरी मैच वर्ल्ड कप फाइनल था। उसके बाद से भारत ने जिम्बाब्वे के खिलाफ टी20 और श्रीलंका के विरुद्ध टी20 और वनडे सीरीज खेली हैं। भारतीय टीम मैनेजमेंट ने बुमराह को तीनों सीरीज में आराम देने का फैसला किया ताकि वर्कलोड मैनेज हो सके। हालांकि, बुमराह का ब्रेक और भी लंबा चल सकता है। उन्हें आगामी बांग्लादेश टेस्ट सीरीज में भी आराम दिया जा सकता है, जिसका आगाज वर्ल्ड कप फाइनल के 81 दिन बाद होना है।

टीम इंडिया को सितंबर में बांग्लादेश के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज में उतरना है। पहला टेस्ट 19 सितंबर से चेन्नई में शुरू होगा। श्रीलंका दौरा खत्म होने के बाद भारतीय खिलाड़ियों को 43 दिनों का लंबा ब्रेक मिला है। भारत को अब सीधे बांग्लादेश से भिड़ना है। भारत को बांग्लादेश से टेस्ट के अलावा तीन मैचों की टी20 सीरीज में भी टकराना है। इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, भारतीय सिलेक्टर्स को बांग्लादेश के खिलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज के लिए स्पिन के अनुकूल पिच की उम्मीद है। ऐसे में दाएं हाथ के तेज गेंदबाज बुमराह को आराम दिए जा सकता है। अनुभवी पेसर मोहम्मद शमी की वापसी हो सकती है।

शमी चोटिल होने के कारण वनडे वर्ल्ड कप 2023 के बाद से भारतीय टीम से बाहर हैं। उनका फरवरी में एड़ी का ऑपरेशन हुआ था। बुमराह को आराम दिए जाने की सूरत में शमी के कंधों पर बड़ी जिम्मेदारी आएगी। भारत के नए हेड कोच गौतम गंभीर कह चुके हैं कि बुमराह दुर्लभ तेज गेंदबाज हैं और उनका सावधानी से इस्तेमाल करना होगा। गंभीर ने कहा था कि बुमराह को कोई भी अपनी टीम में चाहेगा। आप चाहते हैं कि वह महत्वपूर्ण मैच खेलें लेकिन वर्कलोड मैनेजमेंट जरूरी है। बता दें कि बुमराह का जिस तरह का गेंदबाजी एक्शन है, उसके चलते चोटिल होने की काफी संभावना रहती है।

बुमराह ने टी20 वर्ल्ड कप में गर्दा उड़ा दिया था। उन्होंने 8 मैचों में 4.17 की इकोनॉमी रेट से 15 विकेट चटकाए। उन्हें प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट अवॉर्ड से नवाजा गया। उन्होंने टूर्नामेंट में भारत को कई हारी हुई बाजी जिताई। उन्होंने फाइनल में निर्णायक पलों में घातक गेंदबाजी की। बुमराह ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ खिताबी मुकाबले में 4 ओवर में 18 रन खर्च किए और दो शिकार किए। साउथ अफ्रीका को जब 18 गेंदों में 22 रन की दरकार थी, तब बुमराह ने 18वें ओवर में महज दो रन देकर और एक विकेट निलाकर भारत की वापसी कराई। भारत ने 11 साल बाद आईसीसी ट्रॉफी का सूखा समाप्त किया।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें