Hindi Newsकरियर न्यूज़UPSC IAS : UPSC topper shruti sharma used v7 pen in Mains exam Answer writing cse

UPSC IAS Topper : जानें टॉपर श्रुति शर्मा ने यूपीएससी मुख्य परीक्षा में किस पेन से लिखे थे उत्तर, कैसे किया था चयन

UPSC: यूपीएससी मेन्स में अभ्यर्थियों के सामने तेज स्पीड के साथ अच्छी राइटिंग में लिखने की चुनौती रहती है। ऐसे में बहुत से अभ्यर्थी इस सवाल में उलझे रहते हैं कि आंसर लिखने में किस पेन का इस्तेमाल करें।

Pankaj Vijay लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीWed, 7 Sep 2022 10:30 AM
share Share

UPSC IAS : यूपीएससी सिविल सेवा मुख्य परीक्षा  16 सितंबर से शुरू होने जा रही है। यूपीएससी मेन्स का एग्जाम इस माह की 16, 17, 18, 24 और 25 तारीख को होगा। यूपीएससी मुख्य परीक्षा ( UPSC CSE Mains Exam ) में अभ्यर्थियों के सामने तेज स्पीड के साथ अच्छी राइटिंग में लिखने की चुनौती रहती है। ऐसे में बहुत से अभ्यर्थी इस सवाल में उलझे रहते हैं कि आंसर लिखने में किस पेन का इस्तेमाल करें। कौन सा पेन ठीक रहेगा - जैल पेन, बॉल पेन या फाउंटेन पेन। बहुत से अभ्यर्थी अपना दूसरा, तीसरा या चौथा अटेम्प्ट दे रहे होते हैं और वह लिखने की प्रैक्टिस के दौरान कई बार पेन बदलने का प्रयोग करते हैं। एक इंटरव्यू में यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2021 में टॉप करने वाली श्रुति शर्मा ( upsc topper shruti sharma ) से जब पूछा गया कि उन्होंने मेन्स एग्जाम में आंसर लिखने के लिए किस पेन का इस्तेमाल किया था तो उन्होंने बताया कि वह वी7 (V7)पेन का इस्तेमाल करती थीं।

श्रुति शर्मा ने कहा, 'मुख्य परीक्षा से पहले मैं इस बारे में ज्यादा सोच नहीं रही थी। मेरा जोर सिलेबस खत्म करने पर था। मेरी फ्रेंड तैयारी के दौरान जिस पेन का इस्तेमाल कर रही थी, तो मैंने उसे कह दिया था कि ऐसे 20 और ले आना। तैयारी में मैं जो पेन इस्तेमाल कर रही थी, उसकी लिखावट पतली थी, उससे मेरी राइटिंग ठीक आती थी। इसके बाद मैंने कुछ समय तक जैल पेन का इस्तेमाल किया। इसके बाद मुझे कई लोगों ने पेन को लेकर काफी सुझाव दिए। मैंने दो-तीन पेन ट्राय किए लेकिन फिर आखिकार मैंने वी7 रिफिल एडिशन पेन चुना। वी7 रिफिल एडिशन पेन से मेरी स्पीड और राइटिंग दोनों अच्छी आ रही थी। इसी पेन से मैंने एग्जाम दिया।'

सिविल सर्विसेज के अलावा एकेडमिक लाइन भी था दिमाग में
एक अन्य इंटरव्यू में उन्होंने कहा, 'मुझे टॉप करने की उम्मीद नहीं थी। हां टॉप 100 में आने की थी। टॉप 100 में इसलिए आना चाहती थी कि फिर से एग्जाम में बैठना न पढ़े। 11वीं में मैंने आर्ट्स स्ट्रीम चुनी थी क्योंकि मेरा सोशल साइंस में काफी रुचि थी। इसके बाद ग्रेजुएशन में मैंने हिस्ट्री ऑनर्स कोर्स चुना। ग्रेजुएशन में दिमाग में एकेडमिक लाइन में जाने का भी लक्ष्य घूम रहा था। लेकिन ग्रेजुएशन पूरी करने के बाद सिविल सेवाओं में जाने का एक लक्ष्य बना लिया।'

यूपीएससी अभ्यर्थियों को श्रुति शर्मा ने दिए ये टिप्स
- तैयारी के दौरान सिलेबस पर फोकस करें। ज्यादा से ज्यादा रिविजन करें। बेसिक बुक्स पर ध्यान दो।
- लिमिटेड बुक्स हों।
- रिविजन व प्रैक्टिस जरूर हो।
- घंटे गिनने से कुछ नहीं होता।

IAS अवनीश शरण ने दिए मुख्य परीक्षा के लिए ये 5 टिप्स
सिविल सेवा मुख्य परीक्षा के लिए:

1. सिलेबस को बार बार देखें
2. केवल मानक पुस्तकों का अध्ययन करें
3. पिछले 10 साल के प्रश्न पत्र को समय सीमा में सॉल्व करें
4. जितना पढ़ रहे हैं,उसका दुगना समय लिखने में दें
5. अपनी ‘हैंडराइटिंग’ पर ध्यान दें और ‘वर्तनी की अशुद्धियों’ को कम करें

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें