Notification Icon
Hindi Newsक्रिकेट न्यूज़ICC Test Rankings Indian spinner R Ashwin retains top spot in Tests despite missing WTC final against Australia

टेस्ट रैंकिंग में अश्विन का जलवा, WTC Final नहीं खेलने के बावजूद नंबर वन गेंदबाज

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल की अंतिम एकादश में जगह नहीं बना पाने के बावजूद अनुभवी ऑफ स्पिनर अश्विन टेस्ट गेंदबाजों की सूची में शीर्ष पर चल रहे हैं। उनके साथी स्पिनर रविंद्र जडेजा नौवें स्थान पर हैं।

Himanshu Singh लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीWed, 14 June 2023 10:57 AM
share Share

भारत के स्टार स्पिनर आर अश्विन पिछले सप्ताह वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के दौरान काफी चर्चा में रहे थे। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ डब्ल्यूटीसी फाइनल में उन्हे प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं मिली थी, जिसके कारण दिग्गजों ने टीम मैनेजमेंट द्वारा अश्विन को शामिल ना करने के फैसले की कड़ी आलोचना की थी। अश्विन टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल से पहले गेंदबाजों की टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष पर थे, विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल की अंतिम एकादश में जगह नहीं बना पाने के बावजूद अश्विन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद की नई टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में वह अब भी पहले स्थान पर बरकरार हैं। 

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप 2021-23 चक्र में अश्विन सर्वाधिक विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज रहे, जबकि भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लिए। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के दूसरे संस्करण में ऑस्ट्रेलिया के स्पिनर नाथन लियोन 88 विकेट के साथ पहले नंबर पर रहे, जबकि कागिसो रबाडा ने 67 विकेट लिए। अश्विन ने 13 मैचों में 2.48 इकॉनमी के साथ 61 विकेट चटकाए। 

अनुभवी ऑफ स्पिनर अश्विन शीर्ष रैंकिंग वाले टेस्ट गेंदबाज बने हुए हैं। उनके साथी स्पिनर रविंद्र जडेजा नौवें स्थान पर हैं। गेंदबाजों की सूची में स्पिनर नाथन लियोन दो स्थान के फायदे से छठे जबकि तेज गेंदबाज स्कॉट बोलैंड पांच स्थान के फायदे से  36वें स्थान पर हैं। 

एशेज में अपनी जगह को लेकर दबाव में नहीं हैं जोश हेजलवुड, तीन टेस्ट मैच खेलने की जताई इच्छा

लाबुशेन 903 रेटिंग अंक के साथ बल्लेबाजी सूची में शीर्ष पर हैं। स्मिथ भारत के खिलाफ 121 और 34 रन की पारियां खेलने के बाद एक स्थान के फायदे से दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं डब्ल्यूटीसी फाइनल में शतक जड़ने वाले हेड 163 और 18 की पारियों की मदद से तीन स्थान के फायदे से करियर के सर्वश्रेष्ठ तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। इसी बीच, शार्दुल ठाकुर खिताबी मुकाबले में अपने ऑलराउंड प्रदर्शन के दम पर जबरदस्त छलांग लगाकर हरफनमौलाओं की सूची में 31 स्थान पर आ गये हैं। शार्दुल ने डब्ल्यूटीसी फाइनल में दो विकेट चटकाने के अलावा 51 रन की महत्वपूर्ण अर्द्धशतकीय पारी भी खेली थी। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें