Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़UPSC CSE Topper: UPSC IAS topper approached police she is in trouble due to this reason

UPSC CSE Topper : इस बात को लेकर यूपीएससी टॉपर बेहद परेशान, पहुंचीं पुलिस के पास

UPSC CSE Topper : यूपीएससी थर्ड टॉपर और महिलाओं में पहली रैंक हासिल करने वाली डोनुरू अनन्या रेड्डी ने सोशल मीडिया पर उनके नाम पर चल रहे फर्जी अकाउंट्स को लेकर सायबर क्राइम पुलिस में शिकायत दर्ज कराई

Pankaj Vijay लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीFri, 3 May 2024 03:34 PM
share Share

UPSC CSE Topper : यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2023 की थर्ड टॉपर और महिलाओं में पहली रैंक हासिल करने वाली डोनुरू अनन्या रेड्डी  ने सोशल मीडिया पर उनके नाम पर चल रहे फर्जी अकाउंट्स को लेकर सायबर क्राइम पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है। तेलंगाना के महबूबनगर से ताल्लुक रखने वाली डोनुरू अनन्या रेड्डी ने 27 अप्रैल को शिकायत दर्ज करा पुलिस से मदद की गुहार लगाई। उन्होंने कहा इंस्टाग्राम, एक्स और टेलीग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर उनके नाम से कई फर्जी अकाउंट्स चलाए जा रहे हैं। इन अकाउंट्स के बड़ी संख्या में फोलोवर्स हैं। 22 वर्षीय अनन्या ने कहा कि फेक अकाउंट्स चलाने वाले उनके नाम का इस्तेमाल कर स्टूडेंट्स को मेंटरशिप प्रोग्राम ऑफर कर गुमराह कर रहे हैं। 

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मतुाबिक पुलिस ने कहा कि यूपीएससी सिविल सर्विसेज एग्जाम में अनन्या की बड़ी सफलता के बाद उनके नाम से सोशल मीडिया पर बहुत से फर्जी अकाउंट बनाए गए हैं। फेक अकाउंट्स बनाने वाले अनन्या की फोटो व पहचान दिखाकर अवैध ढंग से यूपीएससी अभ्यर्थियों से पैसे भी ऐंठ रहे हैं। इस फर्जीवाड़े का शिकार होकर अभ्यर्थियों को पैसों का नुकसान हो रहा है। यह सिर्फ इम्परसोनेशन का मामला ही नहीं बल्कि निजता का भी उल्लंघन है। पुलिस ने कहा कि इन फर्जी अकाउंट्स, हैंडल्स व फेजों को ट्रैक किया जा रहा है। 

अनन्या की शिकायत पर पुलिस ने आईपीसी की धारा 419 (दूसरे की पहचान का इस्तेमाल कर धोखाधड़ी), धारा 420 (धोखाधड़ी) और सेक्शन 66सी के तहत मामला दर्ज कर लिया है। अनन्या ने पुलिस को जरूरी सबूत भी सौंपे हैं। 

छोटे से गांव पोन्नाकल की रहने वाली डोनुरू ने पहले ही प्रयास में परीक्षा पास कर ली। डोनुरू अनन्या रेड्डी ने भूगोल में दिल्ली यूनिवर्सिटी के मिरांडा हाउस कॉलेज से स्नातक की डिग्री हासिल की है। अन्या के पिता उद्यमी हैं और मां गृहणी हैं। वह अपने खानदान की पहली लड़की हैं, जो यूपीएससी परीक्षा पास कर सरकारी अफसर बनने वाली हैं। अनन्या रेड्डी ने 2021 में ग्रेजुएशन की डिग्री लेने के बाद 2 सालों तक यूपीएससी परीक्षा की तैयारी की थी।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें