Hindi Newsक्रिकेट न्यूज़IPL 2023 Qualifier 2 and Final Will Decide Season 16 Winning CSK MI GT in Race not a new winner this time

3 टीमें और 2 मैच करेंगे IPL 2023 विनर का फैसला, मगर नहीं मिलेगा नया विजेता

बुधवार रात लखनऊ सुपर जाएंट्स के टूर्नामेंट से बाहर होने के बाद फैंस को नया चैंपियन मिलने की उम्मीद भी समाप्त हो गई। अब बची तीन टीमें सीएसके, एमआई और जीटी कम से कम 1 खिताब जीत चुकी है।

Lokesh Khera लाइव हिंदुस्तान टीम, नई दिल्लीThu, 25 May 2023 06:28 AM
share Share

आईपीएल 2023 का कारवां अपने अंतिम पड़ाव पर है। सीजन-16 के दो मैच बाकी है और टाइटल जीतने के लिए अभी भी तीन टीमों ने अपनी दावेदारी ठोक रखी है। क्वालिफायर-1 जीतकर महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई वाली चेन्नई सुपर किंग्स ने सीधा फाइनल का टिकट हासिल कर लिया है। वहीं गुजरात टाइटंस और मुंबई इंडियंस के बीच अब गुरुवार यानी 26 मई को क्वालिफायर-2 अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाना है। इस मैच में जीतने वाली टीम माही की सीएसके से 28 मई को खिताबी जंग में भिड़ेगी। 

बुधवार रात लखनऊ सुपर जाएंट्स के टूर्नामेंट से बाहर होने के बाद फैंस को नया चैंपियन मिलने की उम्मीद भी समाप्त हो गई। जी हां, प्लेऑफ में क्वालीफाई करने वाली चार टीमों में एलएसजी एकमात्र ऐसी टीम थी जो अपने पहले खिताब की ओर बढ़ रही थी। मगर एलिमिनेटर मुकाबले में मुंबई ने उनका सफर वहीं समाप्त कर दिया। अब बची यह तीनों टीमें कम से कम 1 खिताब जीत चुकी है। ऐसे में अब सीएसके, एमआई और जीटी की नजरें अपने कैबिनेट में एक और ट्रॉफी बढ़ना पर होगी।

पिछले तीन साल में इन्हीं टीमों ने किया है राज

साल 2020 से 2023 तक इन्हीं तीन टीमों ने आईपीएल पर राज किया है। 2020 में जहां मुंबई इंडियंस ने 5वीं बार आईपीएल खिताब जीता था, वहीं 2021 में महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई वाली चेन्नई सुपर किंग्स चौथी बार चैंपियन बनी थी। इसके अलावा साल 2022 में अपने डेब्यू सीजन में गुजरात टाइटंस ने कमाल कर खिताब पर कब्जा जमाया था। अब इन तीनों में से कोई एक टीम इस साल भी ट्रॉफी अपने नाम करेगी।

अभी तक किन टीमों ने नहीं जीता आईपीएल खिताब

आईपीएल के इतिहास में कई टीमें हिस्सा ले चुकी है, मगर बात मौजूदा फ्रेंचाइजियों की करें तो रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के अलावा लखनऊ सुपर जाएंट्स, पंजाब किंग्स और दिल्ली कैपिटल्स कुल 4 टीमें हैं जिनके हाथ एक भी ट्रॉफी नहीं लगी है। इस साल एलएसजी को छोड़कर कोई टीम प्लेऑफ में नहीं पहुंची।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें