Notification Icon
Hindi Newsक्रिकेट न्यूज़Five teams are still in contention for a spot in the WTC 23 Final know How team India can reach the final

इन 5 टीमों के पास है WTC फाइनल खेलने का मौका, जानिए टीम इंडिया कैसे कर पाएगी क्वालीफाई 

अगले साल इंग्लैंड में होने वाले WTC फाइनल को खेलने का मौका 5 टीमों के पास है, जिनमें से दो टीम फाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगी। आप जान लीजिए कि टीम इंडिया कैसे क्वालीफाई कर पाएगी। 

Vikash Gaur लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीMon, 19 Dec 2022 06:29 AM
share Share

ब्रिस्बेन में दो दिनों के अंदर ऑस्ट्रेलिया ने दक्षिण अफ्रीका को हरा दिया। इससे विश्व टेस्ट चैंपियनशिप 2023 की अंकतालिका में काफी फेरबदल देखने को मिला। भारत की टीम तीसरे से दूसरे स्थान पर पहुंच गई, जबकि साउथ अफ्रीका की टीम दूसरे से तीसरे स्थान पर खिसक गई है। ऐसे में आप जान लीजिए कि किन पांच टीमों के आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023 के फाइनल में पहुंचने के चांस हैं। 

ऑस्ट्रेलिया WTC 23 फाइनल में पहुंचने की रेस में सबसे आगे है, जिसका जीत प्रतिशत 76.92 है। अगर टीम अगले 6 मैच जीत जाती है तो टीम 84.21% जीत पर्सेंटेज के साथ फाइनल में पहुंचेगी। ऑस्ट्रेलिया को साउथ अफ्रीका के खिलाफ अपनी सरजमीं पर दो टेस्ट मैच और फिर भारत के खिलाफ 4 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है। टीम अगर 2 या 3 मैच भी जाती है तो आसानी से फाइनल में प्रवेश कर जाएगी।

ये भी पढ़ेंः भारत के खिलाफ दूसरे टेस्ट के लिए बांग्लादेश की टीम का ऐलान, इनको मिली टीम में जगह 

दूसरे नंबर पर भारत की टीम है, जिसका जीत पर्सेंटेज इस समय 55.77% है। भारत को अभी पांच मैच खेलने हैं, जिनमें एक बांग्लादेश के खिलाफ और 4 अपनी सरजमीं पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलने हैं। अगर भारत अगले सभी मैच जीत जाता है तो भारत का जीत पर्सेंटेज 68.06% हो जाएगा और इस स्थिति में भारत की टीम भी फाइनल में पहुंच जाएगी। एक मैच हारने और ड्रॉ होने पर भी टीम के चांस होंगे।

WTC 23 के फाइनल में पहुंचने के चांस साउथ अफ्रीका के भी हैं। मौजूदा समय में प्रोटियाज टीम का जीत प्रतिशत 54.55% है। साउथ अफ्रीका को अभी चार मैच खेलने हैं, जिनमें दो साउथ अफ्रीका और दो वेस्टइंडीज के खिलाफ घरेलू सरजमीं पर हैं। अगर टीम इन मैचों को जीत जाती है तो फाइनल में प्रवेश कर जाएगी। अगर एक भी मैच हार जाती है तो फिर फाइनल में पहुंचने के लिए भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया सीरीज के मैचों के नतीजों पर निर्भर रहना होगा।  

श्रीलंका के पास अभी भी डब्ल्यूटीसी फाइनल में पहुंचने का मौका है, क्योंकि टीम का जीत प्रतिशत इस समय 53.33% है और अगर टीम बाकी बचे अपने दोनों मैचों को न्यूजीलैंड की सरजमीं पर जीत जाती है तो टीम का जीत प्रतिशत 61.11% हो जाएगा। हालांकि, इस स्थिति में भी श्रीलंका को भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज के नतीजों पर निर्भर रहना होगा। एक भी मैच अगर श्रीलंका हारती है तो फिर फाइनल में पहुंचना मुश्किल होगा। 

पाकिस्तान की टीम के पास अभी भी फाइनल में प्रवेश करने का मौका है, लेकिन सबसे पहले पाकिस्तान को इंग्लैंड को आखिरी मैच में हराना होगा और घर पर न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाली दो मैचों की टेस्ट सीरीज में मेहमान टीम का सफाया करना होगा। इस स्थिति में पाकिस्तान के खाते में 54.76% जीत प्रतिशत होगा। इस स्थिति में टीम टॉप 2 में फिनिश कर सकती है, लेकिन पाकिस्तान की टीम को ये भी दुआ करनी होगी कि ऑस्ट्रेलिया की टीम भारत को 4 मैचों की सीरीज में बुरी तरह हराए। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें