Notification Icon
Hindi Newsक्रिकेट न्यूज़INDW vs BANW 1st ODI Amanjot Kaur Creates history after taking 4 Wickets on ODI debut second best bowling figures

INDW vs BANW: अमनजौत कौर ने डेब्यू मैच में रचा इतिहास, कातिलाना गेंदबाजी से थर्राया बांग्लादेश

India Women vs Bangladesh Women 1st ODI: तेज गेंदबाज अमनजौत कौर ने वनडे डेब्यू मैच में इतिहास रच डाला। उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ पहले वनडे में कातिलाना गेंदबाजी करते हुए 4 शिकार किए।

Md.Akram एजेंसी, मीरपुरSun, 16 July 2023 11:07 AM
share Share

भारत की युवा तेज गेंदबाज अमनजौत कौर ने वनडे में पदार्पण पर 31 रन देकर चार विकेट हासिल किये जिससे बांग्लादेश की टीम रविवार को यहां बारिश से प्रभावित शुरुआती महिला एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में 43 ओवर में 152 रन पर सिमट गई। करीब एक घंटे की बारिश के कारण मैच 44-44 ओवर का कर दिया गया और बांग्लादेश की टीम बादलों से भरे मौसम में अपने ही मैदान पर दबदबा नहीं बना सकी। वहीं भारत को अमनजोत के जादुई स्पैल तथा स्नेह राणा और दीप्ति शर्मा की किफायती गेंदबाजी से मदद मिली जिससे टीम ने शुरु से ही मेजबानों पर शिकंजा कस दिया। 23 साल की गेंदबाज अमनजोत ने सलामी बल्लेबाज मुर्शिदा खातून, फरगना हक, कप्तान निगार सुल्ताना और राबिया खान के विकेट झटके जिससे बांग्लादेश की टीम जूझती नजर आई। यह वनडे डेब्यू में भारतीय महिला क्रिकेटर द्वारा दूसरा सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन है। पूर्णिमा चौधरी के नाम वनडे डेब्यू में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन का रिकॉर्ड दर्ज है। उन्होंने 1997 में वेस्टइंडीज के खिलाफ आठ ओवर में 21 रन देकर पांच विकेट लिए थे।

निगार सुल्ताना घरेलू टीम के लिए सर्वाधिक रन बनाने वाली खिलाड़ी रहीं, उन्होंने शेरे बांग्ला राष्ट्रीय स्टेडियम में 39 रन की पारी खेलने के अलावा फरगना हक (27 रन) के साथ 49 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी निभायी। स्नेह राणा ने भारत को पहली सफलता दिलायी जब सलामी बल्लेबाज शर्मिन अख्तर आठवें ओवर में इस स्पिनर की गेंद पर रन आउट हो गयीं। गीली आउटफील्ड पर रन नहीं बना पाने के दबाव का असर शर्मिन पर दिखा जो मुर्शिदा के तेजी से रन लेने प्रयास में रन आउट हुईं और उन्होंने टीवी अंपायर के फैसले का भी इंतजार नहीं किया। 
 
16वें ओवर के शुरु में बारिश की बाधा से एक से ज्यादा घंटे का खेल खराब हुआ और इसके बाद भी बांग्लादेश की धीमी रन गति जारी रही जिससे टीम 21वें ओवर के खत्म होने पर तीन विकेट पर 63 रन पर बनाकर जूझ रही थी। अनुभवी बल्लेबाज फरगना हक (27 रन) ने कप्तान निगार सुल्ताना के साथ अच्छी साझेदारी की लेकिन वह 21वें ओवर में अमनजोत का दूसरा शिकार बनीं। कप्तान सुल्ताना भी जल्द ही अमनजोत की गेंद पर पगबाधा आउट हो गईं जिससे यह तेज गेंदबाज और भारतीय खिलाड़ी खुशियां मनाने लगे। 

विकेट लगातार अंतराल पर गिरते रहे और बांग्लादेश की पारी एक ओवर पहले सिमट गई क्योंकि अंतिम बल्लेबाज शोर्ना अख्तर चोटिल होने के कारण बल्लेबाजी करने नहीं उतरीं। इससे पहले भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया। अमनजोत और बायें हाथ की स्पिनर अनुषा बारेड्डी ने वनडे पदार्पण किया जबकि शीर्ष क्रम की बल्लेबाज प्रिया पूनिया ने 2021 के बाद पहली बार भारतीय टीम में वापसी की। बांग्लादेश के लिए शोर्ना अख्तर ने अपना वनडे पदार्पण किया।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें