Notification Icon
Hindi Newsक्रिकेट न्यूज़IND vs ZIM Zimbabwe beat shubman gill led young Team India by 13 runs in 1st T20I at Harare Sports Club

IND vs ZIM : युवा ब्रिगेड से नहीं संभली वर्ल्ड चैंपियन भारतीय टीम, पहले ही मैच में जिम्बाब्वे से मिली हार

विश्व चैंपियन बनने के बाद भारतीय टीम को पहले ही टी20 मैच में हार का सामना करना पड़ा है। जिम्बाब्वे की टीम ने शनिवार को हरारे स्पोर्ट्स क्लब में खेले गए पहले मैच में भारत को 13 रनों से हरा दिया है।

Himanshu Singh लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीSat, 6 July 2024 03:57 PM
share Share

हाल ही में टी20 विश्व कप का खिताब जीतने वाली भारतीय टीम को शनिवार को जिम्बाब्वे के खिलाफ पहले टी20 मैच में 13 रनों से हार का सामना करना पड़ा है। युवाओं से सजी टीम इंडिया अपने पहले मैच में बेहद कमजोर नजर आई। गेंदबाजी विभाग में टीम के पास अनुभवी खिलाड़ी थे लेकिन बल्लेबाजों ने पूरी तरह से निराश किया। आईपीएल में धमाल मचाने वाले खिलाड़ी जिम्बाब्वे के खिलाफ पहले मैच में उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर सके हैं। जिम्बाब्वे ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर 9 विकेट खोकर 115 रन बनाए। इसके जवाब में अनुभवहीन भारतीय टीम 19.5 ओवर में 102 रन ही बना सकी। इस मैच में भारत के 7 बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सके और इसमें से तीन बल्लेबाज जीरो पर आउट हुए।भारतीय टीम पिछले सप्ताह दक्षिण अफ्रीका को टी20 विश्व कप 2024 के खिताबी मुकाबले में हराकर चैंपियन बनी थी।

116 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम को पहले ही ओवर में झटका लगा। सलामी बल्लेबाज अभिषेक शर्मा 4 गेंद खेलने के बाद बिना खाता खोले पवेलियन लौटे। ऋतुराज गायकवाड़ 9 गेंद में 7 रन ही बना सके। रियान पराग 2 और रिंकू सिंह जीरो पर आउट हुए। भारत ने 22 के स्कोर पर ही चार विकेट गंवा दिए थे। इसके बाद ध्रुव जुरेल और गिल ने पारी को संभालने की कोशिश की लेकिन अपना पहला टी20 इंटरनेशनल मैच खेल रहे जुरेल 14 गेंद में सात रन बनाकर पवेलियन लौट गए।

कुछ गेंद बाद कप्तान शुभमन गिल भी 31 के निजी स्कोर पर आउट हो गए। रवि बिश्नोई 9 और आवेश खान 16 रन बनाकर आउट हुए। आवेश ने कुछ चौके लगाकर उम्मीद बांधी थी लेकिन वह जीत नहीं दिला सके। मुकेश कुमार जीरो पर आउट हुए। वॉशिंगटन सुंदर 34 गेंद में 27 रन बनाकर पवेलियन लौटे। आखिरी ओवर में भारतीय टीम को 16 रन चाहिए थे लेकिन टीम दो रन ही बना सकी। 

इससे पहले भारतीय कप्तान शुभमन गिल ने पहले मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करने उतरी जिम्बाब्वे की टीम ने तेज शुरुआत की और पावरप्ले में उसने दो विकेट पर 40 रन बना लिए थे। इनोसेंट काइया के मुकेश कुमार की गेंद पर आउट होने के बाद वेस्ली मधेवेरे (21 रन) और ब्रायन बेनेट (22 रन) ने तेजी से 34 रन जोड़े। इस जोड़ी ने खलील अहमद के एक ओवर में 17 रन बनाए। रवि बिश्नोई ने बेनेट को अपना शिकार बनाया। इसके बाद जिम्बाब्वे के तीन और बल्लेबाज पवेलियन लौट गए, जिसमें मधेवेरे के अलावा ब्लेसिंग मुजारबानी और ल्यूक जोंगवे शामिल थे।

IND vs ZIM : डेब्यू मैच में सुपर फ्लॉप रहे अभिषेक शर्मा, एमएस धोनी-केएल राहुल के क्लब में हुए शामिल

जिम्बाब्वे के पूर्व कप्तान एलिस्टेयर कैंपबेल के बेटे जोनाथन कैंपबेल रन आउट हो गए। वह खाता भी नहीं खोल सके। अब जिम्बाब्वे की उम्मीदें कप्तान रजा पर लगी थीं। हालांकि आवेश ने अतिरिक्त उछाल का पूरा फायदा उठाते हुए रजा को जल्द ही आउट कर दिया।  वाशिंगटन ने लगातार दो गेंदों पर दो विकेट झटके। उन्होंने मायर्स (23 रन) और वेलिंगटन मास्काद्जा (शून्य) को पवेलियन भेजा। क्लाइव मदांडे के नाबाद 29 रन की बदौलत जिम्बाब्वे 100 रन का आंकड़ा पार कर पाई।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें