Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़upsc toppers from DU :ishita kishore and garima lohia smriti mishra from delhi university upsc result

UPSC रिजल्ट में DU से पढ़ी लड़कियों का जलवा, टॉप 4 में से 3 यहीं से, शीर्ष 20 में 6 छात्र शामिल

UPSC Toppers From DU : संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा में टॉप 20 में दिल्ली का बोलबाला है। टॉप 20 में से छह छात्रों ने डीयू से पढ़ाई की है, जबकि दो ने डीटीयू से और एक ने आईआईटी दिल्ली से पढ़ाई की है।

Pankaj Vijay प्रमुख संवाददाता, नई दिल्लीTue, 23 May 2023 03:21 PM
share Share

संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा में टॉप 20 में दिल्ली का बोलबाला है। टॉप 20 में से छह छात्रों ने डीयू से पढ़ाई की है, जबकि दो ने डीटीयू से और एक ने आईआईटी दिल्ली से पढ़ाई की है। इतना ही नहीं, देश में पहला स्थान हासिल करने वाली इतिशा किशोर, दूसरा स्थान हासिल करने वाली गरिमा लोहिया, चौथा स्थान हासिल करने वाली स्मृति मिश्रा, 9वां स्थान पाने वाली कनिका गोयल, 13वां स्थान अर्जित करने वाली विदुषी सिंह और 18वां स्थान हासिल करने वाले सिद्धार्थ शुक्ला ने डीयू से पढ़ाई की है। इसी तरह 8वां स्थान अर्जित करने वाले अनिरुद्ध यादव ने आईआईटी दिल्ली से पढ़ाई की है, जबकि 12वां स्थान पाने वाले अभिनव सिवाच और 19वां स्थान पाने वाली लघिमा तिवारी ने डीटीयू से पढ़ाई की है। 

UPSC : किसान का बेटा बनेगा IAS अफसर, लगातार 2 बार प्रीलिम्स में हुए थे फेल, अब आई 17वीं रैंक

ये हैं डीयू के छह छात्र
- रैंक 1 पाने वाली इशिता किशोर ने डीयू के प्रतिष्ठित एसआरसीसी कॉलेज से इकोनॉमिक्स में ग्रेजुएशन की है। 
- सेकेंड टॉपर गरिमा डीयू के किरोड़ीमल कॉलेज से कॉमर्स ग्रेजुएट हैं। 
- चौथी रैंक हासिल करने वाली स्मृति मिश्रा डीयू के नामी मिरांडा कॉलेज से बीएससी ग्रेजुएट हैं। 
- नौवी रैंक पाने वाली कनिका गोयल ने डीयू के प्रतिष्ठित लेडी श्रीराम कॉलेज से बीए ऑनर्स किया है। 
- 13वीं रैंक पाने वाली विदुषी सिंह ने बीए ऑनर्स की पढ़ाई दिल्ली यूनिवर्सिटी से की है। 
-  उत्तर प्रदेश से आजमगढ़ के सिद्धार्थ शुक्ला आईएएस में चयनित हुए हैं। उन्होंने यूपीएससी में 18वीं रैंक पाई है।  सिद्धार्थ ने भी डीयू से बीए ऑनर्स किया था।

आपको बता दें कि हर वर्ष IAS, IPS ऑफिसर बनने का ख्वाब संजोने वाले लाखों उम्मीदवार यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा देते हैं। इस परीक्षा को देश की सबसे चुनौतिपूर्ण प्रतियोगी परीक्षा माना जाता है। 

यूपीएससी सिविल सेवा के जरिए इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विसेज (आईएएस), भारतीय पुलिस सर्विसेज (आईपीएस) और भारतीय फॉरेन सर्विसेज (आईएफएस), रेलवे ग्रुप ए (इंडियन रेलवे अकाउंट्स सर्विस), इंडियन पोस्टल सर्विसेज, भारतीय डाक सेवा, इंडियन ट्रेड सर्विसेज सहित अन्य सेवाओं के लिए चयन किया जाता है।

यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा तीन चरणों -- प्रारंभिक, मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार-- में आयोजित की जाती है। मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार में प्रदर्शन के आधार पर फाइनल मेरिट लिस्ट जारी होती है। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें