Notification Icon
Hindi Newsक्रिकेट न्यूज़India vs Sri Lanka 1st T20I umpire did not make the mistake that he made in the World Cup 2019 final which could have caused a ruckus

इंडिया वर्सेस श्रीलंका मैच में अंपायर ने नहीं की वर्ल्ड कप 2019 फाइनल वाली गलती, मच सकता था बवाल!

हार्दिक पांड्या के 12वें ओवर के दौरान फील्डर के डायरेक्ट थ्रो के चलते गेंद बाउंड्री के पार चली गई। इस गेंद पर श्रीलंकाई खिलाड़ियों ने 2 रन भागे थे। हालांकि नियमों के तहर उन्हें 6 की जगह 5 रन ही मिले।

Lokesh Khera लाइव हिंदुस्तान टीम, नई दिल्लीSun, 28 July 2024 12:48 AM
share Share

भारत और श्रीलंका के बीच पल्लेकेले स्टेडियम में एक ऐसी घटना घटी जिसे देखने के बाद फैंस को 2019 वर्ल्ड कप फाइनल की याद आ गई। हालांकि इस बार अंपायरों ने वर्ल्ड कप फाइनल वाली गलती को नहीं दोहराया और नियमों के अनुसार फैसला किया। बता दें, पहले टी20 को भारत ने 43 रनों से जीतकर श्रीलंका दौरे का आगाज जीत के साथ किया। तीन मैच की टी20 सीरीज के पहले मुकाबले में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 213 रन बोर्ड पर लगाए थे, इस स्कोर का पीछा करते हुए मेजबान टीम 170 रन पर ही ढेर हो गई। 

हार्दिक पांड्या के 12वें ओवर की पहली गेंद पर निसांका स्क्वायर लेग की दिशा में शॉट खेलकर दो रन लेना चाहते थे, समय रहते निसांका क्रीज में पहुंचे मगर डायरेक्ट हिट के चलते गेंद विकेट पर लगने के बाद बाउंड्री के पार चली गई क्योंकि वहां बैकअप मौजूद नहीं था। ऐसी स्थिति में श्रीलंका को 6 रन मिलने चाहिए थे, मगर नियमों के तहत अंपायर ने निसांका को 5 रन दिए।

हालांकि, जब थर्ड अंपायर ने रन आउट के लिए रिप्ले चेक किया, तो उन्हें यह भी पता चला कि जब फील्डर ने गेंद को छोड़ा था, तब बल्लेबाजों ने क्रॉस नहीं किया था और इसलिए श्रीलंका को 6 के बजाय पांच रन दिए गए। इस घटना को देख हर किसी को वर्ल्ड कप 2019 फाइनल की याद आ गई।

क्या है नियम?

नियमों के अनुसार जब ओवर थ्रो के चलते गेंद चौके के लिए जाती है तो अंपायर को यह देखना होता है कि फील्डर के थ्रो करने से पहले दोनों बल्लेबाजों ने दूसरे रन के लिए एक दूसरे को क्रॉस किया है या नहीं। अगर थ्रो हाथ से छूटने से पहले दोनों बल्लेबाज एक दूसरे को क्रॉस कर चुके हैं तो उसे स्थिति में टीम को 6 रन मिलते हैं, नहीं तो टीम को 5 रन दिए जाते हैं। इंडिया वर्सेस श्रीलंका मैच के दौरान बल्लेबाजों ने एक दूसरे को क्रॉस नहीं किया था जिस वजह से 6 की जगह 5 रन दिए गए।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें