Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़West Central Railway Apprentice Recruitment 2024 for 3317 apprentice vacancy know details

WCR Apprentice Recruitment 2024: रेलवे में 10वीं पास के लिए 3317 भर्तियां, बिना परीक्षा होगा चयन

West Central Railway Recruitment 2024: पश्चिमी मध्य रेलवे अप्रेंटिस पदों अभ्यर्थियों की भर्ती करने जा रहा है। डब्ल्यूसीआर अप्रेंटिस भर्ती में आवेदन करने के इच्छुक अभ्यर्थी एक क्लिक में जरूरी जानकारी प

Saumya Tiwari लाइव हिन्दु्स्तान टीम, नई दिल्लीTue, 6 Aug 2024 01:08 PM
share Share

West Central Railway Apprentice Recruitment 2024: वेस्ट सेंट्रल रेलवे, जबलपुर ने अप्रेंटिस के तीन हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती के लिए आवेदन निकाले हैं। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 5 अगस्त से शुरू हो चुके हैं और आवेदन करने की आखिरी तारीख 4 सितंबर 2024 है। जानें वैकेंसी से जुड़ी विस्तृत डिटेल-

वैकेंसी डिटेल- इस भर्ती परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवार केवल ऑनलाइन आवेदन ही कर सकते हैं। इस भर्ती प्रक्रिया के जरिए कुल 3317 पदों पर भर्ती होगी। जिनमें से कुल 1262 पद जेबीपी डिवीजन, 824 पद बीपीएल डिवीजन, 832 पद कोटा डिवीजन, 175 पद सीआरडब्ल्यूएस बीपीएल डिवीजन,  196 पद डब्ल्यूआरएस कोटा डिवीडन,  28 पद एचक्यू/जेबीपी डिवीजन के लिए हैं।

आवेदन के लिए क्या पात्रता है: इस भर्ती प्रक्रिया का हिस्सा बनने के लिए उम्मीदवार को कम से कम 50 प्रतिशत अकों के साथ दसवीं परीक्षा पास होना जरूरी है। कुछ पदों के लिए 12वीं पास उम्मीदवार भी पात्र होंगे। ज्यादा जानकारी के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट wcr.indianrailways.gov.in पर विजिट कर सकते हैं।

आयु सीमा- इन भर्तियों के लिए 15 से 24 साल तक के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। आरक्षिण श्रेणी को आयु सीमा में पांच साल की छूट प्रदान की जाएगी। आयु सीमा में पांच साल की छूट एससी व एसटी कैटेगरी वालों के लिए है। जबकि ओबीसी कैटेगरी वालों को 3 साल की छूट मिलेगी।

आवेदन फीस- इस भर्ती परीक्षा का हिस्सा बनने के लिए जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों को 141 रुपए बतौर फीस देने होंगे। जबकि एससी, एसटी, पीएच कैटेगरी व महिला उम्मीदवारों को 41 रुपए शुल्क देना होगा। 

उम्मीदवारों का चयन कैसे होगा- उम्मीदवारों का चयन मेरिट लिस्ट के आधार पर होगा। जिसका मतलब है कि चयन के लिए उम्मीदवारों को किसी तरह की परीक्षा नहीं देनी होगी। 10वीं और 12वीं के और संबंधित ट्रेड में डिप्लोमा में जो अंक प्राप्त हुए हैं उससे मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी। आधिकारिक नोटिफिकेशन देखने के लिए यहां क्लिक करें

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें