Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़UPSC Prelims and BPSC PT pass 9168 candidates received 1 lakh Rs 50000 Bihar CM Nitish

UPSC प्रीलिम्स व BPSC PT पास 9168 अभ्यर्थियों को मिले चुके हैं 1 लाख और 50 हजार रुपये: नीतीश

BPSC , UPSC : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि SC, ST, MBC अभ्यर्थी UPSC पीटी व BPSC PT पास करते हैं तो उन्हें 1 लाख रुपये और 50 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि दी जाती है।

Pankaj Vijay हिन्दुस्तान ब्यूरो, पटनाSun, 2 April 2023 12:50 AM
share Share

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अति पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थी संघ लोक सेवा आयोग की प्रारंभिक परीक्षा (पीटी) पास करते हैं तो उन्हें एक लाख रुपये और बिहार लोक सेवा आयोग की प्रारंभिक परीक्षा पास करते हैं तो उन्हें 50 हजार रुपये की राशि दी जाती है, ताकि वे आगे की परीक्षा की तैयारी बेहतर ढंग से कर सकें। अभी तक 9168 अभ्यर्थियों ने इस योजना का लाभ लिया है। मुख्यमंत्री बिहार लोक सेवा आयोग की 75 वीं वर्षगांठ पर आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे। उन्होंने पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि परीक्षा में किसी भी प्रकार की कोई गड़बड़ी न हो इसका ध्यान रखिएगा। जिन लोगों को परीक्षा कार्य की जिम्मेवारी मिलती है, वे इस बात का ध्यान रखें कि परीक्षा कार्य का संचालन बेहतर और पारदर्शी ढंग से हो। आयोग से संबंधित एक स्मारिका का मुख्यमंत्री ने विमोचन किया।

सीएम ने देश को रास्ता दिखाया है : विजय चौधरी
वित्त मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में बिहार में कई ऐसी योजनाएं और कार्यक्रम चलाये गये, जिनको अन्य राज्यों और केंद्र सरकार ने बाद में अपनाया। अपने कार्यों से मुख्यमंत्री ने देश को रोशनी और रास्ता दिखया। एक शेर के माध्यम से वित्त मंत्री ने मुख्यमंत्री के संबंध में कहा कि इंसान वो नहीं जो हवा के रूख से बदले, इंसान वो है जो हवा के रूख को बदल दे। मुझे खुशी है कि बीपीएससी ने भी परीक्षा के आयोजन को लेकर कई ऐसे कार्य किये हैं, जो अन्य राज्य अपनाना चाहते हैं। कार्यक्रम को मुख्य सचिव आमिर सुबहानी, बिहार लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष अतुल प्रसाद, आयोग के सदस्य इम्तियाज अहमद करीमी ने भी संबोधित किया। आयोग की सदस्य दीप्ति कुमारी ने मुख्यमंत्री को प्रतीक चिह्न, संविधान की प्रति एवं हरित गुच्छ भेंटकर स्वागत किया। कार्यक्रम में बिहार लोक सेवा आयोग पर आधारित एक लघु फिल्म प्रदर्शित की गई। इस अवसर पर मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार, बिहार राज्य पिछड़ा आयोग के अध्यक्ष न्यायमूर्ति संजय कुमार, असम लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष भारत भूषण चौधरी, कर्नाटक लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष शंकरप्पा एस साहूकर, कर्नाटक लोक सेवा आयोग की सदस्य वीवी गीता, बीपीएससी के सदस्य अरुण कुमार भगत, केंद्रीय चयन पर्षद सिपाही भर्ती के अध्यक्ष एसके सिंघल, बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग के अध्यक्ष सुनील कुमार, बिहार राज्य कर्मचारी चयन आयोग के अध्यक्ष रविंद्र कुमार, बीपीएससी के पूर्व अध्यक्ष एनके अग्रवाल, केसी साहा, आरके महाजन, नालंदा खुला विवि के कुलपति केसी सिन्हा, सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के सचिव अनुपम कुमार, मुख्यमंत्री के विशेष कार्यपदाधिकारी गोपाल सिंह, बिहार लोक सेवा आयोग के सचिव रविभूषण सहित बीपीएससी के अन्य पदाधिकारी, कर्मचारी एवं गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे। 
 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें