Notification Icon
Hindi Newsक्रिकेट न्यूज़Sri lanka clinch odi series against team india after 27 years beat ind by 110 runs in third odi

27 साल बाद श्रीलंका ने जीती सीरीज; स्पिनर्स के सामने रोहित ब्रिगेड चारों खाने चित; गंभीर युग में भारत को तगड़ा झटका

श्रीलंका ने भारत के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज 2-0 से जीती है। सीरीज का पहला मैच टाई रहा था, जिसके बाद श्रीलंका ने लगातार दो मैच जीते। भारत ने तीसरा मैच 110 रनों से गंवाया।

Himanshu Singh लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीWed, 7 Aug 2024 03:36 PM
share Share

श्रीलंका ने भारत को तीसरे वनडे मैच में 110 रनों से हरा दिया है। इस जीत के साथ श्रीलंका ने तीन मैचों की वनडे सीरीज 2-0 से जीत ली है। श्रीलंका की टीम 27 साल बाद भारत के खिलाफ सीरीज जीतने में कामयाब हुई है। इससे पहले 1997 में भारत को श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज में हार का सामना करना पड़ा था। अर्जुन रणतुंगा की अगुवाई वाली टीम ने तब सचिन तेंदुलकर की भारतीय टीम को तीनों मैच में हराया था। भारतीय टीम 11 वनडे सीरीज में विजयी रही थी लेकिन इस बार श्रीलंका ने भारत को 2-0 से हराकर सीरीज जीती। कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में खेले गए तीसरे मैच में श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में सात विकेट खोकर 248 रन बनाए। इसके जवाब में भारतीय बल्लेबाज एक बार फिर स्पिनर्स के सामने संघर्ष करते नजर आए। टीम 26.1 ओवर में 138 रन पर ऑल आउट हो गई। 

श्रीलंका की ओर से अविष्का फर्नांडो ने 102 गेंद में नौ चौकों और दो छक्कों की मदद से 96 रन की पारी खेली। उन्होंने साथी सलामी बल्लेबाज पथुम निसांका (45) के साथ पहले विकेट के लिए 89 और कुसाल मेंडिस (59) के साथ दूसरे विकेट के लिए 82 रन की साझेदारी की। कुसाल मेंडिस ने 82 गेंद की पारी में चार चौके मारे। ऑफ स्पिन गेंदबाजी करने वाले पराग ने नौ ओवर में 54 रन देकर बीच के ओवरों में भारत को वापसी दिलाने की कोशिश की। कुलदीप यादव (36 रन पर एक विकेट), अक्षर पटेल (41 रन पर एक विकेट) और वॉशिंगटन सुंदर (29 रन पर एक विकेट) की स्पिन तिकड़ी ने भी एक-एक विकेट चटकाया। 

249 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम को रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने अच्छी शुरुआत दिलाई। दोनों के बीच 37 रन की साझेदारी हुई। शुभमन गिल 6 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद रोहित भी 35 के निजी स्कोर पर पवेलियन लौट गए। रोहित एक बार फिर भारत के लिए हाईएस्ट स्कोरर रहे। इसके बाद विराट कोहली 20, रियान पराग 15 और वॉशिंगटन सुंदर (30 रन) ही दहाई के आंकड़े को छू सके। श्रीलंका की ओर से दुनिथ वेल्लालागे ने पांच विकेट चटकाए। 

उसने खून क्यों निकाला...विनेश फोगाट को लेकर साक्षी मलिक का छलका दर्द, वजन कम करने से तो ये काम आसान

तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मैच टाई रहा था। श्रीलंका ने इस मैच में 50 ओवर में आठ विकेट खोकर 230 रन बनाए, इसके जवाब में भारतीय टीम 47.5 ओवर में 230 रन ही बना सकी और मैच टाई रहा। दूसरे मैच में भी श्रीलंका ने भारत के सामने 50 ओवर में 9 विकेट खोकर 240 रन बनाए। 241 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम 42.2 ओवर में सिर्फ 208 रन ही बना सकी।

IND vs SL : मोहम्मद सिराज और कुसल मेंडिस के बीच हुई तू-तू मैं-मैं, श्रीलंका को हो गया नुकसान

तीसरे मैच में भी भारतीय बल्लेबाज श्रीलंकाई स्पिनर्स के खिलाफ संघर्ष करते नजर आए। तीसरे वनडे में भारतीय बल्लेबाजों के लिए क्रीज पर टिके रहना भी मुश्किल हो रहा था। पांच बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सके।  गौतम गंभीर की मुख्य कोच के रूप में यह पहली वनडे सीरीज थी और पहले ही टेस्ट में रोहित-गंभीर की जोड़ी बुरी तरह फेल हुई है। अगले साल होने वाली चैंपियंस ट्रॉफी के लिए भारतीय टीम की तैयारियों को करारा झटका भी लगा है। क्योंकि इसके बाद भारतीय टीम के पास सिर्फ तीन वनडे मैच हैं। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें