Notification Icon
Hindi Newsक्रिकेट न्यूज़Sanju Samson Yuzvendra Chahal and Yashasvi Jaiswal did not get a single chance in T20 World Cup 2024 For Team India

टीम इंडिया के वो 3 प्लेयर जो नहीं खेले T20 वर्ल्ड कप 2024 में एक भी मैच, फिर भी मिला मेडल

टीम इंडिया के 3 प्लेयर ऐसे भी थे, जिनको T20 वर्ल्ड कप 2024 में एक भी मैच खेलने को नहीं मिला। भारत शायद एकमात्र टीम होगी, जिसने सिर्फ 12 खिलाड़ियों का इस्तेमाल इस पूरे टूर्नामेंट के दौरान किया। 

Vikash Gaur लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीSun, 30 June 2024 05:16 AM
share Share

Team India ने T20 World Cup 2024 का फाइनल मैच भी जीत लिया। टीम इंडिया इस पूरे टूर्नामेंट में एकमात्र अजेय टीम थी। एक मैच टीम का बारिश के कारण खेला नहीं जा सका था, लेकिन बाकी के 8 मैच भारतीय टीम ने जीते, जिसमें तीन मैच ग्रुप स्टेज के थे, तीन मैच सुपर 8 के और एक सेमीफाइनल और फाइनल मुकाबला शामिल था। हालांकि, एक बात जानकर आपको हैरानी होगी कि टीम इंडिया में सिर्फ एक ही बदलाव पूरे टूर्नामेंट में हुआ था। यहां तक कि टीम के तीन खिलाड़ियों को एक भी मैच में उतरने का मौका तक नहीं मिला। बावजूद इसके उनको विनिंग मेडल मिला। ऐसा इसलिए हुआ, क्योंकि आईसीसी टीम में शामिल 15 खिलाड़ियों को विनिंग मेडल देती है, फिर चाहे वह मैच खेला हो या नहीं खेला हो। 

भारतीय टीम ने सिर्फ 12 खिलाड़ियों के दम पर टी20 विश्व कप का खिताब जीता और एक भी मैच गंवाया तक नहीं। न्यूयॉर्क में खेले गए तीन मैचों में भारत की प्लेइंग इलेवन में जो खिलाड़ी थे, उनमें रोहित शर्मा, विराट कोहली, ऋषभ पंत, सूर्यकुमार यादव, शिवम दुबे, हार्दिक पांड्या, रविंद्र जडेजा, अक्षर पटेल, अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज शामिल थे। इनमें से एक ही खिलाड़ी (मोहम्मद सिराज) को बाहर किया गया और वेस्टइंडीज के मैचों में कुलदीप यादव को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया था। इसके अलावा पूरे टूर्नामेंट में भारत ने कोई भी बदलाव नहीं किया था।

वहीं, टीम इंडिया के दल में इन 12 खिलाड़ियों के अलावा बैकअप विकेटकीपर संजू सैमसन, बैकअप ओपनर यशस्वी जायसवाल और बैकअप लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल थे। इन खिलाड़ियों को टूर्नामेंट में एक मौका तक नहीं मिला। इससे पता चलता है कि कप्तान रोहित शर्मा अपने खिलाड़ियों पर कितना भरोसा जताते हैं। यहां तक कि शिवम दुबे के कई मैच खराब रहे थे, लेकिन कप्तान ने कोई बदलाव नहीं किया। विराट कोहली को लेकर भी कहा जा रहा था कि वे 7 मैचों में 75 रन बना पाए हैं, लेकिन रोहित ने उनका समर्थन किया और विराट ने फाइनल में 76 रनों की पारी खेली और प्लेयर ऑफ द मैच बने।  

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें