Notification Icon
Hindi Newsक्रिकेट न्यूज़India Women vs South Africa Women 1st T20I live score MA Chidambaram Stadium Chennai match latest update Smriti Mandhana Harmanpreet Kaur

IND W vs SA W Highlights : दक्षिण अफ्रीका ने भारत को 12 रनों से हराया, सीरीज में 1-0 की बनाई बढ़त

IND W vs SA W Highlights : दक्षिण अफ्रीका महिला टीम ने भारत को पहले टी20 मैच में 12 रनों से हरा दिया है। अफ्रीका द्वारा मिले 190 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम 4 विकेट पर 177 रन ही बना सकी

Himanshu Singh लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीFri, 5 July 2024 05:08 PM
share Share

IND W vs SA W Highlights : दक्षिण अफ्रीका महिला क्रिकेट टीम ने चेन्नई में खेले गए पहले टी20 मैच में भारतीय टीम को 12 रनों से हरा दिया है। इस जीत के साथ अफ्रीका ने तीन मैचों की टी20 सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। दक्षिण अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 4 विकेट खोकर 189 रन बनाए। ब्रिट्स ने 56 गेंद का सामना करते हुए अपनी पारी में 10 चौके और तीन छक्के जड़े, जबकि काप ने 33 गेंद की पारी में आठ चौके और एक छक्का लगाया। भारत के लिए पूजा और राधा ने 2-2 विकेट चटकाए। बल्लेबाजी का न्योता मिलने के बाद दक्षिण अफ्रीका ने 189 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया जिसके जवाब में भारतीय टीम जेमिमा रोड्रिग्स (नाबाद 53 रन) के अर्धशतक के बावजूद चार विकेट पर 177 रन ही बना सकी।

190 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए शेफाली वर्मा और स्मृति ने टीम को शानदार शुरुआत दिलाई। दोनों के बीच पहले विकेट के लिए 56 रन की साझेदारी हुई। शेफाली 18 रन बनाकर पवेलियन लौटीं। मंधाना अच्छा खेल रही थीं लेकिन क्लो ट्रायोन की गेंद उनके बल्ले का किनारा लेते हुए विकेटकीपर के हाथों में चली गयी और भारत ने अपना दूसरा विकेट गंवा दिया। मंधाना ने 30 गेंद की पारी में सात चौके और दो छक्के लगाए।

दयालन हेमलता (14 रन) ज्यादा देर तक बल्लेबाजी नहीं कर सकीं और 17 गेंद खेलने के बाद नाडिने डि क्लर्क का शिकार हुईं। कप्तान हरमनप्रीत कौर (35 रन) पारी की अंतिम गेंद पर एन मलाबा की गेंद पर आउट हुई जिससे उनके और रोड्रिग्स (30 गेंद, सात चौके, एक छक्का) के बीच चौथे विकेट के लिए 59 गेंद में 90 रन की साझेदारी का अंत हुआ और टीम 12 रन से हार गई।

इससे पहले दक्षिण अफ्रीका की सलामी बल्लेबाज ब्रिट्स और कप्तान लौरा वोलवार्ट (33 रन) ने सतर्क शुरूआत करते हुए 43 गेंद में 50 रन की साझेदारी निभायी जिससे टीम प्रतिस्पर्धी स्कोर की ओर अग्रसर हुई। इस पारी में बने 189 रन टी20 अंतरराष्ट्रीय में भारत के खिलाफ उसका सर्वोच्च स्कोर भी है।

'हार्दिक के साथ गलत हुआ' वर्ल्ड चैंपियन भाई के सपोर्ट में उतरे क्रुणाल पांड्या, ट्रोलर्स को जमकर सुनाया

इससे पहले दक्षिण अफ्रीका की सलामी बल्लेबाज लौरा वोल्वार्ड्ट और ब्रिटस ने टीम को शानदार शुरुआत दिलाई है। दोनों के बीच पहले विकेट के लिए 50 रन की साझेदारी हुई। कप्तान लौरा वोल्वार्ड्ट 22 गेंद में 33 रन बनाकर आउट हुईं। राधा यादव ने उन्हें आउट किया। मारिजैन कैप और ब्रिट्स के बीच दूसरे विकेट के लिए 56 गेंद में 96 रन की साझेदारी हुई। कैप 33 गेंद में 57 रन बनाकर आउट हुईं। क्लो ट्रायोन ने 12 रन बनाए। ब्रिट्स आखिरी गेंद पर आउट हुईं। उन्होंने अपनी पारी में 10 चौके और तीन छक्के लगाए।

टीमें:

दक्षिण अफ्रीका महिला (प्लेइंग इलेवन): लॉरा वोल्वार्ड्ट (कप्तान), तजमिन ब्रिट्स, मारिज़ैन काप, एनेके बॉश, क्लो ट्रायोन, नादिन डी क्लार्क, एनेरी डर्कसेन, एलिज़-मारी मार्क्स, सिनालो जाफ्ता (विकेट कीपर), अयाबोंगा खाका, नॉनकुलुलेको म्लाबा

भारत महिला (प्लेइंग इलेवन): शैफाली वर्मा, स्मृति मंधाना, दयालन हेमलता, जेमिमा रोड्रिग्स, हरमनप्रीत कौर (कप्तान), ऋचा घोष (विकेट कीपर), दीप्ति शर्मा, पूजा वस्त्रकार, राधा यादव, आशा शोभना, रेणुका ठाकुर सिंह
 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें