Notification Icon
Hindi Newsक्रिकेट न्यूज़India vs South Africa 2nd t20i match Probable Playing XI at St Georges Park in Gqeberha on Tuesday

IND vs SA Probable Playing XI : दूसरे टी20 मैच में ऐसी हो सकती है भारत की प्लेइंग इलेवन, यंग ब्रिगेड को दिखाना हो दम

India vs South Africa 2nd T20i Playing XI : भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैच की टी20 सीरीज का दूसरा मैच गकेबरहा में खेला जाएगा। हालांकि बारिश की वजह से खिलाड़ियों के लिए मुश्किलें बढ़ने वाली हैं।

Himanshu Singh लाइव हिन्दुस्तान टीम, नई दिल्लीTue, 12 Dec 2023 11:13 AM
share Share

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैच की टी20 सीरीज का दूसरा मैच मंगलवार (12 दिसंबर) को गकेबरहा में खेला जाएगा। पहला मैच बारिश की वजह से नहीं हो सका था। भारत की युवा टी20 टीम अफ्रीका से भिड़ेगी, जिसमें कई नए खिलाड़ी शामिल हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 4-1 से मिली जीत के बावजूद भारतीय टीम नए खिलाड़ियों को इस दौरे पर मौका दे सकती है। 

रोहित शर्मा और विराट कोहली ने टी20 सीरीज से बाहर होने का फैसला किया है। शुभमन गिल, कुलदीप यादव, रविंद्र जडेजा जैसे खिलाड़ी ब्रेक के बाद वापसी कर रहे हैं। डरबन में रविवार को मैच में टॉस भी नहीं हो सका और दूसरे मैच में भी बारिश का पूर्वानुमान है । अब जून में होने वाले टी20 विश्व कप से पहले भारत को इस प्रारूप में सिर्फ पांच मैच और खेलने हैं और टीम प्रबंधन के पास खिलाड़ियों को आजमाने के लिए बस इतने ही मैच बचे हैं। 

मौजूदा हालात में अमेरिका और वेस्टइंडीज में होने वाले टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम के चयन का मुख्य आधार आईपीएल होगा। चयनकर्ताओं ने इस श्रृंखला के लिए 17 सदस्यीय टीम चुनी थी और अब यह संभव नहीं लग रहा कि बाकी दो मैचों में सभी 17 खिलाड़ियों को मौका मिल सकेगा।

विश्व कप के ठीक बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली गई टी20 श्रृंखला में शुभमन गिल टीम का हिस्सा नहीं थे। छह महीने बाद होने वाले टी20 विश्व कप में उनकी, सूर्यकुमार यादव और रिंकू सिंह की जगह तो लगभग तय है। यशस्वी जायसवाल और ऋतुराज गायकवाड़ ने रन बनाये हैं लेकिन अगर रोहित शर्मा और विराट कोहली विश्व कप खेलते हैं तो इन दोनों युवाओं को आईपीएल में चमत्कारिक प्रदर्शन करना होगा। 

India vs South Africa 2nd T20I Weather Forecast live : भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच दूसरा मैच होगा या नहीं, जानें मौसम का हाल

विश्व कप से पहले इसके बाद भारतीय टीम को सिर्फ अफगानिस्तान से घरेलू श्रृंखला खेलनी है। ऐसे में विश्व कप टीम के चयन का आधार आईपीएल ही रखने के लिये चयनकर्ता मजबूर होंगे। रिंकू की तरह जितेश वर्मा भी टी20 प्रारूप में अच्छे फिनिशर हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अच्छे प्रदर्शन के बाद वह इसे दोहराना चाहेंगे।

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका अनुमानित प्लेइंग इलेवन
भारत की संभावित XI: यशस्वी जयसवाल, शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव (कप्तान), रिंकू सिंह, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), रवींद्र जड़ेजा, दीपक चाहर, रवि बिश्नोई, मोहम्मद सिराज, अर्शदीप सिंह।
दक्षिण अफ्रीका अनुमानित XI: रीज़ा हेंड्रिक्स, मैथ्यू ब्रीट्ज़के, ट्रिस्टन स्टब्स, एडेन मार्कराम (कप्तान), हेनरिक क्लासेन (विकेटकीपर), डेविड मिलर, एंडिले फेहलुकवायो, केशव महाराज, गेराल्ड कोएत्ज़ी, नंद्रे बर्गर, तबरेज़ शम्सी।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें