Hindi Newsक्रिकेट न्यूज़India vs South Africa Even after the team loss Sanju Samson wins the heart fans and veterans praises the unbeaten 86 runs innings

टीम के हारने के बाद भी संजू सैमसन ने जीता दिल, फैंस और दिग्गज कर रहे नाबाद पारी की जमकर तारीफ

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले वनडे मैच में संजू सैमसन ने नाबाद 86 रन की पारी खेली। हालांकि वह टीम को जीत नहीं दिला सके, लेकिन जिन परिस्थितियों में उन्होंने ये पारी खेली, सब उनकी तारीफ कर रहे है।

Himanshu Singh लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीThu, 6 Oct 2022 06:36 PM
share Share

दक्षिण अफ्रीका ने संजू सैमसन (86 नाबाद) और श्रेयस अय्यर (50) के जुझारू अर्द्धशतकों के बावजूद भारत को वर्षाबाधित पहले वनडे मैच में गुरुवार को नौ रन से मात दी। दक्षिण अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत को 40 ओवर में 250 रन का लक्ष्य दिया। इसके जवाब में भारतीय टीम आठ विकेट के नुकसान पर 240 रन ही बना सकी। 

दक्षिण अफ्रीका को मुश्किल विकेट पर चुनौतीपूर्ण स्कोर तक पहुंचाने के लिए डेविड मिलर और हेनरिक क्लासेन ने 139 रन की शतकीय साझेदारी की। मिलर ने 63 गेंदों पर पांच चौकों और तीन छक्कों की बदौलत नाबाद 75 रन बनाए, जबकि क्लासेन ने 65 गेंदों पर छह चौके और दो छक्के लगाते हुए 74 रन की नाबाद पारी खेली। 

भारत को इस लक्ष्य तक पहुंचाने के लिए सैमसन और अय्यर ने कड़ा संघर्ष किया। सैमसन ने 63 गेंदों पर नौ चौकों और तीन छक्कों की बदौलत 86 रन बनाए, जबकि अय्यर ने 37 गेंदों पर 50 रन की पारी खेली। इसके बाद शार्दुल ठाकुर ने भी संघर्ष करते हुए 31 गेंदों पर पांच चौकों के साथ 33 रन बनाए, लेकिन ऊपरी क्रम की असफलता के कारण भारत के लिए लक्ष्य तक पहुंचना असंभव साबित हुआ। 

हालांकि संजू सैमसन ने टीम को जीत दिलाने के लिए पूरा जोर लगाया लेकिन संजू के शब्दों में कहे तो सिर्फ दो शॉट से पीछे रह गए। ऐसा उन्होंने मैच खत्म होने के बाद कहा है। हालांकि संजू की पारी की फैंस से लेकर क्रिकेट दिग्गज तारीफ करते हुए नजर आ रहे हैं। भले ही सैमसन टीम को जीत नहीं दिला सके, लेकिन उन्होंने 86 रन की अपनी नाबाद पारी से कईयों का दिल जीत लिया है।

लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत की शुरुआत बेहद धीमी और खराब रही। सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (04) और शुभमन गिल (03) जल्दी पवेलियन लौट गए और टीम पहले पांच ओवरों में केवल आठ रन बना सकी।  इसके बाद ऋतुराज गायकवाड़ और ईशान किशन ने संयम के साथ पारी को आगे बढ़ाया। दोनों के बीच तीसरे विकेट के लिए 69 गेंदों पर 40 रन की साझेदारी हुई, लेकिन रनगति बढ़ाने से पहले ही दोनों ही बल्लेबाज 16वें और 17वें ओवर में एक के बाद एक आउट हो गये। ऋतुराज ने 42 गेंदों पर 19 रन बनाये जबकि ईशान ने 37 गेंदों पर 20 रन की पारी खेली। 

ऊपरी क्रम के बल्लेबाजों के संघर्ष के कारण भारत ने पहले 20 ओवरों में चार विकेट के नुकसान पर केवल 76 रन बनाए। पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे श्रेयस अय्यर ने आक्रामक रवैया अपनाते हुए तबरेज शम्सी के 21वें ओवर में तीन चौके जड़े। अय्यर और सैमसन ने पांचवें विकेट के लिए 67 रन की साझेदारी करके भारत की उम्मीदों को जिंदा रखा। 

अय्यर ने 37 गेंदों पर आठ चौकों की बदौलत 50 रन बनाए, लेकिन रनगति बढ़ाने के प्रयास में आउट हो गए। भारत को जब 13 ओवर में 131 रन की आवश्यकता थी, तब शार्दुल और सैमसन ने दक्षिण अफ्रीका पर दबाव डालने के लिए 93 रन की साझेदारी की, हालांकि पांच चौकों के साथ 31 गेंदों पर 33 रन बनाने वाले शार्दुल का विकेट गिरते ही भारत की उम्मीदें धुंधली हो गयीं। जब भारत को आखिरी दो ओवर में 37 रन की आवश्यकता थी तब टीम ने पारी के 39वें ओवर में केवल सात रन जोड़कर आवेश खान का विकेट गंवाया। आखिरी ओवर में संजू सैमसन के तीन चौकों और एक छक्के के बावजूद भारत 40 ओवर में 240 रन तक ही पहुंच सका और प्रोटियाज ने यह मैच नौ रन से जीत लिया। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें