Notification Icon
Hindi Newsक्रिकेट न्यूज़Three biggest Takeaways for Team India from the T20I series with Sri Lanka in 2023

IND vs SL: नए साल में दिखा नया कलेवर, जानें टीम इंडिया के लिए टी20 सीरीज से 3 बड़े टेकअवे

India Vs Sri Lanks T20I Series Takeaways: हार्दिक पांड्या के नेतृत्व में टीम इंडिया ने श्रीलंका के विरुद्ध तीन मैचों की टी20 सीरीज 2-1 से जीती। रोहित शर्मा की गैर मौजूदगी में हार्दिक को कमान सौंपी गई।

Md.Akram लाइव हिंदुस्तान टीम, नई दिल्लीSun, 8 Jan 2023 04:48 AM
share Share


भारतीय क्रिकेट टीम ने 2023 में पहली सीरीज श्रीलंका के खिलाफ खेली, जिसमें उसे 2-1 से जीत नसबी हुई। कार्यवाहक कप्तान हार्दिक पांड्या की अगुवाई में टीम नए साल में नया कलेवर देखने को मिला। युवा खिलाड़ियों से सजी भारतीय टीम ने अपना खूब दमखम दिखाया। टी20 सीरीज में कई रोमांचक पल देखने को मिले, जब क्रिकेट फैंस की धड़कनें बढ़ गईं। दो मैचों में विशाल स्कोर खड़ा हुआ। एक तरफ नई सोच की तारीफ हुई तो कई खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर सवाल भी उठे। चलिए, आपको भारत के लिए टी20 सीरीज से तीन बड़े टेकअवे बताते हैं।

नए तेवर नजर आए

हार्दिक पांड्या ने सीरीज में नए तेवरों के साथ नेतृत्व किया। उन्होंने सीरीज के पहले मैच में ही साफ कर दिया कि वह टीम को मुश्किल हालात में डटकर जीतते हुए देखना चाहते हैं। उनका मानना है कि इस तेवर के साथ खेलने से ना सिर्फ टीम इंडिया को द्विपक्षीय सीरीज बल्कि बड़े टूर्नामेंट में भी फायदा होगा। इसकी एक बानगी मुंबई के मैच में नजर आई, जब भारत ने 2 रन से रोमांचक जीत दर्ज की। दरअसल, श्रीलंका को आखिरी ओवर में जीत के लिए 13 रन चाहिए थे और हार्दिक ने आखिरी ओवर स्पिनर अक्षर पटेल से करवाया, जिसमें सिर्फ 10 गए। उनके फैसले की खूब प्रशंसा हुई।

डेथ ओवर्स में संघर्ष

भारतीय गेंदबाजों ने सीरीज में दो मर्तबा श्रीलंका को ढेर किया मगर डेथ ओवर्स में महंगी बॉलिंग चिंता का विषय बनी हुई है। भारतीय टीम ने पहले टी20 में डेथ ओवर्स में 50 रन से ज्यादा जबकि दूसरे मैच में 85 रन से ज्यादा लुटाए। मुंबई में खेले गए पहले मैच में हर्षल पटेल सबसे महंगे गेंदबाज रहे, जिन्हें बाद में प्लेइंग इलेवेन से बाहर कर दिया गया। वहीं, पुणे में आयोजित दूसरे मैच में शिवम मावी (53) और उमरान मलिक (48) खर्चीले साबित हुए। हालांकि, पुणे में अर्शदीप सिंह का 2 ओवर में 37 रन खर्च करना हार्दिक को सबसे ज्यादा खला, जिसमें 5 नो-बॉल शामिल रहीं। भारत की हार के बाद हार्दिक ने नो-बॉल को क्राइम बताया।

ओपनिंग पार्टनरशिप

भारत के लिए तीसरा और अहम टेकअवे ओपनिंग पार्टनरशिप है, जिसकी तरफ खास ध्यान देने की जरूरत है। सलामी बल्लेबाज पूरी सीरीज के दौरान रंग में नहीं दिखे। भारत की ओर से एक मैच में पहले विकेट के लिए 27 रन की साझेदारी की गई लेकिन अगले दो मुकाबलों में 15 का आंकड़ा भी पार नहीं हो सका। ईशान किशन ने तीन मैचों में कुल 40 रन जोड़े। उन्होंने 37 रन तो सिर्फ पहले मैच में बनाए। इस मैच में ओपनर शुभमन गिल ने डेब्यू किया लेकिन वह 7 रन ही बना सके। उन्होंने दूसरे मुकाबले में 5 रन जुटाए। हालांकि, गिल ने तीसरे मैच में 46 रन की पारी खेली मगर दूसरे छोर से साथ नहीं मिला। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें