Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़UPSC CSE Prelims 2024 Analysis general studies CSAT Paper 2 easier than last year

UPSC CSE Prelims 2024 Analysis: जानें- कैसी रही परीक्षा, क्या पिछले साल से मुश्किल पूछे गए थे प्रश्न?

यूपीएससी सिविल सर्विस परीक्षा प्रीलिम्स 2024 परीक्षा का आयोजन आज किया। परीक्षा में शामिल हुए उम्मीदवारों ने बताया परीक्षा का स्तर पिछले साल से आसान था। आइए जानते हैं परीक्षा के एनालिसिस के बारे में

Priyanka Sharma लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीSun, 16 June 2024 01:50 PM
share Share

UPSC CSE Prelims 2024 Exam Analysis: यूपीएससी सिविल सर्विस परीक्षा प्रीलिम्स 2024 परीक्षा आज, 16 जून को आयोजित की गई थी। जनरल स्टडीज की परीक्षा सुबह के सेशन में 9.30 बजे से 11.30 बजे तक आयोजित की गई, जबकि CSAT का पेपर दोपहर के सेशन में 2.30 बजे से शाम 4 बजे तक हुआ। अब परीक्षा समाप्त होने के बाद यहां हम आपको परीक्षा के एनालिसिस के बारे में बताने जा रहे हैं। छात्रों और एक्सपर्ट के अनुसार, यूपीएससी सीएसई 2024 प्रीलिम्स परीक्षा का स्तर मध्यम था। परीक्षा में साइंस और टेक्नोलॉजी के साथ-साथ इकोनॉमिक्स के पेपर के प्रश्न आसान से मध्यम कैटेगरी के पूछे गए थे।

इकोनॉमिक्स सेक्शन में, अधिकांश प्रश्न स्टैटिक/मुख्य भाग से पूछे गए थे और केवल कुछ प्रश्न करंट अफेयर्स से पूछे गए थे। छात्रों ने बताया इकोनॉमिक्स सेक्शन मुश्किल था। इसी के साथ पहले ही तुलना में इस बार परीक्षा की लैंग्वेज आसान की गई है।

उम्मीदवारों ने बताया, यूपीएससी सीएई का पेपर पिछले साल की तुलना में दोनों पेपर आसान था। उम्मीदवारों ने बताया, यूपीएससी सीएई का पेपर पिछले साल की तुलना में दोनों पेपर आसान था। इसी के साथ भूगोल के प्रश्न भी पिछले साल की तुलना में आसान थे। प्रश्न काफी हद तक कॉन्सेप्ट पर आधारित पूछे गए थे। बता दें, यूपीएससी सीएसई प्रीलिम्स 2024 में सफलता हासिल करने वाले उम्मीदवार अगली परीक्षा सिविल सर्विस मेन्स परीक्षा में शामिल होंगे।

बता दें, आईएएस, आईपीएस, आईएफएस और आईआरएस सहित विभिन्न केंद्रीय सरकारी सेवाओं और विभागों में 1056 पद भरे जाएंगे। विकलांग वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 40 रिक्तियां आरक्षित की गई हैं। सिविल सेवा (प्रीलिम्स) परीक्षा के जनरल स्टडीज पेपर- II को पास करने के लिए न्यूनतम 33 प्रतिशत अंक लाने होंगे।

 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें