Hindi Newsकरियर न्यूज़UPSC CSE topper: animesh Lost mother father in 6 years became second topper in first attempt without coaching

UPSC CSE : जनवरी में मां को खोया और पिता को 6 साल पहले, पहले प्रयास में बिना कोचिंग बने सेकेंड टॉपर

इस साल जनवरी में कैंसर से जूझ रही मां को खो दिया और 6 साल पहले पिता को। लेकिन हिम्मत नहीं टूटी और देश की सबसे कठिन यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा न सिर्फ पहले प्रयास में पास की बल्कि सेकेंड टॉप भी किया।

Pankaj Vijay देबव्रत मोहंती, भुवनेश्वरWed, 17 April 2024 03:41 AM
share Share

इस साल जनवरी में कैंसर से जूझ रही मां को खो दिया और 6 साल पहले पिता को। लेकिन हिम्मत नहीं टूटी और देश की सबसे कठिन और चुनौतीपूर्ण यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा न सिर्फ पहले प्रयास में पास की बल्कि ऑल इंडिया सेकेंड टॉप भी किया। महज 22 साल की उम्र में आईएएस बनने जा रहे अनिमेष प्रधान ने संघर्ष की इस यात्रा में यूपीएससी की तैयारी के लिए कोई फुल टाइम कोचिंग नहीं ली। अनिमेष ने एनआईटी राउरकेला से कंप्यूटर साइंस में बीटेक करने के बाद इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन में काम किया। उनके पिता प्रभाकर प्रधान, अंगुल जिले के तालचेर के कोलियरी शहर में एक स्थानीय कॉलेज के प्रिंसिपल थे। 2017 में उनका निधन हो गया था।

इंडियन ऑयल में बतौर इंफोर्मेशन सिस्टम ऑफिसर काम करने वाले प्रधान ने कहा, 'मेरी मां मेरे लिए अपने अंतिम समय तक कैंसर से जूझ रही थीं। सिविल सर्विसेज एग्जाम की तैयारी मेरे लिए काफी चुनौतीपूर्ण थी क्योंकि मेरी मां का कैंसर का  इलाज चल रहा था। हालांकि वह चाहती थीं कि मैं यूपीएससी में सफल हो जाऊं, लेकिन जब मैंने आखिरकार ऐसा किया तो वह वहां नहीं थीं। मेरे पिता और मेरी बहन ने भी मेरी सफलता में बहुत बड़ी भूमिका निभाई।''

प्रधान ने कहा कि हालांकि यह यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षाओं में उनका पहला प्रयास था, लेकिन उन्होंने फुलटाइम कोचिंग क्लास कभी नहीं ली। उन्होंने कहा, "मैं कई कोचिंग संस्थानों की टेस्ट सीरीज और मेंटरशिप प्रोग्राम में शामिल हुआ था। मेरा मानना है कि कड़ी मेहनत का कोई विकल्प नहीं है, हालांकि भाग्य को कुछ हद तक एक फैक्टर माना जाता है। अगर मैं विपरीत परिस्थिति में सफलता हासिल कर सकता हूं, तो कोई भी इसे हासिल कर सकता है।'' प्रधान का मेन्स में ऑप्शनल समाजशास्त्र था। 22 वर्षीय प्रधान शुरू से ही पढ़ाई लिखाई में आगे रहे। उन्होंने 12वीं कक्षा में 98.8% अंक प्राप्त किए और शैक्षणिक वर्ष 2016-17 के लिए स्कूल के हेड बॉय भी थे। 

ओडिशा की आयुषी प्रधान ने 36वीं रैंक हासिल की है। 2022 की परीक्षा में उन्होंने 231वीं रैंक हासिल की थी। यह उनका तीसरा प्रयास था। उन्होंने कहा “मैंने 2021 में सिविल सेवा परीक्षाओं के लिए अपनी तैयारी शुरू कर दी। अपने विषयों को चुनने के बाद, मैंने घर पर रहते हुए ऑनलाइन कोचिंग ली। प्रधान ने कहा, मैं अपनी सफलता और सिविल सेवा परीक्षा में रैंक के लिए भगवान और अपने माता-पिता को धन्यवाद देता हूं।''
 
22 वर्षीय प्रधान अकादमिक रूप से मेधावी रहे हैं। उन्होंने बारहवीं कक्षा में 98.8% अंक प्राप्त किए और शैक्षणिक वर्ष 2016-17 के लिए स्कूल के हेड बॉय भी थे।

ओडिशा की आयुषी प्रधान, जो 36वीं रैंक पर थीं, ने 2022 की परीक्षा में अपनी अखिल भारतीय रैंक 231 से उल्लेखनीय सुधार करने में सक्षम होने पर खुशी व्यक्त की। यह उनका तीसरा प्रयास था।  ओडिशा की रश्मि प्रधान, जिन्होंने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा-2023 में 319वीं रैंक हासिल की, ने कहा कि कड़ी मेहनत का कोई विकल्प नहीं है। उन्होंने कहा, "सिविल सेवा परीक्षा में यह मेरा चौथा प्रयास था। मैं पहले से ही भारतीय रेलवे में कार्यरत हूं। अपने चौथे प्रयास में, मैंने तैयारी में कुछ बदलाव किए, जैसे मेन्स में अपने उत्तर-लेखन कौशल में सुधार करना और अधिक मॉक टेस्ट का सामना करना पड़ा।" उन्होंने कहा कि उम्मीदवारों के लिए कोचिंग के लिए दिल्ली जाना अनिवार्य नहीं है। वर्तमान में, ऑनलाइन मोड में कोचिंग और मॉक टेस्ट जैसे पर्याप्त संसाधन मौजूद हैं। सिविल सेवाओं की तैयारी के दौरान उम्मीदवारों को ऑनलाइन मार्गदर्शन लेना चाहिए।”

प्रारंभिक रिपोर्टों के अनुसार, ओडिशा के कम से कम 26 उम्मीदवारों ने इस बार सिविल सेवा परीक्षाओं में सफलता हासिल की है। ओडिशा के ही प्रजनंदन गिरी ने 24वीं रैंक हासिल की है। 

ओडिशा के तीन अन्य लोगों को शीर्ष 100 में रखा गया, जयश्री प्रधान 52वें रैंक पर और अभिमन्यु मलिक 60वें रैंक पर हैं। सूची में जगह बनाने वाले अन्य लोग हैं: अमृतांशु नायक (एआईआर 110), जसवन्त मलिक (एआईआर 115), पद्मनाव मिश्रा (एआईआर 176), शुभ्रा पांडा (एआईआर 204), तानिया मिश्रा (एआईआर 269), अनन्या राणा (एआईआर 280) ), तनीषा मिश्रा (AIR 303), रश्मी प्रधान (AIR 319), विश्वजीत पांडा (AIR 343), प्रियंका प्रियदर्शनी (AIR 387), संतोष कुमार पात्रा (AIR 409), सौरव दास (AIR 466), राकेश कुमार साहू (AIR) 575), सिद्धांत बेसरा (एआईआर 800), रश्मी पैकरा (एआईआर 881)

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें