Notification Icon
Hindi Newsक्रिकेट न्यूज़India vs South Africa Tricolor hoisted in Cape Town India becomes the first Asian country to register victory here

India vs South Africa: केपटाउन में लहरा तिरंगा, यहां जीत दर्ज करने वाला पहला एशियाई देश बना भारत

भारतीय क्रिकेट टीम ने केपटाउन टेस्ट मैच सात विकेट से अपने नाम कर लिया और इसके साथ ही दो मैचों की सीरीज को 1-1 से ड्रॉ भी करा लिया। केपटाउन में इससे पहले कोई एशियाई टीम टेस्ट मैच नहीं जीत पाई है।

Namita Shukla लाइव हिन्दुस्तान टीम, नई दिल्लीThu, 4 Jan 2024 12:31 PM
share Share

केपटाउन के न्यूलैंड्स मैदान को साउथ अफ्रीका का अभेद किला माना जाता है, ठीक वैसे ही जैसे ब्रिसबेन का गाबा मैदान ऑस्ट्रेलिया का किला माना जाता रहा है। इन दोनों वेन्यू की एक कॉमन बात है और वह यह कि इन दोनों जगह पर मेजबानों का घमंड तोड़ने का काम टीम इंडिया ने ही किया है। केपटाउन टेस्ट महज डेढ़ दिन में ही खत्म हो गया, और इस मैदान पर एशियाई टीमों के खिलाफ जो साउथ अफ्रीका का अजेय रथ चला आ रहा था, वह भी रुक गया। टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ सात विकेट से जीत दर्ज करने के साथ ही केपटाउन में तिरंगा लहराया और साथ ही एशिया का पहला ऐसा देश भी बन गया, जिसने साउथ अफ्रीका को केपटाउन के मैदान पर टेस्ट क्रिकेट में मात दी हो। इस मैदान पर साउथ अफ्रीका ने कुल 60 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें से 27 में वह जीता है, जबकि 22 में उसे हार का सामना करना पड़ा है और 11 मैच ड्रॉ हुए हैं।

इस मैदान पर इससे पहले साउथ अफ्रीका को ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और इंग्लैंड तो हरा चुके हैं, लेकिन कोई भी एशियाई टीम इस मैदान पर साउथ अफ्रीका को इससे पहले नहीं हरा पाई थी। इस टेस्ट मैच के दौरान कुल 642 गेंदें ही फेंकी गईं। किसी भी पूरे हुए टेस्ट मैच में यह फेंकी गई गेंदों के लिहाज से सबसे छोटा टेस्ट मैच था। इस मैच के दौरान दोनों टीमों ने मिलाकर कुल 464 रन बनाए, किसी भी पूरे हुए टेस्ट मैच में यह दो टीमों द्वारा दो पारियों में बनाए गए सबसे कम रन हैं।

मैच की बात करें तो भारत ने टॉस गंवाया और साउथ अफ्रीका ने पहले बैटिंग का फैसला लिया। साउथ अफ्रीका पहली पारी में 55 रनों पर ही ऑलआउट हो गया, जवाब में भारत ने पहली पारी में 153 रन बनाए।भारत का स्कोर एक समय पर चार विकेट पर 153 रन था और आखिरी के छह विकेट स्कोर में एक रन बढ़ाए बिना ही गिर गए। साउथ अफ्रीका ने दूसरी पारी में 176 रन बनाए। भारत ने 79 रनों के लक्ष्य को तीन विकेट गंवाकर ही हासिल कर लिया।

ये भी पढ़े:India South Africa 2nd Test Highlights : केपटाउन में भारत ने तोड़ा साउथ अफ्रीका का घमंड, सीरीज 1-1 से कराई ड्रॉ
ये भी पढ़े:IND vs SA 2nd Test: जसप्रीत बुमराह ने अपनी ही गेंद पर लिया धांसू कैच, फुल एग्रेसिव मोड में दिखे कप्तान रोहित शर्मा, VIDEO वायरल

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें