Notification Icon
Hindi Newsक्रिकेट न्यूज़Graham Thorpe died by serious illness England and Wales Cricket Board announced

किस खतरनाक बीमारी ने ली ग्राहम थोर्प की जान? 55 साल में दुनिया छोड़ गया इंग्लैंड का दिग्गज क्रिकेटर

इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड ने घोषणा की है कि पूर्व इंग्लिश क्रिकेटर ग्राहम थोर्प का निधन हो गया है। थोर्प 55 साल के थे और गंभीर बीमारी से जूझ रहे थे, उनकी बीमारी को लेकर ज्यादा जानकारी नहीं है।

Namita Shukla लाइव हिन्दुस्तान टीम, नई दिल्लीMon, 5 Aug 2024 08:08 AM
share Share

इंग्लैंड के पूर्व स्टार बैटर ग्राहम थोर्प अब इस दुनिया में नहीं हैं। इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने इसकी पुष्टि की है कि ग्राहम थोर्प का निधन हो गया है। थोर्प 55 साल के थे और इंग्लैंड की ओर से कुल 100 टेस्ट मैच खेल चुके हैं। थोर्प अपने समय के दिग्गज बैटर रहे हैं और इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास के बाद वह इंग्लैंड क्रिकेट टीम के कोचिंग स्टाफ का भी हिस्सा रहे। इंग्लैंड की ओर से 17 ही खिलाड़ी 100 या इससे ज्यादा टेस्ट मैच खेल पाए हैं और थोर्प इस खास लिस्ट का हिस्सा रहे हैं। थोर्प ने 100 टेस्ट मैचों में 44.66 के शानदार औसत से कुल 6744 टेस्ट रन बनाए हैं और इस दौरान उनके बल्ले से कुल 16 टेस्ट शतक भी निकले हैं। थोर्प हालांकि लिमिटेड ओवर फॉर्मेट में ज्यादा सफल नहीं थे। थोर्प ने 82 वनडे इंटरनेशनल मैचों में 37.18 की औसत से 2380 रन बनाए हैं और इस दौरान 21 बार पचासे ठोके हैं।

थोर्प ने 1993 से 2005 के बीच इंग्लैंड के लिए 100 टेस्ट मैच खेले। इसके बाद वो इंग्लैंड क्रिकेट टीम के बैटिंग कोच भी बने। 2022 में थोर्प को अफगानिस्तान का हेड कोच नियुक्त किया गया था, लेकिन इसके कुछ दिन बाद ही खबर आई कि वो गंभीर रूप से बीमार हैं। थोर्प की बीमारी को लेकर हालांकि ज्यादा जानकारी पब्लिक नहीं की गई। 2022 में थोर्प की फैमिली ने इंग्लिश बैटर की तबीयत को लेकर फैन्स के प्राइवेसी की मांग की थी। थोर्प ने अपने डेब्यू टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ट्रेंट ब्रिज टेस्ट में शतक ठोका था। 

ये भी पढ़े:IND vs SL: श्रेयस अय्यर-केएल राहुल से पहले क्यों शिवम दुबे आए बैटिंग करने? असिस्टेंट कोच अभिषेक नायर ने किया एक्सप्लेन

जून 2022 में जब ग्राहम थोर्प के बीमार होने की खबर आई थी, तब इंग्लैंड के स्टार ऑलराउंडर और मौजूदा टेस्ट कप्तान बेन स्टोक्स न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट मैच में ग्राहम थोर्प के नाम की जर्सी पहनकर खेलने उतरे थे। यह दिखाता है कि स्टोक्स का थोर्प के साथ कितना खास कनेक्शन था। स्टोक्स न्यूजीलैंड के खिलाफ जब टॉस के लिए आए थे तो उनकी जर्सी पर थोर्प लिखा था और उनकी टेस्ट कैप नंबर भी उनकी जर्सी के पीछे छपा हुआ था।

ये भी पढ़े:आउट या नॉटआउट? इस कैच को देखकर हिल जाएगा दिमाग- VIDEO

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें