Hindi Newsकरियर न्यूज़without JEE Main score marks take admission in best IIT Madras 4 year BS degree course

देश की नंबर-1 आईआईटी से करें 4 वर्षीय BS डिग्री कोर्स, JEE Main स्कोर की जरूरत नहीं

आईआईटी मद्रास ने सितंबर 2023 बैच के चार वर्षीय बीएस (बैचलर ऑफ साइंस) कोर्स में एडमिशन के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इस कोर्स में एडमिशन के लिए जेईई मेन स्कोर होना जरूरी नहीं है।

Pankaj Vijay लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीSat, 8 July 2023 10:36 AM
share Share

आईआईटी मद्रास ने सितंबर 2023 बैच के चार वर्षीय बीएस (बैचलर ऑफ साइंस) कोर्स में एडमिशन के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। आईआईटी मद्रास भारत सरकार की एनआईआरएफ रैंकिंग में देश का सर्वश्रेष्ठ इंजीनियरिंग इंस्टीट्यूट है। जिन स्टूडेंट्स ने जेईई मेन नहीं दिया है या फिर जेईई मेन में कम मार्क्स हैं, उनके पास नंबर-1 आईआईटी में एडमिशन का अच्छा मौका है। इच्छुक व योग्य उम्मीदवार यहां के रिसर्च बेस्ड बीएस इन इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम कोर्स के लिए study.iitm.ac.in/es/ पर जाकर 27 अगस्त तक आवेदन कर सकते हैं। चार वर्षीय बीएस प्रोग्राम में मल्टीपल एग्जिट सिस्टम भी होगा। यानी कोई स्टूडेंट्स चार साल न पढ़कर पहले कोर्स छोड़ देता है तो उसे डिप्लोमा (42 क्रेडिट) मिल सकेगा। बीएस डिग्री पूरी करने के 142 क्रेडिट हैं। 

कौन कर सकता है एप्लाई- जिसने 12वीं क्लास फिजिक्स व मैथ्स के साथ पास की हो। इसके अलावा जिन स्टूडेंट्स ने 11वीं की फाइनल परीक्षा दी है, वह भी आवेदन कर सकते हैं। जो क्वालिफाइ कर लेंगे वह 12वीं क्लास पास करने के बाद कोर्स जॉइन कर सकते हैं। 

कैसे होगा चयन
जिन स्टूडेंट्स ने जेईई एडवांस्ड क्वालिफाई किया है, उन्हें इस कोर्स में डायरेक्ट एंट्री मिलेगी। अन्य सभी छात्रों को फाउंडेशन लेवल से गुजरना होगा। क्वालिफायर प्रक्रिया पूरी करने के बाद ही फाउंडेशन लेवल में प्रवेश मिलेगा। 
- स्टूडेंट्स को सबसे पहले चार सप्ताह का कोर्स और असाइनमेंट्स पूरे करने होंगे। 
- जो स्टूडेंट्स वीकली असाइनमेंट्स में मिनिमम मार्क्स हासिल करेंगे, उन्हें क्वालिफायर एग्जाम में बैठने का मौका मिलेगा। इस परीक्षा में चार सप्ताह की अध्ययन सामग्री से ही आएगा। 

जो विद्यार्थी क्वालिफायर एग्जाम में मिनिमम स्कोर हासिल करेंगे, उन्हों कोर्स में एंट्री मिलेगी। अन्य को बाद में क्वालिफायर एग्जाम में बैठने का फिर से मौका मिलेगा।

- क्वालिफायर फेज-1 सप्ताह 22 सितंबर से शुरू होगा।
- क्वालिफायर एग्जाम 29 अक्टूबर 2023 को होगा। 

आवेदन की फीस
जनरल, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस - 6000 रुपये
एससी, एसटी, दिव्यांग  - 3000 रुपये

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें