Hindi Newsकरियर न्यूज़UPSC Topper: UP Lucknow Aditya Srivastava topper Watch mock videos on YouTube study for 12 hours

UPSC Topper : यूट्यूब पर मॉक वीडियोज देखें, 12 घंटे की पढ़ाई, कैसे आदित्य ने पूरा किया सपना

UP Lucknow boy Aditya Srivastava topper जवाब सेल्फ स्टडी के ही बलबूते आदित्य ने पहले आईपीएस और बाद में आईएएस की परीक्षा पास की। वर्ष 2023 में जब यूपीएससी परीक्षा में 236 रैंक हासिल की तब भी वह निराश थ

Anuradha Pandey प्रमुख संवाददाता, लखनऊWed, 17 April 2024 01:15 AM
share Share

हार नहीं मानी, तीसरे प्रयास में बुलंदी को छुआ, एक ऐसी यात्रा, जिसे मैं जीवनभर उन सभी लोगों के प्रति कृतज्ञता से भर कर याद रखूंगा, जो पूरे समय मेरे साथ खड़े रहे... आदित्य श्रीवास्तव ने सफलता का शिखर छूने के बाद सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर इन शब्दों में आभार व्यक्त किया। पेशहैं इनसे बातचीत के कुछ अंश-

● सवाल आदित्य की शुरुआती पढ़ाई-लिखाई कहां से हुई?

जवाब बचपन से लेकर इंटरमीडिएट तक की पढ़ाई सिटी मांटेसरी स्कूल से की। फिर पांच वर्ष आईआईटी कानपुर से बीटेक और एमटेक (इलेक्ट्रिकल) किया। उसका रूझान शुरुआत से ही पढ़ाई की ओर था। वह ज्यादा खेलता भी नहीं था।

● सवाल आदित्य ने एमटेक करने के बाद कहीं नौकरी की थी?

जवाब जी। आदित्य को बेंगलुरु की एक मल्टीनेशनल कंपनी ने 40 लाख सालाना का पैकेज दिया था। जिसके लिए वह अमेरिका ट्रेनिंग करने भी गया था। कंपनी में उसने लगभग डेढ़ साल नौकरी की।

● सवाल यूपीएससी की किस वर्ष से तैयारी कर रहे थे?

जवाब वर्ष 2021 में नौकरी छोड़ने के बाद से नियमित पढ़ाई करते थे।

● सवाल कैसे पहले आईपीएस और फिर आईएएस के लिए चयनित हुए?

जवाब सेल्फ स्टडी के ही बलबूते आदित्य ने पहले आईपीएस और बाद में आईएएस की परीक्षा पास की। वर्ष 2023 में जब यूपीएससी परीक्षा में 236 रैंक हासिल की तब भी वह निराश था कि उसका आईएएस के लिए चयन नहीं हुआ। रात में बहुत मनाने के बाद उसने खाना खाया था।

● सवाल कितने घंटे रोजाना पढ़ाई करता था?

जवाब आदित्य का बचपन से पूरा फोकस पढ़ाई पर था। इंटरमीडिएट तक रोजाना आठ से 10 घंटे और यूपीएससी के लिए 10-12 घंटे प्रतिदिन पढ़ाई करता था।

● सवाल साइंस बैकग्राउंड के साथ कैसे जीएस में अच्छा प्रदर्शन किया?

जवाब जब आदित्य ने आईपीएस पास किया तब ही बता रहा था कि उससे क्या गलती हुई। उसके बाद न्यूज पेपर और कई तरह की मैगजीन पढ़ना शुरू किया। बीते वर्षों के प्रश्न-पत्र भी हल किए। यूट्यूब पर मॉक वीडियोज देखता रहता था।

सवाल क्या आप लोगों ने सोचा था कि पूरे भारत में टॉप कर जाएगा?

जवाब टॉप 50 में आने की उम्मीद थी। रैंक वन आ गई।

सवाल आदित्य ने आपको रैंक वन आने की बात बताई या कहीं और से पता चला?

जवाब आदित्य ने वीडियो कॉल कर बताया था। कहा-मम्मा! रिजल्ट आ गया है, रैंक वन है।

सवाल आदित्य अभी कहां है, लखनऊ कब आएंगे?

जवाब अभी वह हैदराबाद में आईपीएस ट्रेनिंग कर रहा है। 11 महीने की ट्रेनिंग होनी है। पांच महीने बीत गए हैं। आदित्य को पश्चिम बंगाल कॉडर मिला है। हालांकि अब वह रिजाइन करके आईएएस की नौकरी करेगा। 22 अप्रैल को लखनऊ आने के लिए बोला है।

● सवाल आदित्य के आने पर क्या करेंगे?

जवाब नवरात्र में माता रानी ने इतनी बड़ी खुशी दी है। आज मेरा व्रत भी था और आदित्य के फोन से भूख मानो मिट गई। घर से हजरतगंज तक जितने मंदिर थे सभी से मनाती थी कि बेटे का यूपीएससी निकल जाए। अब आदित्य के लौटने पर सबसे पहले चंद्रिका देवी जाऊंगी।


लक्ष्य पाने के लिए ये करें
● बचपन से पढ़ाई की ओर रुझान।

● अपनी गलतियों से सीख ली।

● सपना पूरा करने के लिए नौकरी छोड़ी।

● माता-पिता से सलाह कर फैसला।

● अनुशासित रहें। टाइम टेबल से कार्य करें। रोज10 से 12 घंटे पढ़ें। बीते वर्षों के प्रश्न पत्र हल करें। विषयों पर पकड़ जरूर बनाएं। गलतियों को लिखें।

बहन के दिए पेन से दी परीक्षा

आदित्य ने यूपीएससी-2023 परीक्षा के समय अपना पेन बदला था। मां आभा ने बताया कि आदित्य ने सिविल सेवा की तैयार कर रही अपनी बहन के कहने पर उसके दिए पेन से परीक्षा दी।

लबासना के निदेशक रहे मामा

मां आभा का कहना है कि आदित्य मामा को आदर्श मानता है। उसके मामा विनोद कुमार मसूरी स्थित आईएएस प्रशिक्षण केंद्र (लबासना) के निदेशक रह चुके हैं।

मोबाइल पर ज्यादा समय कभी न दिया

मां आभा बताती हैं कि आदित्य ज्यादा समय पढ़ाई पर ही देता था। सोशल मीडिया एप्स से उसका कोई खास लगाव नहीं था। मोबाइल पर भी सिर्फ न्यूज या तैयारी से संबंधित वीडियोज देखता था।

संस्थानों ने भी सराहा

तिवारी ट्यूटोरियल के निदेशक मंजुल तिवारी ने दावा किया कि प्रथम रैंक पाने वाले आदित्य श्रीवास्तव और 38वीं रैंक पाने वाले अनिमेष वर्मा ने हाईस्कूल की पढ़ाई उनके कोचिंग संस्थान से की है। दावा है कि आदित्य वर्ष 2012 में पढ़ते थे।
 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें