Hindi Newsक्रिकेट न्यूज़BCCI big decision after Sachin Tendulkar MS Dhoni jersey no 7 retired

BCCI का बड़ा फैसला, सचिन तेंदुलकर के बाद एमएस धोनी का जर्सी नंबर किया रिटायर

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने टीम इंडिया के पूर्व कप्तान एमएस धोनी का जर्सी नंबर 7 रिटायर कर दिया है। इससे पहले बीसीसीआई ने सचिन तेंदुलकर का जर्सी नंबर रिटायर किया था।

Namita Shukla लाइव हिन्दुस्तान टीम, नई दिल्लीFri, 15 Dec 2023 01:47 AM
share Share

महेंद्र सिंह धोनी का जर्सी नंबर 7 अब किसी और भारती क्रिकेटर की पीठ पर नहीं नजर आएगा। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने सचिन तेंदुलकर के बाद धोनी का जर्सी नंबर रिटायर कर दिया है। तेंदुलकर के संन्यास के कुछ समय बाद उनका जर्सी नंबर-10 रिटायर कर दिया गया था। महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने 2007 टी20 वर्ल्ड कप, 2011 वर्ल्ड कप और 2013 चैम्पियंस ट्रॉफी खिताब जीता था। धोनी इकलौते ऐसे कप्तान हैं, जिनकी अगुवाई में टीम ने तीन आईसीसी ट्रॉफी जीती हैं। धोनी को ट्रिब्यूट देने के लिए बीसीसीआई ने यह फैसला लिया है। बीसीसीआई ने भारतीय क्रिकेटरों को इसके बारे में सूचना दे दी है कि वह नंबर-7 जर्सी नंबर नहीं ले सकते हैं।

बीसीसीआई के एक सीनियर ऑफिशियल ने इंडियन एक्सप्रेस पर कहा, 'युवा क्रिकेटर्स और भारत के मौजूदा क्रिकेटर्स को सूचना दे दी गई है कि वह एमएस धोनी का जर्सी नंबर 7 नहीं इस्तेमाल कर सकते हैं। नए खिलाड़ियों को नंबर 7 और नंबर 10 जर्सी नंबर नहीं मिल सकता है। तेंदुलकर का जर्सी नंबर पहले ही रिटायर किया जा चुका है।' बीसीसीआई का यह फैसला भारतीय क्रिकेटरों तक ही सीमित रहेगा। आईसीसी के नियम के मुताबिक खिलाड़ी एक से 100 के बीच कोई भी जर्सी नंबर चुन सकते हैं। लेकिन भारतीय क्रिकेटरों के लिए यह विकल्प सीमित हो गए हैं। बीसीसीआई ऑफिशियल ने कहा, 'मौजूदा क्रिकेटरों के बीच 60 जर्सी नंबर दिए गए हैं। तो ऐसे में कोई खिलाड़ी साल भर भी क्रिकेट से दूर रहता है, तो हम उसका जर्सी नंबर किसी को नहीं देते हैं। ऐसे में जो खिलाड़ी डेब्यू करेगा, उसके पास 30 के आस-पास में जर्सी नंबर चुनने का अधिकार होगा।'

हाल में जब यशस्वी जायसवाल ने टीम इंडिया के लिए डेब्यू किया था, तो उन्हें जर्सी नंबर 19 चाहिए था। जर्सी नंबर 19 दिनेश कार्तिक है। जायसवाल राजस्थान रॉयल्स के लिए इसी जर्सी नंबर से खेलते थे। लेकिन बीसीसीआई के मना करने के बाद उन्होंने 64 जर्सी नंबर लिया। 

ये भी पढ़े:IND vs SA 3rd T20I Highlights: सूर्या के शतक और कुलदीप के पंजे से साउथ अफ्रीका पस्त, भारत ने बराबर की टी20 सीरीज
ये भी पढ़े:एमएस धोनी के आईपीएल फ्यूचर पर एबी डी विलियर्स ने कह दी बड़ी बात, वह अगले 3 सीजन...

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें