Hindi Newsक्रिकेट न्यूज़To whom did captain KL Rahul hand the trophy after winning the ODI series He himself went and sat down Photo

ODI सीरीज जीतने पर कप्तान केएल राहुल ने ट्रॉफी किसे थमाई? खुद जाकर बैठ गए नीचे- Video

टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की वनडे इंटरनेशनल सीरीज पर 2-1 से कब्जा कर लिया। सीरीज का आखिरी और निर्णायक मैच टीम इंडिया ने 78 रनों से अपने नाम किया। संजू सैमसन ने शतक ठोका।

Namita Shukla लाइव हिन्दुस्तान टीम, नई दिल्लीFri, 22 Dec 2023 11:51 AM
share Share

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान एमएस धोनी ने एक ट्रेंड शुरू किया था, जिसे उनके बाद से लगभग हर कप्तान ने जारी रखा है। धोनी अपनी कप्तानी में कोई सीरीज या टूर्नामेंट जीतने के बाद विनिंग ट्रॉफी ले जाकर टीम के युवा खिलाड़ियों को थमा देते थे, या उनको दे देते थे, जिन्होंने डेब्यू किया होता था और खुद जाकर एकदम किनारे खड़े हो जाते थे। धोनी के बाद विराट कोहली, रोहित शर्मा, हार्दिक पांड्या, केएल राहुल या फिर सूर्यकुमार यादव, सभी ने इस ट्रेंड को जारी रखा है। इंडिया ने 21 दिसंबर को साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज का आखिरी और निर्णायक मैच 78 रनों से जीता और सीरीज अपने नाम कर ली। कप्तान केएल राहुल ने ट्रॉफी इस सीरीज में डेब्यू करने वाले रिंकू सिंह और रजत पटिदार को थमा दी। टीम इंडिया ने विनिंग ट्रॉफी के साथ जो पोज किया है, उसमें यह ट्रॉफी रिंकू सिंह के हाथ में है, जबकि केएल राहुल खुद जाकर जमीन पर बैठ गए।

अर्शदीप सिंह, साई सुदर्शन, युजवेंद्र चहल, केएल राहुल और आवेश खान नीचे बैठे हुए हैं, जबकि बाकी खिलाड़ी खड़े हुए हैं। साउथ अफ्रीका दौरे पर पिछली बार जब भारतीय टीम आई थी, तब भी तीन मैचों की वनडे सीरीज में कप्तानी केएल राहुल ने ही की थी। तब केएल राहुल की कप्तानी वाली भारतीय टीम को सीरीज में 0-3 से हार का सामना करना पड़ा था। साल 2023 केएल राहुल के लिए काफी अच्छा रहा है। चोट से वापसी करने के बाद से केएल राहुल ने विकेटकीपिंग और बैटिंग में तो दमदार प्रदर्शन किया ही है, लेकिन जब जब उन्हें कप्तानी का मौका मिला है, तो उन्होंने वहां भी अपनी रणनीति से प्रभावित किया है। 

इसे भी पढ़ेंः राम सिया राम... सुनकर राहुल ने महाराज से किया सवाल, Video देखा क्या?

ये भी पढ़े:IND vs SA: राम सिया राम... गाना सुनकर केएल राहुल ने केशव महाराज से किया ये सवाल, स्टंप माइक में कैद हुई आवाज, Video देखा क्या?

भारत ने वनडे सीरीज का पहला मैच आठ विकेट से जीता था, लेकिन दूसरे वनडे में साउथ अफ्रीका ने दमदार वापसी करते हुए आठ विकेट से ही मै अपने नाम किया था। इस सीरीज के पहले दो मैचों में जो भी टीम लक्ष्य का पीछा की, उसे जीत मिली। सीरीज के आखिरी मैच में साउथ अफ्रीका ने टॉस जीतकर भारत को पहले बैटिंग का न्योता दिया। संजू सैमसन के शतक और तिलक वर्मा के अर्धशतक के दम पर भारत ने 296 रन बनाए और जवाब में साउथ अफ्रीका को 218 रनों पर ही समेट दिया।

ये भी पढ़े:IND vs SA ODI Series: संजू सैमसन बने प्लेयर ऑफ द मैच, किसे चुना गया प्लेयर ऑफ द सीरीज?

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें