Notification Icon
Hindi Newsक्रिकेट न्यूज़IND vs WI ODI series 5 players to watch out who can stake claim for World Cup 2023 Suryakumar Yadav Ishaan Kishan Sanju Samson Umran Malik Axar Patel

वेस्टइंडीज में महफिल लूट वर्ल्ड कप 2023 के लिए दावेदारी ठोक सकते हैं ये 5 भारतीय

भारत और वेस्टइंडीज के बीच 3 मैच की वनडे सीरीज का आगाज आज यानी 27 जुलाई से होने जा रहा है। इस सीरीज के जरिए रोहित शर्मा एंड ब्रिगेड वर्ल्ड कप 2023 की तैयारियां शुरू करेगी।

Lokesh Khera लाइव हिंदुस्तान टीम, नई दिल्लीThu, 27 July 2023 06:20 AM
share Share

भारत और वेस्टइंडीज के बीच 3 मैच की वनडे सीरीज का आगाज आज यानी 27 जुलाई से होने जा रहा है। इस सीरीज के जरिए रोहित शर्मा एंड ब्रिगेड वर्ल्ड कप 2023 की तैयारियां शुरू करेगी। कई प्रमुख खिलाड़ियों के चोटिल होने की वजह से भारत अपने फूल स्ट्रेंथ स्क्वॉड के साथ इस सीरीज में नहीं उतरेगा। ऐसे में यह सीरीज उन खिलाड़ियों के लिए वर्दान बनकर आई है जो वर्ल्ड कप 2023 स्क्वॉड के लिए अपनी दावेदारी पेश कर सकते हैं। इनमें सूर्यकुमार यादव, उमरान मलिक और संजू सैमसन जैसे कई बड़े नाम शामिल है। ये खिलाड़ी स्क्वॉड का हिस्सा बनने के अलावा स्टैंडबाय खिलाड़ियों की सूची में भी अपनी जगह बना सकते हैं ताकि टूर्नामेंट के दौरान किसी खिलाड़ी के चोटिल होने के बाद वह टीम में अपनी जगह बना सके। आइए जानते हैं उन 5 खिलाड़ियों के बारे में जो वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज में महफिल लूट वर्ल्ड कप 2023 के लिए अपनी दावेदारी ठोक सकते हैं-

सूर्यकुमार यादव

टी20 क्रिकेट के नंबर-1 बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव वनडे क्रिकेट में अभी तक अपनी छाप छोड़ने में नाकाम रहे हैं, मगर अब वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज में उनके पास इस फॉर्मेंट में भी अपनी धाक जमाने का सुनहरा मौका है। सूर्यकुमार यादव को पहले नंबर-4 की पोजिशन के लिए देखा जा रहा था, मगर वहां वह नाकाम रहे। अभी तक खेले 23 वनडे में उनके बल्ले से 24.06 की औसत के साथ 433 रन निकले हैं। ओडीआई क्रिकेट में वह सिर्फ 2 बार 50 रन का आंकड़ा पार करने में कामयाब रहे हैं। मगर अब रोहित शर्मा सूर्या को बतौर फिनिशर इस्तेमाल कर सकते हैं। आखिरी 10-15 ओवर में वह विपक्षी खेमें को चारो खाने चित करने की क्षमता रखते हैं। उनकी टी20 क्रिकेट की इस काबिलियत को भारतीय टीम ऐसे इस्तेमाल कर सकती है।

ईशान किशन और संजू सैमसन

ऋषभ पंत के चोटिल होने के बाद ईशान किशन और संजू सैमसन के पास केएल राहुल का बैकअप ऑप्शन बनने का शानदार मौका है। वेस्टइंडीज के खिलाफ इस सीरीज में इन दोनों में से जो धमाल मचाएगा वो वर्ल्ड कप 2023 के लिए अपनी दावेदारी मजबूत कर सकता है। इन दोनों में ईशान किशन के चांस थोड़ा ज्यादा अधिक है। दरअसल, वह एक बैकऑफ ओपनर की भूमिका भी अदा कर सकते हैं, वहीं जरूर पड़ने पर टीम इंडिया उन्हें नंबर-4 पर भी खिला सकती है। ईशान की मौजूदगी में भारत को नंबर-4 पर एक लेफ्टी बल्लेबाज मिल जाएगा। इन दोनों ने अभी तक 15 से ज्यादा वनडे नहीं खेले हैं। ऐसे में यह सीरीज दोनों के लिए महत्वपूर्ण होगी।

अक्षर पटेल

भारतीय सरजमीं पर अक्षर पटेल ने टेस्ट क्रिकेट में तो अपनी धाक जमा रखी है, मगर वनडे क्रिकेट में अभी भी उनके कॉम्पिटिटर बहुत है। स्पिन डिपार्टमेंट में रविंद्र जडेजा के अलावा युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव हैं जो वर्ल्ड कप की रेस में अक्षर से कई ज्यादा आगे हैं। मगर अक्षर गेंदबाजी के साथ-साथ बल्लेबाजी करना भी जानते हैं जिस वजह से वह जडेजा का बैकअप ऑपशन बन सकते हैं। अक्षर को 51 वनडे खेलने का अनुभव है जिसमें उन्होंने 58 विकेट चटकाने के साथ-साथ 104 के स्ट्राइक रेट के साथ 412 रन बनाए हैं।

उमरान मलिक

जसप्रीत बुमराह के फिट होने के बाद भारत का पेस अटैक तो बिल्कुल फुल है। बुमराह के साथ पेस बॉलिंग अटैक में मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज शामिल होंगे, वहीं चौथे तेज गेंदबाज की भूमिका हार्दिक पांड्या निभाएंगे। ऐसे में वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज में धाकड़ परफॉर्मेंस देकर उमरान स्टैंडबाय खिलाड़ियों की सूची में जरूर अपनी जगह बना सकते हैं। अगर वर्ल्ड कप के दौरान किसी भारतीय तेज गेंदबाज को चोट लगती है तो उमरान उसे रिप्लेस कर सकते हैं। उमरान ने अभी तक खेले 8 वनडे में 13 विकेट चटकाए हैं। वह वर्ल्ड कप में भारत का एक्स फैक्टर साबित हो सकते हैं।

 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें