Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़Winner of international physics Olympiad are jee advanced toppers india got 4th position

फिजिक्स ओलंपियाड में भारत ने लहराया परचम, मेडल जीतने वाले सारे प्रतियोगी हैं जेईई एडवांस्ड टॉपर

इंटरनेशनल फिजिक्स ओलंपियाड में भारत ने चौथा स्थान प्राप्त कर सफलता का परचम लहराया है। एक बात बहुत ही दिलचस्प है कि ओलंपियाड में मेडल लाने वाले पांचों छात्र जेईई टॉपर हैं। ओलंपियाड का आयोजन ईरान में हु

Prachi लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीFri, 2 Aug 2024 12:56 PM
share Share

इंटरनेशनल फिजिक्स ओलंपियाड में भारत ने सफलता का परचम लहराया है। भारत को इंटरनेशनल फिजिक्स ओलंपियाड में चौथी रैंक मिली है। इस सफलता के हकदार 5 छात्र है, जिन्होंने ओलंपियाड में भारत को 2 गोल्ड और 3 सिल्वर मेडल लाकर दिए हैं। आपको यह जानकर बहुत हैरानी होगी कि इन पांचों छात्रों ने जेईई एडवांस्ड की परीक्षा पास की और सभी जेईई टॉपर हैं। 

इंटरनेशनल फिजिक्स ओलंपियाड का आयोजन ईरान के शहर इस्फ़हान में हुआ था। छत्तीसगढ़ से रिदम केडिया और मध्य प्रदेश से वेद लाहोटी को गोल्ड मेडल मिला है, जबकि महाराष्ट्र से आकर्ष राज सहाय, उत्तर प्रदेश से भव्य तिवारी और राजस्थान से जयवीर सिंह को सिल्वर मेडल मिला है। वेद लाहोटी को जेईई एडवांस्ड 2024 में ऑल इंडिया रैंक 1, रिदम केडिया को AIR 4 , भव्य तिवारी को AIR 19 और जयवीर सिंह को AIR 89 रैंक प्राप्त हुई है। 
भारत के डेलिगेशन का नेतृत्व प्रो. दीपक गर्ग (डीएवी कॉलेज, चंडीगढ़) और डॉ. शिरीष पठारे (एचबीसीएसई, टीआईएफआर) ने किया था। इस प्रतिनिधिमंडल में प्रो. विवेक भिड़े (गोगटे-जोगलेकर कॉलेज, रत्नागिरी) और प्रो. एसी बियानी (शासकीय नागार्जुन पोस्ट ग्रेजुएट कॉलेज ऑफ साइंस, रायपुर) साइंटिफिक ऑब्जर्वर के रूप में कार्यरत थे।

भव्य तिवारी ने बताया कि नए देश जाकर इंटरनेशनल छात्रों से मिलकर बहुत अच्छा लगा। ईरान और ईरान के लोग बहुत अच्छा अतिथि सत्कार करते हैं। जयवीर सिंह ने बताया कि जेईई की तैयारी ने उनके लिए ऑलंपियाड की फाउंडेशन बनाने में मदद की। उन्होंने कक्षा ग्यारहवीं और बारहवीं में जेईई के लिए जो फिजिक्स पढ़ी, उससे उन्हें ऑलंपियाड में सहायता मिली।

इंटरनेशनल फिजिक्स ओलंपियाड में छात्रों को 3 प्रॉब्लम को हल करने के लिए 5 घंटे का समय दिया गया था। छात्रों को ‘ग्लोबल वॉर्मिंग के कारण ग्रीन हाउस गैस पर क्या प्रभाव पड़ता है’ विषय से संबंधित प्रॉब्लम दी गई थी। देशों की मेडल सूची में भारत को 2 गोल्ड और 3 सिल्वर मेडल के साथ चौथा स्थान प्राप्त हुआ। भारत के साथ वियतनाम को भी चौथा स्थान मिला। फिजिक्स ओलंपियाड में पहला स्थान चीन, दूसरा स्थान रूस और तीसरा स्थान रोमानिया को मिला। इंटरनेशनल फिजिक्स ओलंपियाड में कुल 139 मेडल का वितरण किया गया। जिसमें 18 गोल्ड मेडल, 35 सिल्वर मेडल और 53 ब्रॉन्ज मेडल शामिल हैं। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें