Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़UPSC CSE Prelims: coal india scheme upsc ias prelims will get 1 lakh Rs know rules and conditions

UPSC CSE Prelims : यूपीएससी प्रीलिम्स पास की तो 1 लाख रुपये देगी भारत सरकार की यह कपंनी, जानें नियम

UPSC CSE Prelims : कोल इंडिया यूपीएससी सिविल सर्विसेज प्री पास करनेवाले खनन क्षेत्र के अभ्यर्थियों को आर्थिक मदद देगी। स्कीम के तहत एक लाख रुपए का सहयोग कंपनी सीएसआर फंड से करेगी।

Pankaj Vijay विशेष संवाददाता, धनबादWed, 19 June 2024 02:47 AM
share Share

UPSC CSE Prelims : कोल इंडिया सिविल सर्विस की प्रारंभिक परीक्षा (पीटी) पास करनेवाले खनन क्षेत्र के अभ्यर्थियों को आर्थिक मदद देगी। कोल इंडिया ने इसके लिए निर्माण (एनआईआरएमएएन) स्कीम लांच किया है। इस स्कीम के तहत एक लाख रुपए का सहयोग कंपनी सीएसआर फंड से करेगी। पीटी पास करने वाले अभ्यर्थी जो अनुसूचित जाति, जनजाति, महिला या ट्रांसजेंडर हैं, वे आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा परिवार की आमदनी सालाना आठ लाख रुपए से कम होना जरूरी होगा। गरीब अभ्यर्थियों को मेंस व साक्षात्कार की तैयारी के लिए प्रोत्साहन राशि भी दी जाएगी। सिविल सर्विस पीटी और फॉरेस्ट विभाग की परीक्षा में शामिल होने वालों के लिए यह स्कीम है। 

यूपीएससी परीक्षा 2024 का आयोजन 16 जून 2024 को हुआ था। यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2024 के जरिए 1056 वैकेंसी भरी जाएंगी।  यूपीएससी सीएसई 2024 के अंतर्गत आईएएस की 180 वैकेंसी हैं जिसमें 73 पद अनारक्षित हैं। 24 एससी, 13 एसटी, 52 ओबीसी और 18 ईडब्ल्यूएस के लिए आरक्षित हैं। वहीं आईपीएस की 150 वैकेंसी हैं जिसमें 60 पद अनारक्षित हैं। 23 पद एससी, 10 एसटी, 42 ओबीसी और 15 ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए आरक्षित हैं। आईएफएस की बात करें तो इस सर्विस के तहत सीएसई 2024 से 55 पद भरे जाएंगे। 23 पद अनारक्षित हैं। 9 पद एससी, 5 पद एसटी, 13 ओबीसी, 5 ईडब्ल्यूएस के लिए आरक्षित हैं।

यूपीएससी प्रीलिम्स में कटऑफ हाई जाने के आसार
सिविल सेवा विशेषज्ञों की मानें तो इस साल प्री का कटऑफ पिछले सालों की तुलना में अधिक रहेगा। सामान्य अध्ययन के प्रश्नपत्र में दो-दो अंक के कुल 100 प्रश्न पूछे गए थे। 200 अंकों के प्रश्नपत्र में कटऑफ 95 से 100 अंक के बीच जाने की उम्मीद है। जबकि 2023 में 75.4 अंक, 2022 में लगभग 88 अंक, 2021 में कटऑफ 87.54 अंक गया था। प्रश्नपत्र में 70 प्रतिशत सवाल कांसेप्ट पर आधारित थे जबकि 30 प्रतिशत तथ्य आधारित रहे। अधिकांश कांसेप्ट आधारित प्रश्न एनसीईआरटी की किताबों में ही मिल जाएंगे और तथ्य आसान रहे। सिविल सेवा कोच नवीन पंकज के अनुसार करेंट के सवालों में कुछ बिल्कुल तथ्यों पर थे तो कुछ अप्लाइड करेंट के भी सवाल पूछे गए थे जैसे लोकसभा की एथिकल कमेटी से पहली बार सवाल पूछा गया। संसद के पिछले सत्र के दौरान महुआ मोइत्रा की सदस्यता समाप्त करने के कारण एथिकल कमेटी चर्चा में थी। जीएस वर्ल्ड के प्रबंध निदेशक नीरज सिंह ने बताया कि 230 से 430 बजे की द्वितीय पाली में हुए सीसैट के पेपर में हिंदी और अंग्रेजी दोनों के पैराग्राफ पिछले वर्ष से सरल थे। रीजनिंग में सिर्फ कोडिंग के प्रमुख प्रश्न रहे। गणित में लगभग 30 प्रश्न पूछे गए थे और कुछ प्रश्नों को छोड़कर अन्य सामान्य स्तर के थे। अभ्यर्थियों को तर्क आधारित प्रश्नों का अच्छा अभ्यास करने की आवश्यकता है।

यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा के सभी आवेदकों को सबसे पहले प्रीलिम्स एग्जाम में बैठना होता है। इसमें पास होने वाले उम्मीदवारों को मेन्स एग्जाम में बैठने के लिए बुलाया जाता है। मेन्स में जो पास होता है वह इंटरव्यू (पर्सनैलिटी टेस्ट) तक पहुंचता है। फाइनल मेरिट लिस्ट इंटरव्यू और मेन्स एग्जाम में प्रदर्शन के आधार पर बनती है। मेन्स एग्जाम 1750 मार्क्स और इंटरव्यू 275 मार्क्स का होता है। 

यूपीएससी भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) , भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस), भारतीय राजस्व सेवा (आईआरएस) समेत की तरह की सिविल सेवओं के लिए अधिकारियों का चयन करने के लिए प्रतिवर्ष तीन चरणों में प्रारंभिक, मुख्य और साक्षात्कार सिविल सेवा परीक्षा आयोजित कराती है। इस भर्ती परीक्षा में हर साल करीब 8-9 लाख युवा बैठते हैं। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें