Hindi Newsकरियर न्यूज़UPTET Result 2022: UPTET sarkari result is best in 6 years bed deled pass candidates pressure will increase on govt

UPTET Result 2022 : 6 साल में सबसे शानदार रहा यूपीटीईटी रिजल्ट, BEd व DElEd वालों का बढ़ेगा दबाव

UPTET : यूपीटीईटी में इतनी बड़ी संख्या में अभ्यर्थियों के सफल होने के बाद सरकार पर नई शिक्षक भर्ती शुरू करने का दबाव और बढ़ेगा। क्योंकि डीएलएड और बीएड पास दो साल से नई भर्ती के लिए अभियान चला रहे हैं।

UPTET Result 2022 : 6 साल में सबसे शानदार रहा यूपीटीईटी रिजल्ट, BEd व DElEd वालों का बढ़ेगा दबाव
Pankaj Vijay संजोग मिश्र, प्रयागराजSat, 9 April 2022 03:01 AM
हमें फॉलो करें

UPTET Result 2022 : यूपीटीईटी 2021 के परिणाम ने 6.5 से अधिक अभ्यर्थियों के चेहरे पर मुस्कान बिखेरी है। प्राथमिक स्तर की यूपीटीईटी परीक्षा में 39 फीसदी और उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा में 28 प्रतिशत अभ्यर्थी पास हुए हैं। सर्वाधिक अभ्यर्थी भी इसी परीक्षा में शामिल हुए थे। हालांकि इतनी बड़ी संख्या में अभ्यर्थियों के सफल होने के बाद सरकार पर नई शिक्षक भर्ती शुरू करने का दबाव और बढ़ेगा। क्योंकि डीएलएड (पूर्व में बीटीसी) और बीएड प्रशिक्षित बेरोजगार दो साल से नई भर्ती के लिए अभियान चला रहे हैं। इससे पहले 2018 में प्राथमिक स्तर की टीईटी में 35 प्रतिशत को सफलता मिली थी। जबकि 2019 में 29.74 फीसदी अभ्यर्थी पास हुए थे। कोरोना के कारण 2020 में परीक्षा नहीं कराई जा सकी थी।

आजीवन मान्य होने के बाद भी रिकॉर्ड आवेदन
यूपी-टीईटी के प्रमाणपत्र आजीवन मान्य होने के बावजूद 2021 की परीक्षा में रिकॉर्ड आवेदन हुए। प्राथमिक स्तर की परीक्षा के लिए 12,91,628 और उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा के लिए 8,73,553 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। जबकि परीक्षा नियामक प्राधिकारी को 10 लाख के आसपास आवेदन की उम्मीद थी।

 

कदम- कदम पर बाधा
परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय ने पहले फरवरी 2021 में परीक्षा कराने का प्रस्ताव शासन को भेजा था। बाद में 25 जुलाई 2021 को परीक्षा तिथि तय की गई। लेकिन कोरोना की दूसरी लहर के कारण आवेदन नहीं हो सके। उसके बाद सहायता प्राप्त जूनियर हाईस्कूलों में सहायक अध्यापक और प्रधानाध्यापक की भर्ती परीक्षा होने के कारण टीईटी की तारीख आगे बढ़ानी पड़ी। फिर 28 नवंबर की तारीख तय हुई लेकिन पेपर लीक के कारण परीक्षा टालनी पड़ी। मुख्यमंत्री ने एक महीने में परीक्षा की बात कही थी लेकिन 21 जनवरी को परीक्षा कराई जा सकी।

लेटेस्ट   Hindi News,   बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक ,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें