Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़UPSC CSE: Government will give Rs 1-1 lakh to these students who pass UPSC Prelims pass

UPSC CSE : यूपीएससी प्रीलिम्स पास इन छात्रों को 1-1 लाख रुपये देगी सरकार

यूपीएससी सिविल सेवा प्रीलिम्स परीक्षा में पास झारखंड के अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के छात्रों को राज्य सरकार मुख्य परीक्षा की तैयारी के लिए एक लाख रुपये देगी। सिविल सेवा प्रोत्साहन के तहत यह राश

Pankaj Vijay हिन्दुस्तान टीम, रांचीTue, 20 June 2023 10:15 AM
share Share

यूपीएससी सिविल सेवा प्रीलिम्स परीक्षा में पास झारखंड के अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के छात्रों को राज्य सरकार मुख्य परीक्षा की तैयारी के लिए एक लाख रुपये देगी। सिविल सेवा प्रोत्साहन के तहत यह राशि दी जाएगी। इससे अभ्यर्थी मुख्य परीक्षा और इंटरव्यू की तैयारी कर सकेंगे। इसके लिए अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अल्पसंख्यक व पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग ने 2023-24 में यूपीएससी की पीटी में पास होने वाले अभ्यर्थियों से आवेदन मांगे हैं। आदिवासी कल्याण आयुक्त ने 27 जुलाई तक ऐसे छात्र-छात्राओं से आवेदन मांगा है। किसी भी अभ्यर्थी को योजना का लाभ एक बार ही मिलेगा।

अभ्यर्थियों को इंटर और स्नातक झारखंड से होना आवश्यक है, जबकि उनकी पारिवारिक आय 2.50 लाख सलाना से कम होनी चाहिए। इसके अलावा राज्य सरकार किन्नरों को भी एक हजार मासिक पेंशन देने की तैयारी में है। कैबिनेट की मंजूरी के लिए प्रस्ताव भेजा गया है। 18 साल से अधिक उम्र के किन्नरों को मासिक पेंशन के रूप में एक हजार मिलेगा। जो किन्नर आयकर भरते हैं उन्हें इसका लाभ नहीं मिलेगा।

ग्रामीण क्षेत्र में प्रखंड विकास पदाधिकारी और शहरी क्षेत्र में अंचलाधिकारी के पास इसके लिए आवेदन करना होगा।

बिहार सरकार भी इसी तरह की योजना संचालित करती है और यूपीएससी पीटी पास अभ्यर्थियों को एक एक लाख रुपये देती है। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें