Hindi Newsकरियर न्यूज़UPTET 2022: UPTET exam results to be declared today uttar pradesh TET certificate is lifetime valid

UPTET 2022: यूपीटीईटी परीक्षा के नतीजे जारी, पासवर्ड नहीं है याद तो ऐसे पाएं

UPTET 2022: उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा अब से लाइफटाइम वैलिड है। जो उम्मीदवार अब इसे एक बार पास कर लेंगे, उनके लिए यह जीवनभर के लिए वैध मानी जाएगी। इससे पहले ऐसा नहीं था, पहले यह सिर्फ 5 साल

Anuradha Pandey लाइव हिंदुस्तान टीम, नई दिल्लीFri, 8 April 2022 08:39 AM
share Share

UPTET 2022: उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा  ( UPTET 2022) के नतीजे अब जारी हो गए हैं। स्टूडेंट्स आईडी पासवर्ड के जरिए वेबसाइट updeled.gov.in से स्कोरकार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। परीक्षा की आंसर की कल ही जारी की जा चुकी है। इससे पहले आसंर की जारी करके आपत्ति दर्ज कराईं गईं थी। प्राथमिक स्तर की परीक्षा के 54 प्रश्नों जबकि उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा के 44 प्रश्नों पर आपत्तियां मिली थी। सभी आपत्तियों का निस्तारण करके फाइनल आंसर की 7 अप्रैल को जारी की गई है।

अगर UPTET रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड आपको याद नहीं आ रहा है तो आपको परिणाम चेक करने में समस्या हो सकती है।इसके लिए आप स तरह अपना UPTET पंजीकरण संख्या और पासवर्ड को फिर से जनरेट कर सकते हैं। इसके लिए UPTET की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। UPTET exam link पर क्लिक करें। । भूल गए आवेदन / पंजीकरण संख्या लिंक पर क्लिक करें। नाम, जन्म तिथि, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी दर्ज करें। इसके बाद आप अपना नंबर और पासवर्ड दोबारा पा सकते हैं।

 UPTET-2021 के लिए कुल 18 लाख उम्मीदवारों ने परीक्षा दी थी। इनमें प्राथमिक स्तर के लिए 12,91,627 और उच्च प्राथमिक स्तर के लिए 8,73,552 सहित कुल 21,65,179 उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया था। 

UPTET सर्टिफिकेट पाने के लिए जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों को 60% अंकऔर ओबीसी / एससी / एसटी श्रेणियों के लिए  55% अंक चाहिए होंगे।

UPTET 2022: उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा अब से लाइफटाइम वैलिड है। जो उम्मीदवार अब इसे एक बार पास कर लेंगे, उनके लिए यह जीवनभर के लिए वैध मानी जाएगी। इससे पहले ऐसा नहीं था, पहले यह सिर्फ 5 साल  के लिए ही वैध मानी जाती थी।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें