Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़UPSC CSE Prelims guidelines : check upsc ias exam rules instructions upsc civil services exam guidelines entry time

UPSC CSE Prelims : कब बंद होंगे गेट, कौन सा पेन व डॉक्यूमेंट ले जाना जरूरी, यूपीएससी ने जारी किए 20 नियम

यूपीएससी अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र पर सुबह 09:00 बजे और दोपहर 02:00 बजे हर हाल में पहुंचना होगा। आधे घंटे पहले गेट बंद हो जाएंगे। अभ्यर्थियों को पेपर में केवल काले बॉल पेन का इस्तेमाल करना होगा।

Pankaj Vijay लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीFri, 7 June 2024 06:05 AM
share Share

UPSC CSE Prelims : संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की सिविल सेवा प्रीलिम्स परीक्षा 16 जून को आयोजित होने जा रही है। यूपीएससी ने परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं जिन्हें upsc.gov.in या upsconline.nic.in पर जाकर डाउनलोड किया जा सकता है। आयोग ने एडमिट कार्ड के साथ परीक्षार्थियों के लिए एग्जाम के 20 अहम दिशानिर्देश भी जारी किए हैं। नियमों के अनुसार अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र पर सुबह 09:00 बजे और दोपहर 02:00 बजे हर हाल में पहुंचना होगा। आधे घंटे पहले गेट बंद हो जाएंगे। अभ्यर्थियों को पेपर में केवल काले बॉल पेन का इस्तेमाल करना होगा। मोबाइल व अन्य गैजेट बैन रहेंगे। सिर्फ हाथ में पहनने वाली सामान्य घड़ी ला सकते हैं , स्मार्टवाच प्रतिबंधित है।

यूपीएससी ने एडमिट कार्ड के साथ जारी किए अहम दिशानिर्देश
1.  ई-एडमिट कार्ड की सावधानीपूर्वक जांच करें और अगर कोई गड़बड़ी दिखे तो फौरन संघ लोक सेवा आयोग के ध्यान में लाएं।
2. संघ लोक सेवा आयोग के साथ अपने सभी पत्र व्यवहार में अपना नाम, अनुक्रमांक, रजिस्ट्रेशन आई डी तथा परीक्षा के नाम और वर्ष का उल्लेख करें ।

ऑरिजनल फोटो आईडी ले जाएं जिसका नंबर फॉर्म में भरा था
3.  परीक्षा के प्रत्येक सत्र में परीक्षा भवन में एंट्री पाने के लिए उस ऑरिजनल फोटो पहचान पत्र को जरूर साथ लाएं जिसका नंबर ई- प्रवेश पत्र (प्रिंटआउट ) पर दिया गया है । सिविल सेवा परीक्षा, 2024 के अंतिम परिणामों की घोषणा तक ई-प्रवेश पत्र को जरूर सुरक्षित रखें।
4. ई-प्रवेश पत्र की सुरक्षा की जिम्मेदारी आपकी है और यदि कोई अन्य व्यक्ति इस ई-प्रवेश पत्र का प्रयोग करता है, तब यह प्रमाणित करने का दायित्व आपका है कि आपने किसी प्रतिरूपधारक की सेवा नहीं ली है।
5. उम्मीदवार नोट करें कि ओएमआर आंसरशीट में, विशेष रूप से रोल नंबर और परीक्षण पुस्तिका की सीरीज़ कोड के संबंध में विवरण एनकोड होने पर हुई किसी प्रकार की चूक/ भूल/ विसंगति के मामले में आंसरशीट अस्वीकृत कर दी जाएगी।

30 मिनट पहले बंद होंगे गेट
6. कृपया नोट करें कि परीक्षा के प्रारंभ होने के 30 मिनट पहले परीक्षा स्थल पर प्रवेश बंद कर दिया जाएगा अर्थात पूर्वाहन सत्र में 09:00 बजे तथा अपराहन सत्र में 02:00 बजे प्रवेश बंद होने के पश्चात परीक्षा स्थल पर किसी भी उम्मीदवार को अंदर जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

7. उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे फ्रिस्किंग के लिए समय रहते परीक्षा स्थल पर पहुंचे।
8. उम्मीदवार यह ध्यान रखें कि उन्हें उनके ई-प्रवेश पत्र में वर्णित परीक्षा स्थल के अलावा किसी अन्य परीक्षा स्थल पर परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी।
9. परीक्षा नोटिस में उपलब्ध “परीक्षा नियमावली” के अंतर्गत “परीक्षा में प्रवेश दिए गए उम्मीदवारों के लिए विशेष अनुदेश” और परीक्षा भवन के बाहर प्रदर्शित “पोस्टर" जिसमें अनुदेशों का उल्लेख किया गया है, को पढ़ें।
10. परीक्षा के लिए आपकी उम्मीदवारी अनंतिम है।

मोबाइल व अन्य गैजेट बैन
11. उम्मीदवारों के पास कोई मोबाइल फोन ( यहां तक कि स्विच ऑफ मोड में भी), पेजर या अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण अथवा प्रोग्राम किए जाने योग्य डिवाइस अथवा पेन ड्राइव स्मार्ट वॉच, जैसा कोई स्टोरेज मीडिया इत्यादि अथवा कैमरा अथवा ब्लूटूथ उपकरण अथवा कोई अन्य ऐसा उपकरण अथवा संबंधित सहायक सामग्री चालू अथवा स्विच ऑफ मोड में नहीं होनी चाहिए जिनका परीक्षा के दौरान संचार साधन के रूप में प्रयोग किया जा सकता है। इन अनुदेशों का किसी प्रकार से उल्लंघन किए जाने पर अनुशासनिक कार्रवाई की जाएगी और भावी परीक्षाओं के लिए प्रतिबंधित कर दिया जाएगा।

सामान्य कलाई घड़ी पहन सकते हैं
12. उम्मीदवारों द्वारा परीक्षा कक्ष / भवन के भीतर सामान्य अथवा सामान्य कलाई घड़ी ले जाने की अनुमति होगी। परन्तु, किसी विशेष सहायक उपकरण वाली घड़ियां, जिन्हें संचार साधन के तौर पर प्रयोग किया जा सके अथवा स्मार्ट घड़ियों का प्रयोग पूर्णतया वर्जित है और उम्मीदवारों को इस प्रकार की घड़ियां परीक्षा कक्ष/भवन में ले जाने की अनुमति नहीं है।

नेगेटिव मार्किंग
13. परीक्षा के दोनों प्रश्न पत्रों में उम्मीदवार द्वारा गलत उत्तर दिने जाने पर नेगेटिव मार्किंग होगी।

काला बॉल पेन ही लाएं
14. काले बॉल प्वाइंट पेन से अलग किसी अन्य पेन से दिए किए गए उत्तरों की चेकिंग नहीं की जाएगी।

15. उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे कीमती / मूल्यवान सामान और बैग परीक्षा भवन में न लाएं, क्योंकि उनकी सुरक्षा सुनिश्चित नहीं की जा सकती। इस संबंध में हुए नुकसान के लिए आयोग जिम्मेदार नहीं होगा ।

ये अभ्यर्थी अपने साथ दो फोटो ले जाएं
16. वे उम्मीदवार जिनके ई-प्रवेश पत्र पर उनकी फोटो स्पष्ट नहीं है अथवा फोटो पर उनका नाम और फोटो खींचने की तारीख का उल्लेख नहीं है, उन्हें परीक्षा के प्रत्येक सत्र में प्रवेश के लिए अपने साथ फोटो पहचान पत्र तथा पासपोर्ट आकार के दो फोटोग्राफ (जिनमें उनका नाम और फोटो खींचने की तारीख हो), प्रत्येक सत्र के लिए एक फोटो, सहित एक अंडरटेकिंग भी लाना होगा।

17. उम्मीदवार, कृपया यह सुनिश्चित कर लें कि उनके ई-प्रवेश पत्र के सभी विवरण जैसे नाम, फोटोग्राफ एवं क्यूआर कोड सही हैं। किसी भी गलती के मामले में, वे इस संबंध में संघ लोक सेवा आयोग से संपर्क कर सकते हैं।

स्क्राइब की मदद ले रहे हैं तो
18. वे उम्मीदवार, जिन्होंने स्वयं के स्क्राइब ( लेखन सहायक) का विकल्प चुना है, कृपया यह नोट करें कि उनके स्क्राइब (लेखन सहायक) को परीक्षा के लिए तभी अनुमति प्रदान की जाएगी जब ऐसे स्क्राइब (लेखन सहायक) के पास अलग ई-प्रवेश पत्र होगा। स्वयं के स्क्राइब ( लेखन सहायक ) के लिए ई-प्रवेश पत्र अलग से जारी किए जाएंगे।

एक दिन पहले अपना परीक्षा केंद्र देख लें
19. सभी उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे परीक्षा से कम से कम एक दिन पहले अपने परीक्षा केंद्र पर जाएं और पुष्टि करें।

20. यदि आपने कानूनी प्रक्रिया का पालन करके अपना नाम बदला है, तो सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2024 के प्रत्येक सत्र में कृपया सरकार द्वारा जारी फोटो पहचान पत्र और/या बदले हुए नाम की मूल राजपत्र अधिसूचना साथ रखें। इसके अलावा, आपको परीक्षा के समय एक शपथ पत्र भी जमा करना होगा।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें