Notification Icon
Hindi Newsक्रिकेट न्यूज़IND vs NZ 2nd ODI Probable Playing XI India vs New Zealand Predicted Playing XI Umran Malik Replace Mohammed Shami or Shardul Thakur

IND vs NZ 2nd ODI: उमरान मलिक काटेंगे इस खिलाड़ी का पत्ता! जानें कैसी होगी भारत की संभावित प्लेइंग XI

उमरान मलिक दूसरे वनडे में शार्दुल ठाकुर या मोहम्मद शमी को रिप्लेस कर सकते हैं। शार्दुल ने इस साल भारत के लिए पहला ही वनडे मुकाबला खेला है, ऐसे में उनका बाहर होना थोड़ा मुश्किल नजर आ रहा है।

Lokesh Khera लाइव हिंदुस्तान टीम, नई दिल्लीSat, 21 Jan 2023 01:53 AM
share Share

IND vs NZ 2nd ODI Probable Playing XI: भारत और न्यूजीलैंड के बीच 3 मैच की वनडे सीरीज का दूसरा मुकाबला आज यानी 21 जनवरी को रायपुर के शहीद वीर नारायण सिंह इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला जाना है। भारत के लिए यह मुकाबला दो मायनों में खास है, पहला यह कि रायपुर पहली बार किसी अंतरराष्ट्रीय मैच का आयोजन कर रहा है, वहीं दूसरा यह कि टीम इंडिया इस मैच को जीतकर साल की लागातर दूसरी सीरीज पर कब्जा कर सकती है। बता दें, हैदराबाद में खेले गए पहले मैच में भारत को 12 रनों से जीत मिली थी, टीम इंडिया इस सीरीज में अभी 1-0 से आगे चल रही है। सीरीज पर कब्जा जमाने के लिए कप्तान रोहित शर्मा किन 11 खिलाड़ियों पर भरोसा जताते हैं यह देखने वाली बात होगी।

IND vs NZ : सिक्का उछलते की रायपुर में बन जाएगा इतिहास, इस साल लगातार दूसरी सीरीज कब्जाने उतरेगी रोहित शर्मा की टीम

दूसरे वनडे में भारत के बॉलिंग अटैक में बदलाव होने के चांस ज्यादा है। दरअसल, न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले मुकाबले में भारतीय गेंदबाजों ने 131 रनों पर मेहमानों के 6 बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखाय दिया था, मगर आखिरी 4 बैटर्स को आउट करने के लिए उन्होंने 206 रन खर्च दिए थे। इस दौरान ब्रेसवेल ने 140 रनों की धुआंधार पारी खेल हर किसी की सांसे रोक दी थी। ऐसे में प्लेइंग इलेवन में हम आज उमरान मलिक को खेलते हुए दिखाई दे सकते हैं। अब सवाल यह भी है कि वह किस खिलाड़ी की जगह टीम में आएंगे?

उमरान मलिक दूसरे वनडे में शार्दुल ठाकुर या मोहम्मद शमी को रिप्लेस कर सकते हैं। शार्दुल ने इस साल भारत के लिए पहला ही वनडे मुकाबला खेला है, उनके प्लेइंग XI में रहने से भारत को नंबर 8 तक बल्लेबाज का विकल्प मिलता है साथ ही उनकी अहम मौकों पर विकेट लेने की क्षमता उन्हें टीम में बने रहने पर मजबूर करती है। ऐसे में ज्यादा उम्मीद मोहम्मद शमी का पत्ता कटने की है। शमी का पिछले 10 वनडे मैचों में रिकॉर्ड कुछ खास नहीं रहा है।

पिछले 10 वनडे मुकाबलों में शमी ने 39.30 की औसत के साथ 13 विकेट चटकाए हैं, वहीं इस दौरान उनका इकॉन्मी 6.07 का रहा है। शमी के स्ट्राइक रेट की बात करें तो वह लगभग हर 39वीं गेंद पर एक विकेट चटकाते हैं। टीम के किसी भी सीनियर गेंदबाज को यह आंकड़े शोभा नहीं देते। 

वहीं दूसरी तरफ युवा सेंसेशन उमरान मलिक के आंकड़ों पर नजर डालें तो, उमरान का इकॉन्मी शमी से मात्र थोड़ा ही ज्यादा है, मगर वह औसत और स्ट्राइक के मामले में इस अनुभवी गेंदबाज से काफी बेहतर हैं। उमरान मलिक ने अभी तक खेले 7 मैचों में 25.25 की औसत से 13 विकेट चटकाए हैं। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 24 का रहा है। इसका मतलब यह है कि उमरान हर चार ओवर में एक बल्लेबाज को पवेलियन की राह दिखाते हैं। उमरान की यह रफ्तार पुछल्ले बल्लेबाजों को भी आउट करने के लिए काफी कारगर साबित हो सकती है।

केएल राहुल, श्रेयस अय्यर और अक्षर पटेल की गैरमौजूदगी में पिछले मैच में पिछले मुकाबले में सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन और वॉशिंगटन सुंदर को मौका मिला था। पहले मैच में जरूर इन खिलाड़ियों ने अंडर परफॉर्म किया, मगर रोहित अभी उन्हें और मौका देना चाहेंगे। ऐसे में बल्लेबाजी क्रम और स्पिन डिपार्टमेंट में किसी तरह के बदलाव की संभावना कम है।

न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे वनडे के लिए भारत की संभावित प्लेइंग XI- रोहित शर्मा, शुभमन गिल, विराट कोहली, ईशान किशन, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, वॉशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, उमरान मलिक

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें