Notification Icon
Hindi Newsक्रिकेट न्यूज़India vs South Africa T20 World Cup final History will be created No Undefeated Team Won Trophy in Last 17 Years

इंडिया वर्सेस साउथ अफ्रीका टी20 वर्ल्ड कप फाइनल में रचा जाएगा इतिहास, 17 साल में पहली बार होगा ऐसा!

India vs South Africa T20 World Cup Final: टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में आज तो कोई अनडिफीटेड टीम ट्रॉफी नहीं जीती है, मगर इस साल अपराजित रहते हुए भारत और साउथ अफ्रीका दोनों ने फाइनल में कदम रखा है।

Lokesh Khera लाइव हिंदुस्तान, नई दिल्लीFri, 28 June 2024 12:55 AM
share Share

India vs South Africa T20 World Cup Final: रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम इंडिया ने इंग्लैंड को सेमीफाइनल में हराकर टी20 वर्ल्ड कप 2024 के खिताबी मुकाबले में अपनी जगह बना ली है। भारत का सामना फाइनल में साउथ अफ्रीका से होगा। इसी के साथ टी20 वर्ल्ड कप के 17 साल के इतिहास में इस बार कुछ ऐसा होगा जो कभी पहले नहीं हुआ। टी20 वर्ल्ड कप का यह 9वां संस्करण है, मगर इससे पहले 8 संस्करण में कोई टीम अपराजेय रहते हुए खिताब नहीं जीती है। मगर इस साल यह भी रिकॉर्ड टूट जाएगा। दरअसल, भारत और साउथ अफ्रीका दोनों ही टीमें इस वर्ल्ड कप में शानदार फॉर्म में चल रही है। अपनी विनिंग स्ट्रीक को बरकरार रखते हुए ये दोनों टीमें खिताबी मुकाबले में पहुंची है, मगर फाइनल में किसी ना किसी एक टीम को हार का सामना करना पड़ेगा और एक टीम अपराजित रहते हुए खिताब पर कब्जा जमाएगी।

इंडिया वर्सेस साउथ अफ्रीका टी20 वर्ल्ड कप फाइनल शनिवार 29 जून को बारबाडोस के केंसिंग्टन ओवल में खेला जाना है। स्थानीय समयानुसार IND vs SA फाइनल मैच सुबह साढ़े 10 बजे शुरू होगा, वहीं भारत में इसका लाइव प्रसारण रात 8 बजे से होगा।

कैसा रहा भारत और साउथ अफ्रीका का अब तक का सफर?

सबसे पहले बात टीम इंडिया की करें तो लीग स्टेज में भारत के सामने एकमात्र बड़ी चुनौती पाकिस्तान की थी। भारत ने अपने चिर-प्रतिद्वंदी पाकिस्तान के साथ यूएसए और आयरलैंड जैसी टीमों को रौंदा, वहीं कनाडा के खिलाफ उनका मैच बारिश की भेंट चढ़ा।

इसके बाद सुपर-8 में भारत का सामना अफगानिस्तान, बांग्लादेश और ऑस्ट्रेलिया जैसी टीमों के खिलाफ था। इन मैचों में भी रोहित शर्मा एंड ब्रिगेड ने एकतरफा जीत दर्ज करते हुए सेमीफाइनल में जगह बनाई।

नॉकआउट राउंड में भारत ने इंग्लैंड से अपना हिसाब चुकता किया। 2022 में इंग्लैंड ने भारत को टूर्नामेंट से बाहर का रास्ता दिखाया था, तो इस बार टीम इंडिया ने इंग्लिश टीम को रौंद फाइनल में अपनी जगह बनाई है।

वहीं बात साउथ अफ्रीका की करें तो, लीग स्टेज में प्रोटीज ने श्रीलंका, नीदरलैंड, बांग्लादेश और नेपाल को हराकर सुपर-8 में जगह बनाई। बांग्लादेश और नेपाल के खिलाफ उनके करीबी मैच रहे, मगर टीम जीत का चौका लगाने में कामयाब रही।

इसके बाद सुपर-8 में एडेन मार्करम की टीम ने मेजबान यूएस और वेस्टइंडीज के अलावा इंग्लैंड को धोया। सेमीफाइनल में उनका सामना अफगानिस्तान से हुआ जहां अफगानी बल्लेबाजों को मात्र 56 रनों पर ढेर कर उन्होंने 9 विकेट से जीत दर्ज कर फाइनल में जगह बनाई।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें