Notification Icon
Hindi Newsक्रिकेट न्यूज़Why South Africa will wear pink jersey in the 1st ODI Match against India know the cause

साउथ अफ्रीका की टीम पहले वनडे मैच में भारत के खिलाफ क्यों पहनेगी पिंक जर्सी? जानिए कारण

साउथ अफ्रीका की टीम पहले वनडे मैच में भारत के खिलाफ पिंक जर्सी पहनने वाली है। इसके पीछे का कारण आप जान लीजिए। क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने मैच से पहले इसके पीछे की वजह का खुलासा किया। 

Vikash Gaur लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीSun, 17 Dec 2023 12:26 AM
share Share

साउथ अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड की ओर से एक बड़ा ऐलान भारत के खिलाफ खेली जाने वाली तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मुकाबले से ठीक पहले किया गया है। बोर्ड ने बताया है कि पहले वनडे इंटरनेशनल मैच में भारत के सामने साउथ अफ्रीका की टीम अपनी परंपरागत हरी जर्सी में नहीं, बल्कि पिंक जर्सी में खेलती हुई नजर आएगी। इसके पीछे का कारण क्या है, ये भी बोर्ड ने बताया है। टीम ऐसा पहली बार नहीं कर रही है। कई बार टीम पिंक जर्सी के साथ उतर चुकी है।
 
भारत और साउथ अफ्रीका के बीच वनडे सीरीज की शुरुआत आज यानी 17 दिसंबर से शुरू हो रही है। जोहान्सबर्ग के न्यू वांडर्स स्टेडियम में खेले जाने वाले मैच में मेजबान टीम गुलाबी जर्सी में नजर आएगी। साउथ अफ्रीका की टीम स्तन कैंसर जागरूकता, शिक्षा, पहचान और रिसर्च के लिए अपना समर्थन व्यक्त करती है। बोर्ड ने सभी दक्षिण अफ्रीकी लोगों से आग्रह किया है कि वे गुलाबी शर्ट पहनकर और मैच में उपस्थिति के माध्यम से इस महत्वपूर्ण उद्देश्य में सक्रिय रूप से भाग लें।

ये भी पढ़ेंः टेस्ट में भी विकेटकीपिंग के लिए तैयार हैं केएल राहुल, क्या रिंकू सिंह करेंगे वनडे डेब्यू? मिला ये जवाब

क्रिकेट साउथ अफ्रीका के सीईओ फोलेसी मोसेकी ने इस खास मौके को लेकर कहा, "हमें एक बार फिर क्रिकेट प्रशंसकों के साथ स्तन कैंसर के बारे में जागरूकता बढ़ाने में खुशी हो रही है। स्तन कैंसर के खिलाफ लड़ाई में मदद के लिए केवल जागरूकता ही पर्याप्त नहीं है। हम लोगों को सक्रिय होने और जांच कराने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। स्तन कैंसर दक्षिण अफ्रीका में महिलाओं में कैंसर का एक प्रमुख कारण है, लेकिन यह पुरुषों को भी प्रभावित कर सकता है। शीघ्र पता लगने से प्रभावी उपचार और सकारात्मक परिणाम मिल सकता है।"

डिविलियर्स ने बनाया था वर्ल्ड रिकॉर्ड

आपको शायद याद हो या ना हो, लेकिन एबी डिविलियर्स ने पिंक ओडीआई मैच में ही एक वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था। डिविलियर्स ने वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट की सबसे तेज सेंचुरी पिंक जर्सी में ही जड़ी थी। उन्होंने साल 2015 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 31 गेंदों में शतक पूरा किया था। उस मैच में डिविलियर्स के बल्ले से 44 गेंदों में 149 रनों की पारी निकली थी। इसी पारी के दम पर मेजबान टीम ने 439 रन 2 विकेट खोकर बनाए थे, जो आज तक का पाचवां सबसे बड़ा स्कोर ODI में है। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें